Insufficient Stocks Allocated In Demat की समस्या का समाधान मोबाइल से कैसे करें | ICICI Direct में स्टॉक Sell नहीं हो रहे?

Insufficient Stock के मायने क्या हैं(What does insufficient stock mean?),Insufficient Stock के कारण स्टॉक्स सेल क्यूँ नहीं होते हैं,Portfolio और Demat Allocation में क्या अंतर है,ICICI DIRECT में शेयर्स सेल क्यूँ नहीं हो रहे हैं,Insufficient Stocks की प्रॉबलम को कैसे ठीक करें?

Insufficient Stock के मायने क्या हैं(What does insufficient stock mean)-

जब आप किसी ऐसे स्टॉक को बेचने का प्रयास करते हैं जो आपके पोर्टफोलियो में तो शो करता है लेकिन आपके डिमैट अकाउंट में शो नहीं करता है,तो इस स्थिति में इनसफिशिएंट स्टॉक एलोकेशन इन डिमैट की एरर आपको दिखलाई पड़ता है.

Insufficient Stock in Demat के कारण स्टॉक्स सेल क्यूँ नहीं होते हैं-

जब आप डिलीवरी में कोई स्टॉक को खरीदते हैं तो वह स्टॉक अगले दिन से ही आपके पोर्टफोलियो में शो होने लगता है लेकिन यह स्टॉक ट्रेडिंग डे के 2 दिनों के बाद ही आपके डिमैट अकाउंट में क्रेडिट होता है.

स्टॉक बेचते समय इनसफिशिएंट स्टॉक एलोकेशन इन डिमैट की समस्या दो कारणों से हो सकती है

  •  पहला आप ने जिस दिन स्टॉक खरीदा है उसके अगले दिन ही आप उस स्टॉक को अगर बेचने का प्रयास करते हैं तो आपको Insufficient Stock in Demat का एरर देखने को मिल सकता है.
  •  दूसरा आपने जो स्टॉक खरीदा है वहाँ आपके पोर्टफोलियो में तो दिख रहा है लेकिन जब आप अपना डीमैट एलोकेशन का सेक्शन चेक करते हैं तब आपको वह स्टॉक वहां पर नहीं शो करता है इस कारण से भी स्टॉक को बेंचते समय Insufficient Stock in Demat का एरर देखने को मिलता है.

Portfolio और Demat Allocation में क्या अंतर है

जब भी हम शेयर्स को खरीदते हैं,तो ट्रेडिंग वाले दिन वो शेयर्स हमारे पोजिशन सेक्शन में शो होते हैं अगर आपने इन शेयर्स को डिलीवरी के लिए यानी जब आपकी मर्जी होगी भविष्य में तब आप इन स्टॉक्स को बेंचगे तो नेक्स्ट डे आपके पोजिशन वाले शेयर्स आपके पोर्टफोलियो वाले सेगमेंट में दिखने लगेंगे.यहां पर आपको सभी शेयर्स शो होते हैं चाहे वो आपके डिमैट में अभी क्रेडिट भी न हुए हों.

अब बात करते हैं डिमैट एलोकेशन की,नियमत: इस सेगमेंट में आप उन्हीं शेयर्स को देख पाएंगे जो आपके डिमैट अकाउंट में क्रेडिट हो चुके होंगे.वर्तमान समय में भारत में T+2 days की व्यस्था लागू है कहने का मतलब यह है की अगर आपने कोई शेयर किसी दिन खरीदा है तो उस शेयर को आपके डिमैट अकाउंट में आने में दो और वर्किंग days का समय लगेगा.

आपको बता दें की जब भी कोई बोनस शेयर मिलता है या स्टॉक स्प्लिट होता है तो बढ़े हुए शेयर्स हमको डायरेक्ट हमारे डिमैट अकाउंट में क्रेडिट हो जाते हैं.

ICICI DIRECT में शेयर्स सेल क्यूँ नहीं हो रहे हैं

कई बार मैंने देखा है और वयक्तिगत रूप से महसूस भी किया है की कई लोगों को आईसीआईसीआई डायरेक्ट में स्टॉक्स को बेचने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है और इसके पीछे का कारण Insufficient Stock allocated in Demat की एरर ही है.

लोग परेशान हो जाते है खासकर नए निवेशक, की उनके पास तो शेयर्स है और जितनी क्वांटिटी वो सेल करना चाहते हैं उतनी ही क्वांटिटी में उन्होंने शेयर्स खरीदे थे फिर दिक्कत क्यों आ रही है और इसको कैसे ठीक किया जाए. ऐसी दिक्कत का प्रमुख कारण डिमैट में शेयर्स के एलोकेशन और डिएलोकेशन में छुपा है.

चलिए आगे जानते हैं की आप किस तरह इस समस्या यानी Insufficient Stocks Allocated In Demat का समाधान कर सकते हैं आईसीआईसीआई डायरेक्ट के ऐप के द्वारा और वह भी अपने मोबाइल से!

Insufficient Stocks की प्रॉबलम को कैसे ठीक करें?

Insufficient Stocks Allocated In Demat की प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना पड़ेगा-

  • सबसे पहले आईसीआईसीआई डायरेक्ट का मोबाइल ऐप ओपन करें.
  • अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर लें.
  • लॉगिन करने के बाद आपको रिपोर्ट्स के सेक्शन में जाना है.
  • रिपोर्ट्स के सेक्शन में आपको डिमैट एलोकेशन का ऑप्शन मिलेगा,आपको उस पर क्लिक कर देना है.
  • अब आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे,ऊपर आपको एक एलोकेट का ऑप्शन दिखेगा.आपको उस पर क्लिक कर देना है.
  • अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे,जिस शेयर को आप सेल नहीं कर पा रहे थे Insufficient Stocks Allocated In Demat के कारण उसके सामने एलोकेटड क्वांटिटी जीरो दिखा रहा होगा जबकि उसके सामने के कॉलम में उस स्टॉक की कुछ क्वांटिटी दिख रही होगी.
  • अब आपको इस पेज के लास्ट में पहुंच जाना है,आपको एक सबमिट का ऑप्शन मिल जायेगा,जिस पर आपको सिंपली क्लिक कर देना है.
  • एक बार सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपको पुनः सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद एक मैसेज डिस्प्ले होगा “No records to process”

इस तरह से अगर आप उपर बताए गए स्टेप्स का स्टेप बाय स्टेप पालन करते हैं तो आपकी समस्या Insufficient Stocks Allocated In Demat का तत्काल समाधान हो जाएगा और आप तुरंत का तुरंत अपना स्टॉक बेंच पाएंगे.

FOR MORE DETAILS WATCH THIS VIDEO

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें.

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में,तब तक के लिए नमस्कार.

FAQ

Q.Insufficient Stock के मायने क्या हैं?

ANS-जब आप किसी ऐसे स्टॉक को बेचने का प्रयास करते हैं जो आपके पोर्टफोलियो में तो शो करता है लेकिन आपके डिमैट अकाउंट में शो नहीं करता है,तो इस स्थिति में इनसफिशिएंट स्टॉक एलोकेशन इन डिमैट की एरर आपको दिखलाई पड़ता है.

Q.Insufficient Stocks Allocated In Demat की समस्या का समाधान क्या मोबाइल से कर सकते हैं?

ANS-हाँ,आईसीआईसीआई डाइरेक्ट के ओल्ड मोबाइल ऐप से किया जा सकता है.

Q.Insufficient Stocks Allocated In Demat की समस्या का समाधान कितने समय में हो जाता है?

ANS-Insufficient Stocks Allocated In Demat की समस्या का समाधान सभी बताए गए स्टेप्स को सही ढंग से पालन करने पर तुरंत हो जाता है.

 Read More :

Open Demat Account With :

Rate this post

1 thought on “Insufficient Stocks Allocated In Demat की समस्या का समाधान मोबाइल से कैसे करें | ICICI Direct में स्टॉक Sell नहीं हो रहे?”

Leave a Comment