Before Investing In A Stocks Or A Business We Should Know This | किसी स्टॉक या व्यवसाय में निवेश करने से पहले खुद से ये प्रश्न जरूर पूछे !

किसी स्टॉक या व्यवसाय में निवेश करने से पहले खुद से पूछे जाने वाले 5 प्रश्न!

             प्रिय मित्रों और निवेशकों, मैं वरुण सिंह आप सभी का आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com में स्वागत करता हूं।  आशा है कि आप सकुशल होंगे और आपने भी अपनी निवेश की लंबी यात्रा अवश्य शुरू कर दी होगी ।

 नमस्कार,प्रिय निवेशकों और दोस्तों,

 आप सब कैसे हो?  मुझे उम्मीद है कि मेरे ब्लॉग की सामग्री आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हो रही होगी और आप लोग इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा भी अवश्य कर रहे होंगे।

              मुझे यकीन है कि आप में से कुछ लोगों ने निश्चित रूप से Stcok Market के कुछ व्यवसायों / शेयरों में अवश्य निवेश किया होगा या लगातार निवेश कर रहे होंगे या फिर ऐसा करने की तैयारी कर रहे होंगे।

          दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से,मैं 5 ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्न लेता हूँ, जिन्हें आपको किसी कंपनी का स्टॉक खरीदने से पहले अपने आप से जरूर पूछना चाहिए, क्योंकि यदि आप ऐसा करतें हैं तो आप काफी हद तक एक कबाड़ स्टॉक खरीदने से बच सकते हैं।यदि आपके पास इन पांच प्रश्नों के उत्तर नहीं हैं, तो उन्हें अभी से खोजना शुरू करें ।

          पाँच फंडामेंटल  प्रश्न जिनके उत्तर आपके पास होने ही चाहिए  किसी कंपनी का स्टॉक लेते समय वे निम्नलिखित हैं:

प्रश्न 1

         किसी कंपनी के शेयरों को खरीदने के बारे में एक अच्छा निर्णय लेने के लिए क्या मैं कंपनी के व्यवसाय को पर्याप्त रूप से समझता हूं?  यदि हाँ, तो मुझे व्यवसाय के बारे में क्या पता है?

इस प्रश्न का उत्तर आपके पास होना चाहिए।  यदि आप किसी एक क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो उससे चिपके रहें।  यदि आप किसी भी चीज़ में विशेषज्ञ नहीं हैं, तो उन कंपनियों को देखने की कोशिश करें जो ऐसे प्रोडक्ट बेचते हैं जो आप हर रोज इस्तेमाल करते हैं। जब आप किसी शॉपिंग मॉल या कॉम्प्लेक्स में जाते हैं या एक विज्ञापन देखते हैं, या कुछ खाते हैं, तो अपने कान और आंखें खुली रखें और देखें कि कौन सी कंपनी आपको वह उत्पाद दे रही है और यदि वह कंपनी स्टॉक मार्केट में सूचीबद्ध है तो इसका अध्ययन करें।

 प्रश्न 2

       इस कंपनी या व्यवसाय के प्रमोटर कौन है और उनका अतीत कैसा रहा हैं? क्या वे अपने निर्णयों में पारदर्शी और निवेशक के हितों को ध्यान में रखते  हैं?

 मैं आपको अपने अनुभव से बताता हूं, कि प्रबंधन या प्रमोटर एक व्यवसाय में सब कुछ होते है। हमने कई कंपनियों को अच्छे प्रमोटर्स के कारण जमीन से उठ कर आसमान की बुलंदियों को छूते हुए देखा है। कृपया याद रखें कि जब कभी भी सबसे अच्छी कंपनियां कठिन दौर से गुजरती हैं, तो अगर उस कंपनी के प्रमोटर्स ईमानदार और दृढ़ है, तो वे अपनी कंपनी को समस्याओं से बाहर निकाल लाएंगे ।  अब, आपको कैसे पता चलेगा कि प्रमोटर अच्छा है या बुरा?  आप उनके इरादों को कैसे जान सकते हैं? 

               सबसे पहले, पता करें कि प्रमोटर कौन हैं।  उन्हें गूगल की मदद से सर्च करने की कोशिश करें और उनके बारे में सब कुछ पढ़ें।  Linkedin पर जाएं और उनकी प्रोफाइल विजिट करें ।  देखें कि क्या वे या कंपनी कभी अनैतिक या बुरे कारणों से खबरों में रही हैं। यह भी देखने की कोशिश करें कि क्या उन्होंने लाभांश दिया है जो उनकी निवेशकों के प्रति अच्छी भावना को दर्शाता है।

 प्रश्न 3

अगला प्रश्न है कि इस व्यवसाय या कंपनी के लिए भविष्य में क्या संभावनाएं है?

                                         दोस्तों, कृपया याद रखें कि अतीत सिर्फ एक मार्गदर्शन है लेकिन भविष्य सब कुछ है।  यदि कोई कंपनी अच्छी थी, लेकिन भविष्य अंधकारमय लग रहा है, तो आप निश्चित रूप से सबसे बुरे समय में प्रवेश कर रहे हैं।  इसलिए जब आप व्यवसाय चुन रहे हों, तो व्यवसाय के भविष्य का पता लगाने का प्रयास करें।  हर कंपनी को बने रहने के लिए कुछ नया करना होगा। यदि बाजार में,कंपनी के बिजनेस की आवश्यकता है, तो बारीकी से निरीक्षण करें?  क्या इसमें आगे बढ़ने की क्षमता है?आपको पता ही होगा कि पुरानी कंपनियां जो फंडामेंटली बहुत मजबूत होती है वो भी दुनिया के साथ तालमेल रखने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया करती रहती हैं।  

 प्रश्न 4

आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं उसने अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में खराब बाजार के समय में व्यापार को कैसे आगे बढ़ाया?

                 दोस्तों,ऐसे समय भी आते हैं जब कोई विशेष क्षेत्र कई समस्याओं से गुजर रहा होता है।  कभी-कभी, मुद्रा मुद्दे, मंदी, कम मांग, खराब मार्जिन आदि किसी भी व्यवसाय के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं।  जब कंपनी का उद्योग कठिन समय से गुजर रहा है तो कंपनी ने किस तरह से काम किया है?  आज, कई कंपनियां हैं जो अभी भी समस्याओं में डूबे हुए अपने क्षेत्र के बावजूद अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।  हो सकता है कि उनका मार्जिन कम हो गया हो।  लेकिन अगर उन्होंने ईमानदारी से कोई समझौता नहीं किया, तो वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।  यह वैल्यूएशन(मूल्यांकन) में बहुत महत्वपूर्ण है।

 प्रश्न 5

 माइक्रो(सूक्ष्म)और मैक्रो(व्यापक) इकोनॉमिक कंडीशन में बदलाव पर बिजनेस का प्रदर्शन कितना निर्भर करता है?

                                       मित्रों, दुनिया कभी परफेक्ट नहीं होती। कभी-कभी, ऐसी परिस्थितियां होती हैं जो हमारे हाथ से बाहर होती हैं।  यूरोप में भू-राजनीतिक समस्याएं, ग्रीस के वित्त मुद्दे, अमेरिका में बेरोजगारी, चीन में मुद्रा अवमूल्यन, धीमी विकास दर, रियल एस्टेट समस्याएं, डंपिंग, रूस यूक्रेन युद्ध, करोना जैसी महामारी,परमाणु युद्ध आदि ने पिछले कई वर्षों में दुनिया के बाजारों को प्रभावित किया है। ऐसे समय में ; दुर्भाग्य से, फंडामेंटली रूप से मजबूत ​​और उच्च  गुणवत्ता वाली कंपनियों को भी बिना किसी कारण के दंडित किया जाता है।यानी उनके भाव भी गिर जाते है।  लेकिन जब परिस्थितियां सुधरती हैं तो उनका बाउंस बैक भी उतना ही तेजी से होता है ।यदि आप पिछले 10 वर्षों को देखें तो मजबूत कंपनियों के पास एक सुंदर ऊर्ध्व(upward) चार्ट है।

 अब, आपको इन 5 प्रश्नों के साथ रुकने की आवश्यकता नहीं है।  लेकिन ये मूल बातें हैं जिनके जवाब आपके पास जरूर होने चाहिए किस स्टॉक को खरीदने से पहले।

                उस कंपनी के बारे में हर संभव विवरण खोजना शुरू करें जिसके शेयर आप धीरे धीरे इकट्ठा करना चाहते हैं।  शेयर को या उससे जुड़े विवरण को सरसरी नजर से न देखें।  इसे प्रत्येक कोण से जांचने की कोशिश करें।  मुझे यकीन है कि यदि आप जानकारी खोजना शुरू करते हैं, तो आप निश्चित रूप से बहुत सारे इनपुट प्राप्त कर पाएंगे।  कंपनी को ईमेल भेजने का प्रयास करें (उनकी वेबसाइट में ईमेल आईडी देखें) या उन्हें कॉल करें।  यदि आपके पास वास्तविक प्रश्न हैं तो वे अवश्य जवाब देंगे।  किसी कंपनी के संपर्क में रहने के लिए आपको सिर्फ एक शेयरधारक होना चाहिए।

 मेरा मानना ​​है कि आपके शेयर संबंधी शोध को शुरू करने का यह सबसे अच्छा अवसर है,यदि आपने इसे अभी तक ऐसा नहीं किया है तो। अधिकांश उच्च गुणवत्ता वाले शेयरों को उनके उच्च स्तर से 50% से भी ज्यादा गिरा दिया जाता है।  

                   दोस्तों,यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कृपया इस पोस्ट को कई सार्वजनिक प्लेटफार्मों पर अपने मित्रों के साथ साझा करें ताकि कई और लोग लाभान्वित हो सकें और स्टॉक मार्केट में निवेश की कला में महारत हासिल कर सकें !!!

                                                   धन्यवाद!

Read More :Zerodha Idfc First bank 3 in 1 Account

Read More :WHAT IS ETF || ETF FOR INVESTING || ETF क्या है ?

Read More :Investing in Index Funds ! इंडेक्स फंड्स क्या है || इंडेक्स फंड के फायदे और नुकसान !

Read More :DP Charges Charged By Stock Brokers

Rate this post

Leave a Comment