आपके आधार नंबर पर कितने SIM इश्यू हैं ऐसे जानें!

दोस्तों, आज के इस दौर में अक्सर हम अपने रोज मर्रा के कार्यों, जैसे- बैंक लोन, सिम कार्ड, इंश्योरेंस, डीमैट अकाउंट, वाईफाई कनेक्शन आदि के लिए धड़ल्ले से अपने आधार को अन्य लोगों के साथ साझा करते रहते हैं।

आधार कार्ड को अन्य व्यक्तियों के साथ साझा करने से, हमारे आधार के गलत प्रयोग का संशय लगातार बना रहता है, और इसकी जानकारी हमें नहीं हो पाती है।

क्या हो अगर कोई लोन लेने के लिए हमारे आधार कार्ड का प्रयोग करें, क्या होगा अगर हमारे आधार कार्ड द्वारा कोई अपने लिए सिम कार्ड जारी करवा ले! यह बातें आपको चिंता में डाल सकती हैं।

वर्ष 2018 में द डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने प्रति व्यक्ति मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़ाते हुए 18 कर दी थी। जिसमें 9 सिम कार्ड सामान्य मोबाइल के प्रयोग के लिए थे जबकि बाकी बचे हुए 9 सिम कार्ड मशीन टू मशीन कम्युनिकेशन के लिए थे।

वर्ष 2019 में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने सभी सिम कार्ड्स को आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य कर दिया, इसके पीछे उद्देश्य यह था कि मोबाइल सिम कार्ड जारी करने के लिए किसी के आधार नंबर के अनधिकृत उपयोग से बचा जा सके।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने लोगों की मदद के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की जिसके द्वारा कोई भी चेक कर सकता है कि उसके आधार नंबर पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिव हैं।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • आपको tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है।
  • अब आपको रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे।
  • मोबाइल पर प्राप्त OTP को दिए गए बॉक्स में डाल देना है, फिर वैलिडेट पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आपके सामने वो सभी मोबाइल नंबर/सिम कार्ड दिख जायेंगे जो आपके नाम/आधार कार्ड के नाम से जारी किए गए होंगे।

अगर आपको कोई अपरिचित मोबाइल नंबर यहां पर दिखता है, आपको चेक बॉक्स को टिक करते हुए उस नंबर को चुन लेना है और उसकी रिपोर्ट कर देनी है। आप उस टेलीकॉम कंपनी से संपर्क करके भी उस अपरिचित मोबाइल नंबर को अपने आधार से डिलिंक करवा सकते हैं।

निष्कर्ष– आपको अपने आधार कार्ड को किसी भी व्यक्ति या संस्था के साथ साझा करते हुए अत्यधिक सतर्क होना चाहिए और अगर आप अपने आधार की छाया प्रति दे रहे हैं, तो किस कार्य के लिए दे रहे हैं इसको भी अंकित कर देना चाहिए।साथ ही अगर संभव हो तो आपको मास्क आधार कार्ड का प्रयोग करना चाहिए। मास्क आधार कार्ड को आप uidai.gov.in से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है। सजक रहे सतर्क रहें

मास्क आधार कार्ड कैसे Download करें-

Read More :

Leave a Comment