Zerodha Idfc First bank 3 in 1 Account

दोस्तों अगर आप Share Market से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े है, तो आपने जरूर 3 in 1 अकाउंट के बारे में भी सुन रखा होगा, यानि की Saving Account,Demat Account &Trading Account . आज के पोस्ट का विषय है, Zerodha Idfc First bank 3 in 1 Account, आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम इसकी अच्छाइयां और कमियों के बारे में जानने का प्रयास करेंगे।

नमस्कार दोस्तों ,मैं वरुण सिंह एक बार फिर आप सबका अपने ब्लॉग moneynestblog.com में स्वागत करता हूँ और उम्मीद करता हूँ की आप सभी स्वस्थ होंगे और अपने निवेश को विभिन्न माध्यमों से सतत बढ़ा रहे होंगे

3 In 1 Account की सुविधा अभी तक रेगुलर ब्रोकर या यूं कहें की बैंक ब्रोकर द्वारा ही प्रदान की जाती रही है जैसे आईसीआईसीआई बैंक,एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक,आईडीबीआई बैंक, एसबीआई बैंक,कोटक बैंक आदि। लेकिन अब आपको ये सुविधा Zerodha जो की एक लोकप्रिय और एक्टिव नंबर ऑफ क्लाइंट्स के हिसाब से भारत का दूसरा सबसे बड़ा डिस्काउंट ब्रोकर है वो भी प्रदान कर रहा है, Zerodha; Idfc First Bank के साथ मिलकर Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 की सुविधा प्रदान करता है ।

अब क्योंकि मैंने खुद Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account की सुविधा का प्रयोग किया है इसलिए मैं अपने अनुभव द्वारा इसकी पॉजिटिव और नेगेटिव फैक्ट्स आपके सामने इस पोस्ट के माध्यम से शेयर करना चाहता हूं। जिसको जानने के बाद आपको यह निर्णय लेने में सुविधा होगी कि आपको Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account का चयन करना चाहिए या नहीं !

तो चलिए आज के इस पोस्ट के माध्यम से Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account की कुछ अच्छाइयां और कमियां जानने का प्रयास करते हैं।

पहला: Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपका, Idfc first bank में अकाउंट होना अनिवार्य है, जिन लोगों का पहले से ही Zerodha के साथ Demat और Trading अकाउंट है, उन्हें बस एक छोटा सा काम करना है और वह यह है कि उन लोगों को, Idfc first bank में अपना सेविंग अकाउंट ओपन करवा कर Zerodha के साथ ऑनलाइन प्राइमरी बैंक अकाउंट के रूप में लिंक करवाना पड़ेगा l कुल मिलाकर बात यह है कि Zerodh के साथ demat और trading अकाउंट open करना और Idfc first bank के साथ सेविंग अकाउंट open करना दोनों अलग-अलग प्रोसेस हैं ,Zerodha और Idfc first bank का एक दूसरे से कुछ लेना देना नहीं है। जिस तरह आप अपने अन्य सेविंग बैंक एकाउंट Zerodha के साथ लिंक करते है उसी प्रक्रिया से Idfc first bank का सेविंग अकाउंट भी आपको Zerodha के साथ लिंक करवाना पड़ेगा।

दूसरा: Idfc first bank में आप जो सेविंग अकाउंट, ओपन करेंगे उसमें आपको मिनिमम बैलेंस 10,000 रुपए से लेकर 25,000 रुपए के बीच रखना पड़ेगा। यह इस पर निर्भर करेगा की आप किस शहर में रहते हैं । उदाहरण के लिए लखनऊ शहर में idfc first bank में सेविंग account मिनिमम 25000/- रुपए के बैलेंस से खुलता है, हालांकि इस Saving Account पर आपको 4% से लेकर 6% का monthly interest भी idfc first bank द्वारा दिया जाता है जो की अन्य बैंकों की तुलना में कुछ ज्यादा ही है l यहां मुख्य समस्या यह है कि idfc first bank की पहुंच अभी बहुत लिमिटेड है यानी अभी इनकी ब्रैंचेस सीमित हैं और रिटेल या छोटे निवेशकों के लिए इतना अधिक बैंक बैलेंस Saving Account में रख पाना या मेंटेन कर पाना आसान नहीं है।

तीसरा: जब आप अपना Idfc First Bank का अकाउंट Zerodha के साथ लिंक कर देते है तो यह 3 in 1 अकाउंट की तरह काम करने लगता है,लेकिन मुझे यहां कुछ समस्याएं नजर आती है जैसे कि आपको बार-बार Idfc Saving Bank Account से Zerodha में पैसे ऐड/ट्रांसफर करने होते है,और आपका unused अमाउंट Zerodha के पूल अकाउंट में ही पड़ा रहता है जिस पर आपको कोई इंटरेस्ट नहीं मिलता है,जबकि रेगुलर ब्रोकर या बैंक ब्रोकर के 3 in 1 अकाउंट के साथ ये समस्या नहीं आती है,वहां आपका उतना ही पैसा बैंक से कट होता है जितने की आप ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करते हैं बाकी पैसों आपके बैंक अकाउंट में पड़ा रहता है जिसपर आपको Interest भी मिलता रहता है।

चौथा: Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account में पैसे एक क्लिक पर ट्रांसफर हो जाते हैं और आप अपने IDFC first bank के link सेविंग अकाउंट का बैलेंस Zerodha के प्लेटफार्म पर ही आसानी से देख सकते हैं यानि आपको बार-बार बैंक के प्लेटफार्म पर login करने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है।

                     तो दोस्तों यह थी, कुछ प्रमुख बातें Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account के बारे में, जो मैंने आप लोगों को अपने निज़ी अनुभव से बता दी है जिसको ध्यान में रख कर आप Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account की सुविधा का लाभ लेने के बारे में सोच सकते है। मुझे लगता है कि छोटे शहरों में तो यह संभव ही नहीं है और मिनिमम बैलेंस की बाध्यता काफी ज्यादा है इसको Zero/शून्य रखना चाहिए था, जैसा की Upstox और Induslnd Bank वालों ने कर रखा है ।

साथ ही Zerodha Idfc First bank 3 in 1 Account, real 3 in 1 अकाउंट जैसा व्यवहार नहीं करता है जहां पर पैसे का Saving से डिमैट और डिमैट से Saving में जाना ऑटोमैटिक होता है जबकि Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account में पैसे का ट्रांसफर बैंक से ब्रोकर के पूल अकाउंट में और फिर ब्रोकर के पूल अकाउंट से बैंक में, आपको मैनुअली करना पड़ता है। इन सब कारणों से मैंने अपना Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account को बदलकर पुनः अपने पुराने बैंक को Zerodha के साथ लिंक कर दिया है।

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और इस पोस्ट ने आपका कुछ ज्ञानवर्धन भी किया अगर आपको इस पोस्ट से लाभ पहुंचा है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ कई सार्वजनिक प्लेटफार्मों पर भी साझा करें ताकि कई और लोग लाभान्वित हो सकें ।  उपरोक्त सभी बातें आपके इस निर्णय में सहायक होंगी की आपको Zerodha Idfc First Bank 3 in 1 Account के साथ जाना है या यथास्थिति बनाएं रखनी है।

इस पोस्ट में इतना ही ,पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में, तब तक के लिए नमस्कार l

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment