Can I run coin zerodha app on a different phone | Zerodha Coin के ऐप को क्या अलग-अलग मोबाइल से एक्सेस कर सकते हैं!

Zerodha क्या है,Zerodha Coin क्या है,Zerodha Coin ऐप और Zerodha Kite ऐप में क्या अंतर है,क्या Zerodha Coin के मोबाइल ऐप को अलग-अलग मोबाइल से चलाया जा सकता है,क्या Zerodha Coin के ऐप को बिना Zerodha के अकाउंट के प्रयोग किया जा सकता है, Zerodha के दो अलग-अलग अकाउंट को एक मोबाइल में कैसे चलाएं,Zerodha Coin के चार्जेस क्या हैं. 

Zerodha क्या है

Zerodha भारत का एक अग्रणीय ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकर है जिसकी स्थापना 15 अगस्त 2010 को हुई थी,इसके संस्थापक श्री नितिन कामत जी हैं.अगर यह कहा जाए की Zerodha द्वारा भारत में डिस्काउंट ब्रोकरेज इन्ट्रोड्यूस किया गया तो कोई अतिश्योक्ति न होगी.Zerodha ने जमे जमाये परंपरागत ब्रोकर्स के समक्ष न सिर्फ चुनौती प्रस्तुत की बल्कि आज की तारीख़ में एक्टिव नंबर ऑफ क्लाइन्ट्स के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा ब्रोकर भी बन चुका है.Zerodha अपने इनोवेशन तथा तकनीक के लिए जाना जाता है.

Zerodha Coin क्या है

Zerodha Coin, Zerodha का एक ऑर्डर कलेक्शन प्लेटफार्म है जो आपको बिना किसी कमीशन के डायरेक्ट एसेंट मैनेजमेंट कंपनियों (AMC) से म्यूच्यूअल फंड्स खरीदने की सुविधा प्रदान करता है.यहां पर खरीदे गए म्यूच्यूअल फंड्स की यूनिट डिमैट फॉर्मेट में रहती हैं. 

Zerodha Coin ऐप और Zerodha Kite ऐप में क्या अंतर है

  • Zerodha Coin के मोबाइल ऐप द्वारा आप म्युचुअल फंड्ज में निवेश कर सकते हैं जबकि Zerodha Kite के मोबाइल ऐप के द्वारा आप इक्विटी,ईटीएफ, कमोडिटी,फ्यूचर & ऑप्शन,करेंसी आदि में निवेश कर सकते हैं.
  • Zerodha Coin में जब हम किसी म्यूचुअल फंड की स्कीम में एस.आई.पी करते हैं या लंपसम Buy करते हैं तो यह फंड डायरेक्ट हमारे लिंक्ड प्राइमरी बैंक अकाउंट से कटते हैं कहने का मतलब यह है कि Zerodha Coin का ऐप Zerodha Kite के पूल अकाउंट में पड़े फंड का प्रयोग म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए या SIP करने के लिए नहीं कर सकता है .
  • यहां पर आपको बता दें की Zerodha Coin और Zerodha Kite दोनों ही मोबाइल ऐप के यूजर आई.डी., पासवर्ड और पिन एक ही होते हैं यानी आपको दोनों मोबाइल ऐप्स के लिए अलग-अलग पासवर्ड बनाने और याद रखने की कोई आवश्कता नहीं है.

क्या Zerodha Coin के मोबाइल ऐप को अलग-अलग मोबाइल से चलाया जा सकता है

अगर आपके पास Zerodha का यूजर आई.डी.,पासवर्ड और पिन है तो आप Zerodha Coin के मोबाइल ऐप को कितने भी अलग-अलग मोबाइल से चला सकते हैं.यहां पर किसी भी तरीके की कोई बाध्यता नहीं है कि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से ही Zerodha Coin ऐप को चला पाएंगे जैसा की UPI के केस में होता है.बस आपको अपना यूजर आई.डी. और पासवर्ड याद रखना है,अगर आप यूजर आई.डी. और पासवर्ड भूल भी जाते हैं तो आप इसको अपने पैन कार्ड के नंबर द्वारा रिकवर कर सकते हैं यानी अपना नया पासवर्ड बना सकते है.

क्या Zerodha Coin के ऐप को बिना Zerodha के अकाउंट के प्रयोग किया जा सकता है

Zerodha Coin का ऐप आप तभी प्रयोग कर पाएंगे जब आपने Zerodha के साथ में अपना डिमैट और ट्रेडिंग ओपन किया होगा,बिना डिमैट ओपन किया आप Zerodha Coin का मोबाइल ऐप या वेब वर्जन प्रयोग नहीं कर पाएंगे ऐसा इसलिए है क्योंकि Zerodha Coin के प्लेटफॉर्म से खरीदे गए सभी म्यूचुअल फंड्स की यूनिट्स आपके Zerodha के साथ ओपन CDSL के डिमैट अकाउंट में सेव रहते हैं.

Zerodha के दो अलग-अलग अकाउंट को एक मोबाइल में कैसे चलाएं

Zerodha के सिर्फ दो अकाउंट ही नहीं आप कितने भी अकाउंट को एक ही मोबाइल से मैनेज कर सकते हैं बस कंडीशन एक ही है और वह यह है की आपको उन सभी अकाउंट्स के यूजर आई.डी.,पासवर्ड और पिन पता होने चाहिए जिनको आप एक्सेस करना चाहते हैं.बस आपको स्विच अकाउंट का ऑप्शन चुनना है और जिस अकाउंट को आप एक्सेस करना चाहते हैं उसका यूजर आई.डी. पासवर्ड और पिन डाल देना है.बस इतना ही करना है आपको.

Zerodha Coin के चार्जेस क्या हैं-

Zerodha Coin वर्तमान में पूरी तरह नि:शुल्क है,आपको Zerodha Coin के प्लेटफॉर्म को प्रयोग करने का कोई चार्ज नहीं देना है. हालांकि जब Zerodha ने अपना Coin प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था तब 25000 रुपए के निवेश तक तो कोई शुल्क नहीं लिया जाता था लेकिन इसके ऊपर 50 रुपए प्रति महीने की दर से निवेशकों से शुल्क वसूला जाता था.यहां ध्यान रखने वाली प्रमुख बात यह है की Coin का मोबाइल ऐप या वेब वर्जन सिर्फ Zerodha के डिमैट अकाउंट होल्डर्स के लिए ही उपलब्ध है.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें.

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में,तब तक के लिए नमस्कार.

FAQ –

Q.Zerodha Coin क्या है?

Ans.Zerodha Coin, Zerodha का एक ऑर्डर कलेक्शन प्लेटफार्म है जो आपको बिना किसी कमीशन के डायरेक्ट एसेंट मैनेजमेंट कंपनियों (AMC) से म्यूच्यूअल फंड्स खरीदने की सुविधा प्रदान करता है.

Q.Zerodha Coin के चार्जेस क्या हैं?

Ans.Zerodha Coin वर्तमान में पूरी तरह नि:शुल्क है.

Q.क्या Zerodha Coin के ऐप को बिना Zerodha के अकाउंट के प्रयोग किया जा सकता है?

Ans.नहीं,Zerodha Coin के मोबाइल ऐप के प्रयोग के लिए Zerodha के साथ डिमैट और ट्रेडिंगअकाउंट होना अनिवार्य है.

 Read More :

Open Demat Account With :

Rate this post

1 thought on “Can I run coin zerodha app on a different phone | Zerodha Coin के ऐप को क्या अलग-अलग मोबाइल से एक्सेस कर सकते हैं!”

Leave a Comment