चिया सीड्स (Chai Seed): सेहत और ऊर्जा में चमत्कारी बदलाव!

चिया सीड्स (Chai Seed): आज मैं अपने इस लेख में आपको एक ऐसे बीज के बारे में जानकारी देना चाहता हूं जो सेहत का खजाना है। जिसका नाम है चिया सीड्स

Chia Seed

आपने चिया सीड्स का नाम शायद सुना हो या फिर ऐसा भी हो सकता है की आज आपने पहली बार इसका नाम सुना हो और आपके मन में यह जिज्ञासा जाग उठी हो की आखिर यह नई चीज क्या है। आज के आर्टिकल द्वारा चिया सीड्स (Chai Seed) के गुणकारी प्रभावों के साथ उसके दुष्प्रभावों के बारे में भी चर्चा करेंगे।

चिया सीड (Chai Seed) का परिचय

चिया सीड का नाम सिल्विया हिस्पैनिका है। यह मूल रूप से ग्वाटेमाला व मैक्सिको में पाया जाता है। आज कल इसकी खेती कोलंबिया, ग्वाटेमाला, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको आदि देशों में मुखरूप से होती है।

चिया सीड (Chai Seed) में उपस्थित पोषक तत्व

तत्वमात्रा%Daily Value 
Energy486 कैलोरीज़ 25%
Fat31 ग्राम 47%
कार्बोहाइड्रेट(कुल)42 ग्राम14%
फाइबर34 ग्राम134%
प्रोटीन17 ग्राम34%
चिया सीड (Chai Seed) में उपस्थित पोषक तत्व

चिया सीड (Chai Seed) में पाए जाने वाले मिनरल्स यानी खनिज तत्व

मिनरल्समात्रा प्रति 100 ग्राम
कैल्शियम631 mg
मैग्नीशियम335 mg
पोटैशियम 407 mg
फास्फोरस860 mg
चिया सीड (Chai Seed) में पाए जाने वाले मिनरल्स

चिया सीड (Chia Seed) के कुछ प्रमुख लाभ

1. Weight Management: आप सभी इस बात से सहमत होंगे की Obesity या मोटापा आज कल की एक प्रमुख समस्या और यह अनेक रोगों की जननी भी है।

यदि आप ध्यान से उपरोक्त सारणी को देखे तो आप पाएंगे कि 100 ग्राम चिया सीड में 32 ग्राम केवल फाइबर ही पाया जाता है। मैंने अपने पूर्व के लेख कैलोरी मैनेजमेंट में फाइबर के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला है।

Weight Loss में कैलोरी मैनेजमेंट की भूमिका

अधिक Fiber Content के कारण ये हमारे पेट को काफी समय तक भरा रखता है। जिससे हम  Craving यानी बार- बार भूख लगने से बच पाते हैं और ये हमारे Weight Loss की यात्रा में मददगार होता है।

फाइबर अधिक होने के कारण यह मधुमेह (डायबिटिक) और उच्च रक्तचाप में भी फायदेमंद है

 2. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा (Better Bone Health): हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, दोनों ही मिनरल्स चिया सीड में पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। (उपरोक्त सारणी देखें)

 3. सूजन (Inflamation) को कम करता है: चिया सीड में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जैसे: Caffeic Acid, Chlorogenic Acid, Quercetin.

ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर से Free Radical  को हटाते हैं और सूजन को कम करतें हैं। एंटी ऑक्सीडेंट हमें अधिक समय तक जवान रखते है और कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाते हैं।

 4. Heart के स्वास्थ्य के लिए बेहतर: चिया सीड में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसमें अलसी की तुलना में अधिक ओमेगा 3 पाया जाता है। हम सभी जानते हैं की ओमेगा 3 हृदय के लिए कितना अच्छा होता है। शाकाहारियों के लिए ओमेगा 3 के स्रोत कम ही होते है। इसके अतरिक्त इसके Antioxidant शरीर में सूजन को कम करके भी Heart को स्वस्थ रखते है।

  • चिया सीड Plant Protein का एक अच्छा स्रोत है।
  • चिया सीड में Alpha Linolenic Acid (ALA) भी पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। (आप ALA के महत्व को सर्च कर सकते है इस लेख में इसकी विस्तार से चर्चा लेख को लंबा और अधिक तकनीकी कर देगा)।
Chai Seed

चिया सीड (Chia Seed) को भोजन में कैसे शामिल करे

चूंकि चिया सीड में फाइबर बहुत अधिक पाया जाता है अतः ये भिगोने पर बहुत फूल जाता है, इसलिए इसको भिगोकर ही उपयोग करना उपयुक्त रहता है। चिया सीड को आप पानी में भिगो के रख दे। अगली सुबह यह एक जेली के रूप में हो जायेगा। फिर आप इसे निम्लिखित तरीके से प्रयोग कर सकते हैं।

  • स्मूथी में मिला सकते है।
  • दही में मिला कर खा सकते हैं।
  • सलाद में मिला कर खा सकते है।
  • पानी के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं।

कई लोग इसको पीस कर आटे में मिला कर भी खाते हैं। जैसे ईसबगोल को सूखा खाने से बचना चाहिए उसी तरह इसे भी सूखा नहीं खाना चाहिए।

चिया सीड (Chia Seed) के दुष्प्रभाव

  •  इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे एक साथ बहुत अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए, अन्यथा Diarrhea, Bloating या गैस की समस्या हो सकती है।
  • चूंकि यह शुगर और BP को कंट्रोल करता है तो यदि आप पहले से हाई बीपी या शुगर के लिए दवा ले रहें हैं तो इसे डॉक्टर की सलाह पर ही खाएं।
  • संभव है कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो उन्हें भी इसे नहीं खाना चाहिए।

निष्कर्ष

चिया सीड भले ही देखने में छोटे-छोटे बीज हों पर ये गुणों का खजाना है ये आज कल की सबसे प्रमुख बीमारियों जैसे की मोटापा, शुगर(डायबिटीज), उच्च रक्तचाप, कब्ज, हृदय संबंधी बीमारी से न केवल बचाता है बल्कि यदि आप इनसे पीड़ित हैं तो इसका प्रयोग आपके स्वास्थ्य को सुधारता भी है।

यह भी पढ़े:

4.3/5 - (11 votes)

1 thought on “चिया सीड्स (Chai Seed): सेहत और ऊर्जा में चमत्कारी बदलाव!”

Leave a Comment