Difference Between Bonus Issue(Share) and Stock Split || स्टॉक स्पलिट और बोनस शेयर में क्या अंतर है | शेयरहोल्डर्स के लिए क्या फायदेमंद.

Is bonus issue(share) and stock split same?(क्या बोनस शेयर और स्टॉक स्पलिट एक हैं) Which is better bonus or split share? ( बोनस शेयर और स्टॉक स्पलिट में क्या अच्छा है) Does stock price fall after bonus shares?(क्या स्टॉक प्राइस बोनस शेयर के बाद गिरता है)What happens to stock price after bonus?(बोनस शेयर के बाद स्टॉक के प्राइस पर क्या असर पड़ता है)

कंपनियां कई बार स्टॉक Split या बोनस शेयर इश्यू की घोषणा करती हैं.आम निवेशकों की नजर में इसका प्रभाव यह होता है कि उनके शेयर की संख्या बढ़ जाती है,और एक शेयर का मूल्य उसी अनुपात में कम हो जाता है.

उदाहरण:

           यदि मेरे पास एक कंपनी A का 5 शेयर है जिनकी फेस वैल्यू 10 थी और एक शेयर का मार्केट प्राइस 100/- रुपए था।

Case-1(Stock Split)

  • यदि एक शेयर 2 शेयर में Split होता है तो मेरे शेयर की संख्या 5 से 10 हो जाएगी और जिस दिन ये स्प्लिट प्रभावी होगा उस दिन एक शेयर का मार्केट प्राइस 50/- रुपए हो जायेगा.अंततः मेरे शेयर की कुल वैल्यू 500 ही रही.

Case-2(Bonus Issue)

  • यदि कंपनी 1:1 का बोनस घोषित करती है,इसका मतलब मुझे एक शेयर पर एक शेयर फ्री मिलेगा. मेरे कुल शेयर बढ़कर 5 से हो गए 10, परंतु इस स्थिति में भी प्रभावी दिनांक को मेरे शेयर का मार्केट प्राइस आधा रह जाएगा (यदि रिकॉर्ड डेट पर प्राइस 100/- रुपए था तो 50/- रुपए रह जाएगा)

इस प्रकार दोनो स्थितियों में ही शेयर की संख्या दुगनी हो गई.परंतु दोनो में समानता बस यही तक सीमित है. दोनों में बहुत बड़ा अंतर है.

Stock Split और Bonus Issue (Share) में अंतर

  • Stock Split से फेस वैल्यू प्रभावित होती है.यदि एक शेयर दो में Split होगा तो शेयर की फेस वैल्यू आधी रह जाएगी,जबकि Bonus Issue से शेयर की फेस वैल्यू पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.
  • Stock Split एक गणितीय बाजीगरी है,जबकि Bonus Issue वास्तव में फ्री में शेयर प्राप्त करना है.
  • Stock Split में कंपनी के कैश रिजर्व पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता,जबकि Bonus Issue जारी होने पर कंपनी का कैश रिजर्व अनुपातिक रूप से कम हो जाता है.
  • Stock Split का मुख्य उद्देश्य शेयर का प्राइस Tag कम करके उसमें ट्रेडिंग एक्टिविटी को बढ़ाना और छोटे निवेशकों को आकर्षित करना होता है,जबकि Bonus Issue शेयर धारकों को लाभ पहुंचाने का टैक्स Efficient तरीका है.

Stock Split का कंपनी के वित्तीय फंडामेंटल से कुछ लेना देना नहीं है,जबकि जो कंपनी बोनस देती है ये माना जा सकता है कि उसके फंडामेंटल मजबूत है.

Stock Split को सरल भाषा में समझने के लिए हम बाजार का एक प्रचलित Example ले सकते है जिसमें एक शैंपू कंपनी 250 ml की बॉटल के स्थान पर छोटे-छोटे पाउच बेचना शुरू कर दे.

इससे शैंपू की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता,बस इससे ये फायदा होता है कि जो लोग बड़े प्राइस Tag के कारण वो शैंपू नहीं लेते थे वो भी अब पाउच के छोटे प्राइस Tag के कारण ले लेते है,अर्थात 250 ml bottle की तुलना में पाउच की ट्रेडिंग बढ़ जाती है. किसी ग्राहक को 250 ml की बॉटल की जगह 5 ml के यदि 50 पाउच दे दिए जाए तो उसे कोई फायदा नहीं हुआ.एक तरह से 250 ml की बॉटल 50 पाउच में Split हो गई.

बोनस इश्यू में हमेँ शेयर फ्री में मिलते है. इसमें शेयर धारक को वास्तविक फायदा है.कोई कंपनी यदि अपने कैश रिजर्व को शेयर धारकों में बांटना चाहती है तो बोनस देना डिविडेंड की तुलना में अच्छा है (उन शेयर धारकों के लिए जो 20% या ऊपर के Tax ब्रैकेट में आते हैं ). सामान्यतया बोनस मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियां ही इश्यू करती हैं.

 Stock SplitBonus Issue
Face Valueउसी अनुपात में घट जाती है।(1 शेयर के 2 में Split होने पर Face Value भी 10 से 5 रह जाएगी)कोई प्रभाव नहीं पड़ता है(1:1 के बोनस के बाद भी शेयर की फेस वैल्यू 10 की 10 रहेगी)
Share Capital and Reservesदोनों अप्रभावित रहते हैंशेयर कैपिटल बढ़ जाती है परंतु रिजर्व उसी अनुपात में कम हो जाते हैं.
No of Sharesशेयर धारक के शेयर की संख्या बढ़ जाती है.शेयर धारक के शेयर की संख्या बढ़ जाती है.
एक नज़र में

इस प्रकार Stock Split से शेयर धारक को कोई प्रत्यक्ष फायदा नहीं होता है.ये प्राइस टैग को घटाकर शेयर में ट्रेडिंग एक्टिविटी बढ़ाने का तरीका है जबकि बोनस इश्यू शेयर धारक को वास्तविक लाभ अंतरण का तरीका है.

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए लाभप्रद पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

FAQ

Q.Does stock price fall after bonus shares?

ANS-YES

Q.Which is better bonus or split share?

ANS-Bonus Shares

Q.Is bonus issue (share) and stock split same?

ANS-NO

Read More :

Open Demat Account With :

Leave a Comment