IDFC First Bank Monthly Interest | IDFC FIRST बैंक द्वारा हर महीने कितना ब्याज मिलेगा

एक नई पहल शुरू करते हुए IDFC First Bank Monthly Interest दे रहा है,अभी तक यह काम किसी बैंक द्वारा नहीं किया गया है lअधिकतर बैंक Quarterly Interest ही अपने उपभोक्ताओं को देते आए है. IDFC First Bank द्वारा Monthly आधार पर Interest दिया जाना स्वागत योग्य कदम है l

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की IDFC First Bank द्वारा जो मासिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जा रहा है उसकी गणना किस प्रकार की जाती है।

दोस्तों,कुछ वर्ष पूर्व जब मैंने IDFC First Bank के साथ अपना सेविंग बैंक अकाउंट ओपन किया था तो इसके पीछे मात्र एक ही कारण था और वह था सेविंग बैंक अकाउंट पर IDFC First Bank द्वारा दी जाने वाली ऊंची ब्याज दर, IDFC First Bank द्वारा सेविंग बैंक अकाउंट पर अपने कस्टमर्स के लिए जो ब्याज दर ऑफर की जा रही थी वह बाकी बैंको के फिक्स्ड डिपॉजिट के रेट ऑफ इंट्रेस्ट से भी ज्यादा थी।

जब मैंने IDFC First Bank के साथ अपना सेविंग बैंक अकाउंट ओपन किया था तो उस समय इनके द्वारा भी Quarterly ब्याज का भुगतान किया जाता था लेकिन कुछ समय पूर्व ही इन्होंने क्रांतिकारी कदम उठाते हुए अपने उपभोगताओं को मासिक आधार पर ब्याज का भुगतान उनके खातों में करना शुरू कर दिया है।

मासिक आधार पर ब्याज भुगतान के बारे में IDFC First Bank का कहना है की,जब आप हर महीने ब्याज का भुगतान करते हैं तो आप हर महीने ब्याज पाने के हकदार भी हैं।मुझे व्यक्तिगत स्तर पर IDFC First Bank द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद ही शानदार लगा ।

क्या IDFC FIRST बैंक द्वारा मंथली ब्याज दिया जाता है-

आपको बताते चलें की IDFC First Bank द्वारा मासिक आधार पर ब्याज देने की व्यवस्था 1जुलाई 2021 से प्रारंभ की गई है, IDFC First Bank द्वारा जो सेविंग बैंक अकाउंट ओपन किया जाता है उसके लिए मिनिमम बैलेंस 25,000/-रुपए या 10,000/- रुपए निर्धारित किया गया है ।यह धनराशि निर्भर करती है की आप किस शहर से संबंध रखते हैं।जैसे की लखनऊ में जब मैंने अपना सेविंग बैंक अकाउंट ओपन किया था तो मेरा मिनिमम 25,000/- रुपए के बैलेंस से सेविंग अकाउंट ओपन हुआ था।

IDFC First Bank द्वारा वर्तमान में सेविंग बैंक अकाउंट पर कितना ब्याज दिया जा रहा है या उनका ब्याज देने का स्लैब क्या है!

उपर्युक्त स्क्रीन शॉट को ध्यान से अवलोकन करने पर आप पाएंगे की जो चार्ट दिया गया है यह 20 जुलाई 2022 से लागू है,इसको IDFC First Bank द्वारा समय समय पर बदला जाता रहता है।

चलिए अब उपर्युक्त चार्ट को समझने का प्रयास करते हुए यह जानने का प्रयास किया जाए की कितने बैलेंस पर कितना मासिक ब्याज मिलेगा IDFC First Bank की ओर से।

कितने बैलेंस पर कितना मासिक ब्याज मिलेगा IDFC First Bank की ओर से-

  • अगर आपका बैलेंस idfc first bank के साथ 25000/- रुपए का है तो आपको पूरे 25000/- पर 4% वार्षिक का ब्याज मिलेगा।
  • अगर आपका बैलेंस idfc first bank के साथ 5 लाख रुपए का है तो आपको पूरे 5 लाख रुपए पर 4% वार्षिक का ब्याज मिलेगा।
  • अगर आपका बैलेंस idfc first bank के साथ 1करोड़ 10 लाख रुपए का है तो आपको 10 लाख रुपए पर 4% और 1करोड़ रुपए पर 6% वार्षिक का ब्याज मिलेगा।
  • अगर आपका बैलेंस idfc first bank के साथ 5.3करोड़ रुपए का है तो आपको 10 लाख रुपए पर 4% और 5.2करोड़ रुपए पर 6% वार्षिक का ब्याज मिलेगा।

अगर आपके idfc first bank में 1लाख रुपए है तो आपको मासिक कितना ब्याज मिलेगा?

एक लाख रुपए पर 4% वार्षिक ब्याज की दर से ब्याज हुआ , 4000/- रुपए मात्र जिसको आप 12 से भाग करेंगे तो 333.33/- रुपए के लगभग आता है,इसको राउंड ऑफ करने पर आपको अपने बैंक अकाउंट में 333/- रुपए मासिक ब्याज के रूप में एक लाख रुपए पर प्राप्त होंगे।

दोस्तों जब मैंने अपना सेविंग बैंक अकाउंट idfc first bank के साथ ओपन किया था तो उस समय इनके द्वारा 6%का इंट्रेस्ट रेट ऑफर किया जाता था जो की आज की तारीख में घटकर मात्र 4% रह गया है,यह बात मैं रिटेल कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए कह रहा हूं।

मुझे लगता है आपको ब्लॉग में बताएं गए पॉइंट्स समझ में आ गए होंगे,और यह ब्लॉग आपके idfc first bank में अकाउंट ओपन करें या नहीं आपके इस निर्णय लेने में सहायक होगा।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.IDFC First Bank द्वारा Monthly Interest कब से देना प्रारम्भ किया गया?

Ans.1 जुलाई 2021 से

Q.IDFC First Bank द्वारा कितने मिनिमम बैलेन्स से सेविंग अकाउंट ओपेन किया जाता है?

Ans.यह आपके City पर निर्भर करता है(10000या25000)

Q.IDFC First Bank द्वारा वर्तमान में एक लाख रुपए पर ब्याज के रूप में कितने रुपए का मासिक भुगतान किया जा रहा है?

Ans.मात्र 333/-रुपए

Read More :

Open Demat Account With :

1 thought on “IDFC First Bank Monthly Interest | IDFC FIRST बैंक द्वारा हर महीने कितना ब्याज मिलेगा”

Leave a Comment