ITR filing date extended !

दोस्तों ITR फाइल करने की अंतिम तारीख यानी 31 जुलाई 2022, निकट आ चुकी है,और आप में से कई लोगों ने अभी तक विभिन्न कारणों से अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया होगा । हर बार की तरह इस बार भी आप शायद इस उम्मीद में बैठे होंगे की itr filing date extend होगी यानी की बढ़ाई जाएगी।

लेकिन यह खबर आपको निराश कर सकती है क्योंकि सरकार का अभी तक ऐसा कोई इरादा नहीं दिख रहा है की वह itr filing date extend करे । रेवेन्यू सेक्रेटरी तरुण बजाज का कहना है की 20 जुलाई 2022 तक आकलन वर्ष 2022-23 के लिए 2 करोड़ से ज्यादा itr फाइल किए जा चुके हैं और आने वाले दिनों में इनकी संख्या में इज़ाफा होगा ।

असेसमेंट ईयर 2021-22,में 6.01 करोड़ से ज्यादा वेरिफाइड itr भरे गए थे, हालांकि उल्लिखित वर्ष में कोविड-19 के कारण कई बार itr filing date extend की गई थी।साथ ही 7 जून 2021 से e-filing पोर्टल लॉन्च होने के साथ ही कई तकनीकी खामियां भी incom tax की वेबसाइट पर मिली थी इस कारण भी itr filing date extend की गई थे। टैक्स पेयर के फीड बैक,टैक्स प्रोफेशनल के फीड बैक और द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के प्रतिनिधि के फीड बैक के आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा अपने सर्विस प्रोवाइडर इन्फोसिस को सुधारात्मक कदम उठाए के लिए कहा गया।

इस बार उपर्युक्त में से को घटना परिघटना घटित नहीं हुई है न ही होने की संभावना नजर आती है,इसलिए आप सभी टैक्स पेयर जिनको भी itr फाइल करना है बिना विलंब किए, बिना अंतिम तिथि का इंतजार किए,itr filing date extend होने का फितूर दिल दिमाग से निकाल कर आज ही अपना itr फाइल करें और टेंशन मुक्त हो जाएं।

मैं हूं आपका दोस्त और होस्ट वरुण सिंह,ऐसे ही खबरों के बारें में अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे ब्लॉग moneynestblog.com के साथ।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment