VTC Order in ICICI Direct | ऑर्डर डालने से पहले जान ले यह जरुरी बात…

VTC Order क्या है,VTC Order की वैलिडिटि कितने दिनों की होती है,क्या आईसीआईसीआई डाइरेक्ट में VTC Order को कैन्सल किया जा सकता है,VTC Order के लाभ,VTC Order के नुकसान,क्या GTT Order और VTC Order एक जैसे हैं?

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के लिए कई प्रकार के ऑर्डर का प्रयोग स्टॉक को खरीदने और बेंचने के लिए किया जाता है.जैसे की मार्केट, रेगुलर,AMO(आफ्टर मार्केट ऑर्डर)लिमिट,आइसबर्ग,GTT,GTC,VTC,IOC आदि.इन सभी प्रकार के ऑर्डर की कुछ अपनी खूबियाँ और कमियाँ होती हैं.कुछ प्रकार के ऑर्डर काफी मिलते जुलते हुए भी अलग-अलग मायने रखते हैं.

इन सभी प्रकार के ऑर्डर में से आज की पोस्ट के लिए VTC ऑर्डर का चुनाव किया गया है,और इसके चयन के पीछे का कारण मेरा खुद का अनुभव रहा है.क्यूंकी VTC ऑर्डर की सुविधा के कारण ही उन दिनों मैंने आईसीआईसीआई डायरेक्ट के साथ अपना डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपेन किया था.उस समय बहुत कम ब्रोकर्स द्वारा ही VTC ऑर्डर की सुविधा प्रदान की जा रही थी.लेकिन VTC ऑर्डर उस रूप में आईसीआईसीआई डायरैक्ट में उपलब्ध नहीं था जैसा की मैंने सोचा था.

VTC Order क्या है

VTC का पूरा नाम है ”VALID TILL CANCEL”है,अगर शाब्दिक अर्थ पर ध्यान दिया जाए तो आप भ्रम में पड़ सकते हैं क्यूंकी आप ऐसा सोच सकते हैं की अगर आप एक बार VTC ऑर्डर द्वारा किसी स्टॉक को खरीदने या बेंचने का ऑर्डर प्लेस करते हैं तो जब तक आप अपने इस ऑर्डर को कैंसिल नहीं करते हैं तब तक आपका ऑर्डर आपके ब्रोकर के प्लेटफॉर्म पर पड़ा रहेगा लेकिन कृपया ध्यान दें की वास्तविकता में ऐसा नहीं होता है.

वैलिड टिल कैंसिल या VTC ऑर्डर के माध्यम से आप अपने पसंदीदा  शेयरों में लिमिट ऑर्डर खरीदने और बेंचने दोनों साइड से लगा सकते हैं,ऑर्डर डालते समय ही आपको ब्रोकर द्वारा आपके ऑर्डर की निर्दिष्ट अवधि को बता दिया जाता है.

VTC Order की वैलिडिटि

जब मैंने पहली बार VTC आर्डर का प्रयोग किया था तब मैं आश्चर्यचकित रह गया था क्योंकि मैं तो यह सोच कर बैठा था कि यह आर्डर जब तक मैं कैंसिल नहीं करूंगा तब तक ब्रोकर के प्लेटफॉर्म या एक्स्चेंज में पड़ा रहेगा लेकिन मैं गलत था क्यूंकी यहां पर ऑर्डर डालते समय ही आईसीआईसीआई डायरेक्ट द्वारा साफ-साफ बता दिया जाता है कि आपका ऑर्डर, ऑर्डर की तिथि से 45 दिन तक वैलिड रहेगा. कहने का मतलब यह है कि 45 दिनों के अंदर अगर आपका ऑर्डर ट्रिगर नहीं होता है तो वह ऑटोमेटिक कैंसिल यानी की निरस्त हो जाएगा.

क्या ICICI Direct में VTC Order को कैंसिल किया जा सकता है

VTC आर्डर, बाकी आर्डर की तरह ही एक आर्डर का प्रकार है इसे भी बाकी आर्डर की तरह ही मॉडिफाइड और कैंसिल कभी भी बहुत ही आसानी से ICICI Direct के मोबाइल ऐप के द्वारा या फिर वेब पोर्टल द्वारा ऑर्डर सेक्शन में जाकर कैंसिल किया जा सकता है.

VTC Order के लाभ

  • VTC ऑर्डर किसी स्टॉक को खरीदने और बेचने के लिए लिमिट ऑर्डर लगाने का विकल्प उपलब्ध करवाता है.
  • VTC आर्डर मार्केट बंद होने पर भी प्लेस किए जा सकते हैं.
  • VTC आर्डर लगाने से आपको बार-बार मार्केट को या फिर अपने स्टॉक के प्राइस को ट्रैक नहीं करना पड़ता है.

VTC Order के नुकसान

  • VTC ऑर्डर द्वारा आप लिमिट ऑर्डर के तहत अपने पसंद की प्राइस नहीं फ़िल कर सकते हैं,यहाँ पर सर्किट का नियम लागू हो जाता है.
  • VTC ऑर्डर प्रतिदिन एक्स्चेंज को भेजे जाते हैं और ट्रिगर न होने पर रोज़ मार्केट अवर्स के बाद कैंसिल कर दिए जाते हैं.
  • VTC ऑर्डर की वैधता मात्र 45 दिनों की होती है.

क्या GTT Order और VTC Order एक जैसे हैं-

  • आजकल अधिकांश ब्रोकर्स द्वारा GTT(GOOD TILL TRIGGERED) ऑर्डर की सुविधा प्रदान की जा रही है यह सुविधा एक तरीके से VTC आर्डर का एडवांस रूप कहा जा सकता है. यहां पर एक बात जानना आपके लिए बेहद जरूरी है की GTT ऑर्डर में आपका ऑर्डर आपके ब्रोकर के पास ही पड़ा रहता है,जब आपका ट्रिगर प्राइस आता है तब वह एक्सचेंज को भेजा जाता है वहीं पर VTC आर्डर में आपका ऑर्डर प्रतिदिन डायरेक्ट एक्सचेंज को भेजा जाता है.
  • GTT और VTC आर्डर में एक प्रमुख अंतर इनकी वैलिडिटी को लेकर के है जहां पर GTT ऑर्डर में आपका ऑर्डर एक साल के लिए वैलिड रहता है वहीं पर VTC आर्डर में आपका ऑर्डर मात्र 45 दिनों के लिए ही वैलिड रहता है.
  • जब आप किसी स्टॉक को खरीदने के लिए आर्डर डाल रहे होते हैं तब GTT ऑर्डर डालने के लिए आपके ट्रेडिंग अकाउंट में ऑर्डर के मूल्य के बराबर पैसे होने की अनिवार्यता नहीं है जबकि VTC आर्डर डालते समय ही आपके ट्रेडिंग अकाउंट में उस आर्डर के मूल्य के बराबर पैसा होना अनिवार्य है.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें.

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में,तब तक के लिए नमस्कार.

FOR MORE INFORMATION YOU CAN WATCH THIS VIDEO

FAQ

Q.क्या VTC आर्डर  दिन में किसी भी समय डाला जा सकता है?

ANS-हां VTC आर्डर मार्केट अवर्स में और मार्केट अवर्स के बाद भी प्लेस किया जा सकता है.

Q.एक दिन में कितने VTC ऑर्डर डाले जा सकते हैं?

ANS-एक दिन में कितने भी VTC ऑर्डर डाले जा सकते हैं, कितने बीटीसी आर्डर डाले जाएं इसकी कोई सीमा नहीं है.

Q.क्या VTC ऑर्डर का कोई चार्ज लिया जाता है?

ANS-नहीं,VTC ऑर्डर की सुविधा आईसीआईसीआई डायरेक्ट के सभी क्लाइन्ट्स के लिए नि:शुल्क है.

Web Hosting I recommend: Hostinger

 Read More :

Open Demat Account With :

Rate this post

Leave a Comment