How Zerodha Coin was effected by Sebi’s New Circular

ZERODHA Coin में Sebi के नए Circular के अनुसार हुए  बदलाव !

                          नमस्कार दोस्तों,मेरा नाम वरुण सिंह है और मैं आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com में।

                       दोस्तों आपने म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए ,चाहे Sip के माध्यम से या फिर One time Investment करने के लिए मेरी ही तरह कई मोबाइल ऐप्स या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का प्रयोग अवश्य किया होगा, इन्हीं में से एक है Coin By Zerodha

                               दोस्तों जब Zerodha का Coin मोबाइल ऐप लॉन्च हुआ था तब शुरुवाती दिनों में इसको प्रयोग करने का मासिक शुल्क लिया जाता था लेकिन बाद में इस शुल्क को समाप्त कर दिया गया,तब हमें ऐसा लगा था कि हमें एक ऐसा प्लेटफार्म मिल गया है जो हमारे म्यूचुअल फंड्स में निवेश की जरूरतों को काफी हद तक पूरा करने में समर्थ है।सब कुछ अच्छा चल रहा था हमारी Sip अच्छे से हो रही थी बिना किसी झंझट के स्मूथली इन्वेस्टमेंट चल रहा था।

                       तभी अचानक सब कुछ बदल जाता है जब 1 जुलाई 2022 को SEBI का एक सर्कुलर आता है पूर्व में प्रचलित नियम कायदे कानून बदल जाते है।हालांकि सेबी द्वारा जो निर्णय लिए जाते है वो अक्सर रिटेल निवेशकों(छोटे निवेशक) को ध्यान में रख कर ही लिए जाते है, लेकिन सेबी के इस नए सर्कुलर ने Zerodha Coin द्वारा म्युचुअल फंड्स में निवेश करने वालों के लिए समस्या खड़ी कर दी है क्योंकि जो निवेश अभी तक ऑटोमेट मोड पर था अब उसको ध्यान में रख कर तय तारीख को मैनुअली Payment करना पड़ रहा है जोकि हम निवेशों के लिए काफी फ्रस्टेटिंग कार्य है।आज तक यानी जब मैं यह पोस्ट लिख रहा हूं Zerodha Coin द्वारा Sip Investment की कोई autopay की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

                    दोस्तों चलिए दोस्तों आज मैं आपको संक्षेप में पॉइंटवाइज बताता हूं कि Sebi के नए सर्कुलर ने Zerodha Coin पर क्या असर डाला है जिसका प्रत्यक्ष न सही लेकिन परोक्ष असर हम निवेशकों पर भी पड़ा है।

              1)सेबी के नए सर्कुलर के अनुसार अब आप ब्रोकर के पूल अकाउंट से Sip या Lumpsum निवेश नहीं कर पाएंगे।अब आप सोच रहे होंगे कि यह पूल अकाउंट किस बला का नाम है,तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि जब आप अपने ब्रोकर के साथ लिंक अपने बैंक अकाउंट से अपने ब्रोकर के अकाउंट में फंड ऐड करते है तो आपका अनयूज्ड पैसा जहां पड़ा रहता है वही पूल अकाउंट कहलाता है।यह नियम सिर्फ Zerodha coin के लिए ही नहीं है बल्कि ऐसे सभी ब्रोकर्स के लिए है जो अपने पूल अकाउंट से Sip या Lumpsum Investment करवाते थे।

             2)अब आपको अपने Sip या Lumpsum निवेश के लिए Payment अपने लिंक्ड प्राइमरी बैंक अकाउंट से ही करना होगा ,जिसके लिए आप UPI Payment Gateways,Net Banking आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

           3)दोस्तों अभी तक हम जब भी अपने म्युचुअल फंड्स की यूनिट्स बेंचते थे,या रिडीम करते थे, तो जो पैसा उन यूनिट्स को sell करने के बाद आता था वो हमारे ब्रोकर के पूल अकाउंट में आता था जिसे हमें मैनुअली अपने लिंक्ड प्राइमरी बैंक अकाउंट में withdraw करने की रिक्वेस्ट डालनी पड़ती थी और इस withdraw रिक्वेस्ट के 24 घंटे बाद ही पैसा हमारे बैंक अकाउंट में आ पाता था लेकिन सेबी के इस नए सर्कुलर से अब पैसा सीधे हमारे लिंक प्राइमरी बैंक अकाउंट में जायेगा।

             4)अब जिस तारीख को आपकी Sip जानी होगी आपको उसी दिन खुद से प्रत्येक Sip का अलग-अलग पेमेंट करना होगा यानी जितने ऑर्डर उतनी बार मैनुअली  पेमेंट।अभी तक Zerodha Coin की ओर से Sip अमाउंट के auto-pay की कोई व्यस्था नहीं की गई है।

              5)अब अगर आप अपनी Sip की पेमेंट तारीख भूल जाते हैं या किसी कारण वश उस दिन पेमेंट नहीं कर पाते है तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आपके Sip का ऑर्डर 5 दिनों तक रहेगा आप कभी भी इन पांच दिनों में अपनी Sip का पेमेंट कर सकते है।

              6)अगर आपके Sip का ऑर्डर पड़ जाता है या आप lumpsum निवेश का कोई ऑर्डर डालते हैं तो अब आप अपने ऑर्डर को पहले की तरह delete नहीं कर पाएंगे।अब आपको ऑर्डर सेक्शन में सभी unpaid ऑडर्स दिखते रहेंगे।

              7)दोस्तों, Sip या Lumpsum पेमेंट के समय आपको एक बात ध्यान में रखना है और वह यह है कि आपको अपनी पेमेंट Cutt Off Time से पहले करना है वरना आपको उस दिन के NAV का रेट ना मिल के Next दिन की NAV का रेट मिलेगा।

              8)अगर आप कट ऑफ टाइम से पहले Sip date को पेमेंट करते हैं और next day वर्किंग डे है तो बहुत ज्यादा संभावना है की आपकी sip/lumpsum investment की untis आपके Zerodha Coin के app में अगले दिन अपराह्न 2:00बजे के बाद अपडेट हो जाएं।

              9)वर्तमान समय में Zerodha Coin के मोबाइल ऐप के द्वारा आप कंडीशनल ऑर्डर यानी अपनी पसंद के NAV रेट वाला ऑर्डर नहीं डाल पाएंगे।

             10)इक्विटी, डेब्ट,हाइब्रिड और अन्य स्कीम का कट ऑफ टाइम अपराह्न 2:00 बजे तक है,जबकि लिक्विड फंड्स का कट ऑफ टाइम अपराह्न 12:30 तक ही है,आपको कट ऑफ टाइम से पहले फंड्स को Indian Clearing Corporation Limited (“ICCL”) के साथ ट्रांसफर कर लेना है यदि आप उसी दिन की NAV प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो ! कट ऑफ टाइम क्या रहेगा इसका निर्णय एक्सचेंज और पेमेंट्स गेटवे द्वारा लिया जाता है।

              11)Sip या Lumpsum के पेमेंट के लिए Zerodha Coin द्वारा किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

12)आप अपनी Sip की frequencies यानि weekly ,15-days ,monthly ,quaterly को फिरहाल नहीं चेंज कर पाएंगे l

                              साथियों अब आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा अगर आप म्युचुअल फंड्स में निवेश sip द्वारा करते हैं और इसके लिए Zerodha Coin के प्लेटफार्म का प्रयोग करते हैं।जैसे ही Zerodha Coin द्वारा कोई नया अपडेट आता है मैं आपको सूचित करूंगा ।

         दोस्तों,कृपया इस पोस्ट को अपने  मित्रों और परिचितों के साथ कई सार्वजनिक प्लेटफार्मों पर साझा करें ताकि कई और लोग  लाभान्वित हो सकें।इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!!!

Read More :

Rate this post

Leave a Comment