Tata Steel Dividend Not Received | What To Do !

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की अगर आपका Tata Steel के Stock का डिविडेंड (Tata Steel Dividend Not Received/Credited ) अभी तक आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट नहीं हुआ है तो आप क्या स्टेप उठा सकते हैं?

हम लोग जब किसी कंपनी का स्टॉक खरीदते हैं तो अक्सर यह भी ध्यान रखते हैं कि उस कंपनी का स्टॉक अच्छा dividend देने वाला हो, इस श्रेणी में टाटा स्टील एक अच्छा उदाहरण हो सकता है , क्योंकि पिछले ही दिनों इस कंपनी द्वारा 51/- रुपए प्रति शेयर के हिसाब से डिविडेंड का भुगतान अपने शेयर होल्डर्स को किया है लेकिन समस्या यहीं से शुरू होती है , जब डिविडेंड बैंक अकाउंट में क्रेडिट होने का समय निकल जाता है तो हमें चिंता होने लगती है की हमारा डिविडेंड क्यों नहीं आया है और अब हम करें भी तो क्या करें । मित्रों मैं यह पोस्ट इसीलिए लिख रहा हूं की जब भी आपको Dividend Not Received in bank account की समस्या आए तो आप जान सकें की आपको करना क्या है !

नमस्कार दोस्तों, मैं वरुण सिंह आप सभी का एक बार फिर से आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com के एक नए पोस्ट में स्वागत करता हूं l

इस पोस्ट में जो भी बातें मैं आपको बताऊंगा वो मेरे निजी अनुभव पर आधारित है l मैंने गूगल और यूट्यूब पर बहुत सर्च किया लेकिन इस बारे में यानी Dividend Not Received या Credited इन बैंक अकाउंट के बारे में कोई बात ही नहीं करता है। दोस्तों इस बारे में बहुत कम जानकारियां उपलब्ध है।

Dividend Not Received इन बैंक अकाउंट इस बारे में; मैं यूट्यूब पर कुछ वीडियो भी डाल चुका हूं जिसके लिंक नीचे दिए हैं आप उन विडियोज को भी जरूर देखें ये विडियोज आपकी जानकारी को बढ़ाएंगे क्यूंकी हर बार डिविडेंड बैंक अकाउंट में न आने के अलग-अलग कारण आपको जानने को मिलेंगे l

उपर्युक्त विडियोज अगर आपने देखे होंगे तो आपने पाया होगा की उन विडियोज के नीचे काफी कॉमेंट आ रहे हैं Dividend Not Received इन बैंक अकाउंट के बारे में ।

इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको बताने की कोशिश करूंगा की जब आपको ऐसी समस्या हो यानी Dividend Not Received in बैंक अकाउंट तो आप क्या करें या फिर यूं कह लें की जब भी मुझे मेरा डिविडेंड मेरे बैंक अकाउंट में नहीं मिलता तो मैं क्या स्टेप लेता हूं ।

इस पोस्ट के लिए हम उदाहरण लेने वाले है Tata Steel के स्टॉक का, क्योंकि इसका डिविडेंड बैंक अकाउंट में न मिलने की क्वेरी लोगों द्वारा लगातार की जा रही है।

दोस्तों टाटा स्टील के 51/ रुपए प्रति शेयर डिविडेंड की Ex-Date, 15 जून 2022 थी और डिविडेंड Pay आउट डेट 28 जुलाई 2022 थी, जैसा की नीचे दिए स्क्रीन शॉट में आपको दिख भी रहा होगा।

लेकिन हुआ ऐसा की टाटा स्टील का 51/ रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड 2 जुलाई 2022 से ही बैंक अकाउंट में आना शुरू हो गया,जब मैंने पता किया तो मेरे कुछ मित्रों के डिविडेंड 2 जुलाई को उनके बैंक अकाउंट में आ चुके थे जबकि कुछ के नहीं आए थे,इस संबंध में जानकारी लेने के लिए टाटा स्टील से फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया की डिविडेंड को सात चरणों में भेजा गया है आने वाले पंद्रह से बीस दिनों में सबके बैंक अकाउंट में डिविडेंड भेज दिया जाएगा ।

फोन पर जानकारी मिलने के बाद हम लोग वेट करने लगे और काफी लोगों के डिविडेंड बाद में आए भी लेकिन अब भी कई लोगों का डिविडेंड उनके बैंक अकाउंट में नहीं आया तो अब ऐसे लोग क्या करें?

इसको भी मैं एक रीयल Example से समझता हूं l मुझे मेरे एक सब्सक्राइबर का इंस्टाग्राम पर मैसेज आता है और वो बोलते हैं की उन्हें टाटा स्टील का डिविडेंड नहीं मिला है और काफी दिन बीत चुके है अब वो क्या करें?

उनके इस प्रश्न के बाद मैंने ट्विटर पर Tata Steel को फॉलो किया और वहाँ पर dividend not received in bank account का ट्वीट किया l स्क्रीन शॉट मैंने नीचे शेयर किया हुआ है कृपया उसका अवलोकन करें l

इसके बाद टाटा स्टील की ओर से एक ट्वीट किया जाता है जो की मैंने नीचे शेयर किया है और वे उस ट्वीट में डायरेक्ट मैसेज करके folio नंबर या demat account नंबर प्रोवाइड करने को बोलते है। कृपया उसका स्क्रीन शॉट भी देखें l

इसके बाद मैंने टाटा स्टील को डायरेक्ट मैसेज द्वारा अपेक्षित डिटेल्स उपलब्ध करवा दी और उनके रिप्लाई का वेट करने लगा,उनका मैसेज एक दिन बाद आता है और उनके द्वारा कहा जाता है अगर कोई क्वेरी है तो दिए गए मेल एड्रेस पर मेल करें। उस मैसेज का स्क्रीन शॉट भी नीचे दिया हुआ है आप उसका अवलोकन कर सकते हैं

टाटा स्टील द्वारा दिए गए मेल आईडी ([email protected]) पर जब ईमेल किया गया तो कुछ दिनों बाद उनका जवाब आता है जिसमें उन्होंने कारण सहित बताया की मेरे उन सब्सक्राइन का dividend उनके बैंक अकाउंट में क्रेडिट क्यों नहीं हुआ था ।

टाटा स्टील द्वारा इस ईमेल में बताया गया की भुगतान दिनांक 02/07/2022 के लिए NACH (National Automated Clearing House) के माध्यम से आपके बैंक को भेजी गई 459.00 रुपये की लाभांश राशि को अस्वीकार कर दिया गया था और उपरोक्त के बदले में एक डिमांड ड्राफ्ट आपके DP के साथ पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा। उल्लिखित ई मेल विवरण का स्क्रीन शॉट भी नीचे देख सकते हैं।

दोस्तों यह तो समस्या का एक प्रकार हुआ,उपर्युक्त केस में डिविडेंड की पेमेंट रिजेक्ट हुई, इसी तरह की कई समस्याएं हो सकतीं हैं जिसके कारण आपका डिविडेंड आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट नहीं हो रहा हो जैसे की आपका बैंक अगर किसी और बैंक में मर्ज हुआ हो,आपने अपना प्राइमरी बैंक अकाउंट न बदला हो क्योंकि डिविडेंड प्राइमरी बैंक अकाउंट में ही जाता हैं,आपकी बैंक डिटेल्स आपके ब्रोकर के साथ अपडेट न हों आदि । यह सब पर्सन टू पर्सन और परिस्थितियों पर डिपेंड करता है।

अगर अभी तक आपको भी टाटा स्टील का डिविडेंड आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त नहीं हुआ है तो आप भी इस मेल ([email protected] ) आईडी पर अपनी पूरी डिटेल्स के साथ जिसमें folio नंबर/डिमैट अकाउंट नंबर अतिआवश्यक है, ई-मेल भेजें या कॉल करके पता करें की आपका डिविडेंड किस कारण से अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है।ई-मेल का पता और फोन नंबर नीचे के स्क्रीन शॉट में भी आपको मिल जाएंगे l

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए लाभप्रद पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q :लाभांश या डिविडेंड किसे कहते हैं?

A: जब किसी कंपनी को एक साल में कोई मुनाफा होता है तो कई कंपनियां उसको शेयरधारकों में बाँटती है ,इसे ही डिविडेंड (लाभांश)कहते हैं।

Q:डिविडेंड की Ex Date क्या होती है?

A: Ex Date आमतौर पर रिकॉर्ड डेट से दो कारोबारी दिन पहले का होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भारत में T+2 के आधार पर यानी सौदे के दो दिन बाद सेटेलमेंट होता है। तो अगर आपको डिविडेंड चाहिए तो आपको शेयर Ex Dividend Date के पहले खरीदना होता है।

Q :डिविडेंड या लाभांश क्या हमेशा मुनाफे में से ही दिया जाता है?

A: नहीं,कई बार कंपनी को मुनाफा नहीं होता लेकिन उसके पास काफी नकद पड़ा होता है। ऐसी स्थिति में कंपनी उस नकद में से भी डिविडेंड दे सकती है।

Read More :

Open Demat Account With :

2 thoughts on “Tata Steel Dividend Not Received | What To Do !”

Leave a Comment