Insufficient Stocks Allocated In Demat Problem Solve In ICICI Direct

Insufficient Stocks Allocated In Demat Problem Solve In ICICI Direct

दोस्तों, अभी कुछ दिनों पहले मुझे अपने एक स्टॉक ब्रोकर ICICI Direct के साथ एक समस्या का सामना करना पड़ा था,यह समस्या मुझे अपने डिमैट में होल्ड किये गए शेयरों को बेचते समय आई थी,मैंने उस समस्या का समाधान गूगल और यूट्यूब पर भी खोजा था लेकिन उस समस्या का समाधान कहीं नहीं मिला था। मैं Stock का Sell ऑर्डर मार्केट बंद होने के बाद VTC (Valid Till Cancelled) ऑर्डर के रूप में डाल रहा लेकिन सफल नहीं हो पा रहा था ।

बार- बार मेरे सम्मुख एक ही बात स्क्रीन पर लिख कर आ रही थी की आपके पास डिमैट में उतने शेयर ही नहीं है जितने आप SELL करना चाह रहे है (Insufficient stocks allocated in demat ) मज़ेदार बात यह थी कि शेयर पोर्टफोलियो में तो दिखता था लेकिन SELL ऑर्डर डालने पर Insufficient Stocks लिख कर आ रहा था,मैंने स्क्रीन शॉट शेयर किया है कृपया उसको देखें।

मैंने डिमैट एलोकेशन में भी चेक किया वहां भी मुझे अपने shares नहीं दिखे यह सब देख कर मेरा दिमाग चकरा गया ,फिर मैंने अपने और भी शेयर चेक  किए और मैंने पाया कि कई शेयर जो पोर्टफोलियो में दिख रहे थे वो डिमैट एलोकेशन वाले भाग में शो ही नहीं कर रहे थे।

 अब मुझे सुबह होने का इंतज़ार था,रात को अच्छे से नींद भी नहीं आई l रात यही सोचने में बीत गई कि कहीं मेरे साथ कोई फ्रॉड तो नहीं हुआ है !

सुबह के 10:00 बजते ही मैंने आईसीआईसीआई डायरेक्ट के कस्टमर केयर को फोन लगाया और उनसे अपनी समस्या बताई,जिन मैम द्वारा मेरा कॉल अटेंड किया गया उन्होंने बहुत ही अच्छे से मेरी सारी समस्या सुनी और लगभग 20 मिनट के समय में मुझे सारे Steps बताए की मुझे क्या करना चाहिए l

क्योंकी मैं उस समय कंप्यूटर के सामने नहीं बैठा था इसलिए मैंने उनसे बोला कि मैं आपके द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो  करूंगा और अगर नहीं कर पाया तो आपको पुन: कष्ट दूंगा लेकिन मुझे उनको दुबारा कॉल करने की जरूरत नहीं पड़ी और उनके बताए गए स्टेप्स से मेरी समस्या का समाधान हो गया,यहाँ कम्प्युटर का जिक्र मैंने इसलिए किया क्यूकी मैडम जी ने बतया था कि आप यह काम कम्प्युटर या लैपटाप से ही कर सकते हैं लेकिन आप मोबाइल के डेस्कटॉप मोड से भी वो सारे काम कर सकते हैं जो उन मैडम ने बताए थे ।

          तो चलिए मैं भी आपको उनके द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स बतात हूं ,जिसकी मदद से आप भी अपनी इस समस्या यानि Insufficient Stock Allocation In Demat का समाधान खुद ब खुद कर पाएंगे।हो सकता है की आप में से कई लोगों को यह समस्या आ रही हो—–

Step 1

ICICI Direct की वेबसाइट खोले।

Step 2-

अपना Login ID,Password और DOB/पैन कार्ड नंबर डाल कर Login करें

Step 3-

Equity केे  ऑप्शन पर क्लिक करें

Step-4

Demat Allocation पर क्लिक करें

Step 5-

ऊपर लेफ्ट साइड मेंं लिखे  Allocate पर Click करें।

Step 6-

राइट साइड Quantity के ऑप्शन में आपको अपने उन शेयर की Quantity दिख जाएंगी जो आपके Demat Allocation में शो नहीं कर रहे होंगे।

Step 7-

अब आपको सबसे नीचे जा कर Submit पर Click करना है ।

Step 8-

 Submit पर Click करने पर आपको वो Stocks अपने डिमैट एलोकेशन सेक्शन में दिख जाएंगे जो अभी तक नहीं शो कर रहे थे।

                        इस तरह आपकी Insufficient Stock Allocation की प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी,और आप अपने उन स्टॉक्स को Sell कर पाएंगे जो अभी तक नहीं कर पा रहे थे।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए लाभप्रद पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.Insufficient Stocks Allocated In Demat Account की प्रॉब्लम क्या कोई फ्रॉड है?

A. नहीं

Q.Insufficient Stocks Allocated In Demat Account की प्रॉब्लम क्या आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मोबाइल ऐप से सही की जा सकती है?

A. हां

Q.Insufficient Stocks Allocated In Demat Account की प्रॉब्लम कितने दिनों में सही हो जाती है?

A. ब्लॉग में बताए गए स्टेप फॉलो करने पर कुछ ही मिनट में आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जायेगी।

Q.Insufficient Stocks Allocated In Demat Account की प्रॉब्लम सॉल्व होने के बाद क्या शेयर Sell कर पाएंगे?

A. हां

Watch For More Info

Read More:

Open Demat Account With :

Rate this post

Leave a Comment