Form 26AS: संक्षिप्त परिचय

Form 26AS: क्या है Form 26AS?आपके चुकाए गए कर और टैक्स रिफंड का विवरण,अचल संपत्ति की बिक्री पर टैक्स कटौती का जिक्र,किराये पर दी गई प्रॉपर्टी पर टैक्स कटौती,अधिक कीमत के ट्रांजेक्शन का विवरण ,एडवांस टैक्स का विवरण,आपके चुकाए गए टैक्स का स्टेटमेंट,कैसे मिलेगा फॉर्म 26AS?

क्या है फॉर्म 26AS?

  •  यह आपका सालाना टैक्स स्टेटमेंट है.
  • आप अपने पैन नंबर की मदद से इसे इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट से निकाल सकते हैं.
  • अगर आपने अपनी आमदनी पर टैक्स चुकाया है या आपको हुई कमाई पर किसी व्यक्ति/संस्था ने टैक्स काटा है तो उसका जिक्र भी आपको फॉर्म 26AS में मिल जाता है.
  • आप अपनी आमदनी और टैक्स के बारे में फॉर्म 26AS की मदद से सही स्थिति जान सकते हैं.
  • इसके साथ ही आपके फॉर्म 26AS में टैक्स काटने वाले व्यक्ति/संस्था का नाम, टैन नंबर और टैक्स की रकम आदि का भी जिक्र होता है.

आपके चुकाए गए कर और टैक्स रिफंड का विवरण 

  • फॉर्म 26AS में न सिर्फ आपके सरकार को चुकाए गए कर की जानकारी होती है, बल्कि अगर आपने अधिक टैक्स चुका दिया है और आप उसका रिफंड फाइल करना चाहते हैं तो इस बारे में भी उसमें जिक्र होता है. 
  • अगर आपको किसी वित्त वर्ष में आयकर रिफंड मिला है तो इसमें उसका भी विवरण होता है.
  •  बतौर कर्मचारी आपको समय-समय पर ट्रेसेज (TRACES) की वेबसाइट पर फॉर्म 26AS चेक करने की जरूरत है. अगर आपके TDS से पैन नंबर जुड़ा हुआ है तो आप इस वेबसाइट पर टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट देख सकते हैं. ट्रेसेस की वेबसाइट पर यह सुविधा मुफ्त उपलब्ध है.

अचल संपत्ति की बिक्री पर टैक्स कटौती का जिक्र

अगर आप कोई अचल संपत्ति बेच रहे हैं तो यह खरीदार की जिम्मेदारी है कि वह जमीन/घर की कीमत का एक हिस्सा टैक्स के रूप में काटे और उसे सरकार के पास जमा कराये. आपको इसके बदले वह एक रसीद देता है. यह विवरण भी आपके फॉर्म 26AS में होता है.

किराये पर दी गई प्रॉपर्टी पर टैक्स कटौती 

अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं और हर महीने किराये के रूप में 50,000 रुपये से अधिक की रकम कमाते हैं तो आपके किरायेदार को इस पर टीडीएस काटना होता है.टैक्स की रकम को काटकर उसे निर्धारित समय में सरकार के पास जमा कराया जाता है. इसका जिक्र भी आपके फॉर्म 26AS में होता है.

अधिक कीमत के ट्रांजेक्शन का विवरण 

इन सबके अलावा अगर आपने बैंक या किसी वित्तीय संस्थान से हाई वैल्यू ट्रांजेक्शन किया है तो वे संस्थान अपने सालाना सूचना रिपोर्ट में सरकार को इसकी जानकारी देते हैं. आपके फॉर्म 26AS में यह डीटेल भी लिखी होती है. अगर आपने म्यूचुअल फंड में बड़ी रकम का निवेश किया है, संपत्ति खरीदी है या कॉरपोरेट बॉन्‍ड में बड़ा निवेश किया है तो इन सबका विवरण फॉर्म 26AS में होता है.

एडवांस टैक्स का विवरण

अगर आपने किसी वित्त वर्ष में सरकार को एडवांस टैक्स चुकाया है तो इसका जिक्र भी फॉर्म 26AS में किया जाता है.

आपके चुकाए गए टैक्स का स्टेटमेंट

सरल शब्दों में कहें तो फॉर्म 26AS आपके हर तरह के टैक्स का सालाना स्टेटमेंट है. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त आप एक जगह अपने सभी टैक्स का विवरण देख सकते हैं. फॉर्म 26AS काटे गए टैक्स (TDS) का विवरण होता है. यह किसी व्यक्ति की आमदनी और करेस्पोंडिंग इनकम के लिए जारी किया जाता है.

कैसे मिलेगा फॉर्म 26AS? 

आप फॉर्म 26AS को ट्रेसेस की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म 26AS को डाउनलोड करने के लिए आप इनकम टैक्स फाइलिंग की वेबसाइट पर लॉग इन करें. माय अकाउंट सेक्शन में आप व्यू फॉर्म 26AS (टैक्स क्रेडिट) टैब पर क्लिक करें. इसके बाद आप ट्रेसेज की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. यहां आप एसेसमेंट इयर डालने के बाद स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQ

Q.फॉर्म 26AS क्या है ?

ANS. यह आपका सालाना टैक्स स्टेटमेंट है.

Q.फॉर्म 26AS के लिए कौन पात्र होता है?

ANS.टैक्स का भुगतान करने वाले.

Q.फॉर्म 26AS कैसे मिलेगा ? 

ANS.इंकम टैक्स और ट्रेसेस की वैबसाइट से.

 Read More :

Open Demat Account With :

Leave a Comment