Paytm Money Brokerage Charges Increased | Paytm Money ने ब्रोकरेज चार्जेस नए कस्टमर्स के लिए बढ़ा दिये हैं

5 अगस्त 2022 से, Paytm Money Brokerage Charges Increased हो गए हैं;लेकिन उनके लिए नहीं जिन्होंने अपना Demat और Trading Account 5 अगस्त 2022 से पहले खुलवा लिया है l

दोस्तों,Paytm Money एक डिस्काउंट ब्रोकर है,जिसने अपनी शुरुवात डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स से की थी,यानी जब Paytm Money लॉन्च हुआ था तब हमलोग इसके प्लेटफार्म से सिर्फ डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स में ही निवेश कर पाते थे लेकिन बाद में ये स्टॉक ब्रोकिंग के क्षेत्र में भी उतर गए।

Paytm Money के स्टॉक ब्रोकिंग क्षेत्र में उतरने से पहले ही काफी डिस्काउंट ब्रोकर मार्केट में अपने पैर जमा चुके थे जैसे Zerodha,Upstox,Angle One आदि । Paytm Money का इन सभी से तगड़ा कंपटीशन था इसलिए Paytm Money ने लोगों को अपने साथ जोड़ने के लिए अपने चार्जेस बाकी डिस्काउंट ब्रोकर्स से कम रखे।

Paytm Money पहले कितना ब्रोकरेज लेता था-

शुरुवाती दिनों में जब Paytm Money ब्रोकिंग के क्षेत्र में नया था, ये अपने कस्टमर्स का फ्री में डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करते थे,अगर आप डिलीवरी में कोई स्टॉक खरीदते है तो आपको कोई ब्रोकरेज चार्ज नहीं देना पड़ता था, फ्यूचर एंड ऑप्शन में मात्र 10/- रुपए प्रति ऑर्डर तथा Intraday पर भी मात्रा 10/- रुपए प्रति ऑर्डर का ब्रोकरेज चार्ज लगता था।

Paytm Money का नया ब्रोकरेज प्लान क्या है-

5 अगस्त 2022 से Paytm Money ने अपने नए क्लाइंट्स के लिए ब्रोकरेज चार्जेस बढ़ा दिए है । Paytm Money द्वारा फिरहाल कहा जा रहा है की इसका असर पुराने क्लाइंट्स पर नहीं पड़ेगा;उनसे पुराना ब्रोकरेज ही लिया जाता रहेगा,जैसा की मैंने ऊपर बताया है।

नए लोग,जो 5 अगस्त 2022 के बाद Paytm Money के साथ अपना डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपेन कराएंगे,अब उन्हें Intraday,Stock Delivery और Future &Option के प्रत्येक ऑर्डर के लिए 15/- रुपए का ब्रोकरेज चार्ज देना पड़ेगा।

निष्कर्ष-

दोस्तों कई नए स्टॉक ब्रोकर जब मार्केट में आते है तो कस्टमर्स को अपने साथ जोड़ने के लिए काफी लुभावने प्लान्स लेकर आते हैं,लेकिन इसको ये लंबे समय तक चला नहीं पाते है और बाद में अपने नए-पुराने सभी कस्टमर्स से भारी ब्रोकरेज चार्जेस लेना शुरू कर देते है। इसका एक उदाहरण Upstox है जब यह लॉन्च हुआ था,इनके द्वारा स्टॉक डिलीवरी पर कोई ब्रोकरेज चार्ज नहीं लिया जाता था लेकिन बाद में,ये भी स्टॉक डिलीवरी पर ब्रोकरेज चार्ज लेने लगे।हो सकता है की आने वाले समय में Paytm Money द्वारा भी अपने पुराने कस्टमर्स से बढ़ा हुआ ब्रोकरेज चार्ज वसूला जाने लगे।

मुझे लगता है यह कस्टमर्स के साथ धोखा है,अगर कोई कस्टमर किसी ब्रोकर के अट्रैक्टिव ब्रोकरेज प्लान को देखकर उसके साथ अपना डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करवाता है और बाद में उस ब्रोकर द्वारा अपने ब्रोकरेज को बढ़ा दिया जाता है,तो कस्टमर अपने आपको ठगा हुआ महसूस करता है।

आज तक मैंने कई डिस्काउंट ब्रोकर के अपना डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन किया है और उनकी सर्विसेज को, उनके बढ़ते ब्रोकरेज चार्जेस को करीब से देखा है लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा की ZERODHA एक ऐसा ब्रोकर है जो जिस चीज को ये लेकर आए थे,अभी तक उसी पर टिके हुए है।अपने चार्जेस को लेकर Zerodha शुरुवात से ही ओपन रहा है कुछ भी हिडेन नहीं है, इसीलिए व्यक्तिगत रूप से Zerodha मेरी पहली पसंद है हांलाकी मैं कई अन्य ब्रोकर्स के डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट्स का उपयोग भी करता हूं।

यह मेरे व्यक्तिगत विचार हैं,हो सकता है आप इससे असहमत हो या फिर सहमत हो।यहां मेरा उद्देश्य किसी की तारीफ या बुराई करना नहीं है बल्कि जो आज तक मैंने देखा है या अनुभव किया है वही मैंने इस ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से आप सभी के साथ साझा किया है।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.Paytm Money क्या है?

Ans.Paytm Money एक डिस्काउंट ब्रोकर है l

Q.Paytm Money द्वारा क्या हम Direct Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं?

Ans. Yes

Q.Paytm Money द्वारा Equity Delivery पर कितना ब्रोकरेज चार्ज किया जाता है?

Ans.5 अगस्त 2022 के बाद से 15/- रुपए प्रत्येक ऑर्डर के लिए

Read More :

Open Demat Account With :

Rate this post

Leave a Comment