CVV Number क्या है,यह कैसे आपके पेमेंट को सुरक्षा प्रदान करता है?

CVV का फुल फॉर्म | CVV नंबर क्या हैं | CVV क्यों महत्वपूर्ण हैं | CVV का सुरक्षित उपयोग कैसे करें | CVV Code | CVV Number on ATM Card

ऑनलाइन लेनदेन की इस दुनिया में, सुरक्षा का अत्यधिक महत्व है,इस सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए किए गए कई उपायों में से एक सीवीवी नंबरों का उपयोग है. इस ब्लॉग में, हम करीब से देखेंगे कि-

  • सीवीवी नंबर क्या हैं?
  • वे क्यों महत्वपूर्ण हैं?
  • उनका सुरक्षित उपयोग कैसे करें?

CVV नंबर क्या होते हैं?

CVV का फुल फॉर्म है, Card Verification Value, जो कि अधिकांश क्रेडिट और डेबिट कार्ड के पीछे छपी तीन या चार अंकों की संख्या हो सकती है. इसे CVC या Card Verification Code के रूप में भी जाना जाता है. कुछ कार्ड, विशेष रूप से अमेरिकन एक्सप्रेस, कार्ड में चार अंकों का कोड होता है.

सीवीवी नंबर कार्ड की चुंबकीय पट्टी में संग्रहीत नहीं होता है, और यह कार्ड पर उभरा भी नहीं होता है. अगर कोई व्यक्ति किसी का  कार्ड नंबर चुराकर ऑनलाइन शॉपिंग का प्रयास करता है तो बिना सीवीवी नंबर के वह इसमें असफल हो जाएगा अतः ऑनलाइन शॉपिंग के लिए किसी व्यक्ति के पास भौतिक रूप से कार्ड का होना अति आवश्यक हो जाता है.

CVV नंबर क्यों महत्वपूर्ण हैं?

सीवीवी नंबर का उपयोग ऑनलाइन लेनदेन में सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर के रूप में किया जाता है. जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो कार्ड नंबर और समाप्ति तिथि के साथ सीवीवी नंबर की आवश्यकता होती है. यह सारा विवरण यह सुनिश्चित करता है कि खरीदारी करने वाले व्यक्ति के पास भौतिक रूप से कार्ड मौजूद  है, और वह केवल चोरी किए गए कार्ड नंबर का उपयोग नहीं कर रहा है.

सीवीवी नंबर का इस्तेमाल फर्जी गतिविधियों को रोकने के लिए भी किया जाता है. हैकर्स क्रेडिट कार्ड नंबर चुराने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन बिना सीवीवी नंबर के वे चोरी हुए कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी नहीं कर सकते हैं.

CVV नंबरों का सुरक्षित उपयोग कैसे करें

अपने सीवीवी नंबर का सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए, अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है. आपके सीवीवी नंबर को सुरक्षित रखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु सुझाए गए हैं:

  • अपना सीवीवी नंबर किसी से शेयर न करें. जब आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हों, तभी आपको अपना सीवीवी नंबर सावधानी से दर्ज करना चाहिए.
  • अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड को सुरक्षित स्थान पर रखें. यदि आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो कोई अनधिकृत खरीदारी करने के लिए आपके सीवीवी नंबर का उपयोग करने में सक्षम हो सकता है.
  • ऑनलाइन खरीदारी के लिए सुरक्षित वेबसाइट का इस्तेमाल करें.  वेबसाइट URL में “https” देखें, जो बताता है कि वेबसाइट सुरक्षित है.
  • पब्लिक वाई-फाई पर अपना सीवीवी नंबर डालने से बचें. सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क सुरक्षित नहीं हैं, और कोई व्यक्ति आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी को इंटरसेप्ट करने में सक्षम हो सकता है.
  • अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड स्टेटमेंट की नियमित जांच करें. यदि आप कोई अनधिकृत शुल्क देखते हैं, तो उन्हें तुरंत अपनी क्रेडिट/डेबिट कार्ड कंपनी को रिपोर्ट करें.

निष्कर्ष:

अंत में, सीवीवी नंबर एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय है जो ऑनलाइन लेनदेन के दौरान आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद करता है. अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखकर और इस ब्लॉग में बताए गए सुझावों का पालन करके, आप अपने सीवीवी नंबर का सुरक्षित और विश्वास पूर्ण तरीके से उपयोग कर सकते हैं.

FAQ:

Q. CVV का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर. Card Verification Value

Q. CVC का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर. Card Verification Code

Q. CVV कोड कितने अंको का होता है?

उत्तर. सामान्यता CVV कोड 3 अंकों का होता है लेकिन कभी-कभी 4 अंकों का भी देखने को मिलता है.

Q. CVV कोड कहाँ लिखा होता है?

उत्तर. CVV कोड क्रेडिट/डेबिट कार्ड के पीछे मैगनेटिक पट्टी के तुरंत बाद लिखा रहता है.

Rate this post

1 thought on “CVV Number क्या है,यह कैसे आपके पेमेंट को सुरक्षा प्रदान करता है?”

Leave a Comment