Dividend Payout Date!

Dividend Payout Date,कैसे चेक करें?

आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे किसी स्टॉक के Dividend Payout Date को आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन के द्वारा बहुत से आसानी से चेक कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों,मैं वरुण सिंह एक बार पुनः आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com के एक नए पोस्ट में।मुझे पूरी आशा है की इस पोस्ट को आप अपने लिए उपयोगी पाएंगे, क्योंकि आज की पोस्ट को अगर आपने पूरा पढ़ा तो आप जान पाएंगे कि किसी स्टॉक की Dividend Payout Date को कैसे चेक या ट्रेस किया जा सकता है।

दोस्तों स्टॉक मार्केट में लिस्टेड हजारों कंपनियों में से बहुत सी कंपनियां अपने निवेशकों को पुरस्कृत करने के लिए समय-समय पर साल के अलग-अलग महीनों में Dividend यानी लाभांश देती रहती है,डिविडेंड देने वाली कंपनियां Dividend की Ex-Date, Record Date आदि की घोषणा तो करती हैं लेकिन Dividend Payout Date की घोषणा नहीं करती है,इसीलिए हम निवेशकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि हमको पता ही नहीं चल पाता है की कौन सी कंपनी कब डिविडेंड का भुगतान हमारे बैंक अकाउंट में करेगी।

लेकिन आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपकी इस समस्या का समाधान काफी हद तक कर दूंगा,यह तरीका अक्सर कारगर होता है लेकिन कुछ केस में यह तरीका भी काम नहीं करता है,पूरा जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए।

चलिए अब बात करते हैं उस तरीके की जिसके द्वारा आप खुद भी अपने होल्ड किए गए स्टॉक्स का Dividend Payout Date चेक कर सकते है, वो भी बिल्कुल फ्री में और बहुत ही आसानी से।पूरी प्रक्रिया मैं आपको प्वाइंट वाइज समझाऊंगा तो बने रहिए पोस्ट के साथ।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है,और सर्च करना है Trading View
  • Trading View ऐप को आपको इंस्टाल करके अपने Gmail अकाउंट से लॉगिन कर लेना है।
  • Search Baar में आपको उस स्टॉक का नाम या कोड टाइप करना है जिसका आप Dividend Payout Date जानना चाहते हैं।
  • अब आपको सर्च किए स्टॉक के दो ऑप्शन मिलेंगे एक BSE और दूसरा NSE, आपको इनमें से कोई एक चूज कर लेना है।
  • जैसे ही आप NSE/BSE में से एक विकल्प चुनते हैं,आपका वह स्टॉक आपके वॉच लिस्ट में ऐड हो जाता है
  • आपने जिस भी स्टॉक को वॉच लिस्ट में ऐड किया है,अब आपको उस स्टॉक के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप स्टॉक के ऊपर क्लिक करते हैं,आपके सामने चार्ट वाला पेज ओपन हो जायेगा l
  • इस चार्ट वाले पेज पर आपको नीचे की ओर ध्यान से देखना है और चार्ट पर उंगली रख कर लेफ्ट या राइट सरकाना है।
  • लेफ्ट या राइट सरकाने के क्रम में आपको ब्लू कलर से लिखा कैपिटल D मिलेगा ।
  • D का मतलब है डिविडेंड,आपको इसी ब्लू कैपिटल D पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप कैपिटल D पर क्लिक करेंगे आपको उस स्टॉक की Dividend Payout Date मिल जाएगी,यानी वह तारीख जिस दिन डिविडेंड अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में कंपनी द्वारा भेजा जाएगा।

यहां पर मैंने आपको चरणबद्ध तरीके से समझा दिया है की आप खुद,किस तरह से किसी भी स्टॉक का Dividend Payout Date कैसे चेक कर सकते हैं।

दोस्तों यह तो थी,थ्योरी की बात अब मैं आप लोगों के साथ अपने कुछ अनुभव शेयर करने जा रहा हूं और आप लोग इसको ध्यान से पढ़ना और समझना ,तो तैयार हैं आप लोग?

Trading View के मोबाइल ऐप से Dividend Payout की जो Date पता चलती है वह 100% सही ही हो यह जरूरी नहीं है,लेकिन आपको एक अनुमान हो जाता है की,कोई स्टॉक कब Dividend की पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में करने वाला है।इसका फायदा यह होता है की अगर उस तारीख तक आपको अपने बैंक अकाउंट में डिविडेंड नहीं प्राप्त होता है,तो आप अपनी उस कंपनी से कॉन्टैक्ट करके डिविडेंड न आने का कारण जान सकते है और अपने कंडीशन के हिसाब से कुछ स्टेप उठा सकते हैं,जिससे आपका डिविडेंड आपको सीधे अपने खाते में या डिमांड ड्राफ्ट द्वारा आपके घर के पते पर प्राप्त हो सके।

तो मेरे निवेशक साथियों हमेशा जागरूक और सतर्क रहे,अपने आंख और कान खुले रखें और अपने अधिकारों के प्रति सजग रहें,डिविडेंड अमाउंट भले ही कम हो लेकिन उसे हासिल करने का प्रयत्न जरूर करें, क्योंकि यदि आप अपना एक-एक रुपया नहीं संभाल पाएंगे तो लाखों या करोड़ों कैसे संभालेंगे !

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.Dividend Payout Date क्या है?

A.Dividend Payout Date के दिन कंपनी द्वारा डिविडेंड आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रान्सफर कर दिया जाता है l

Q.Trading View का मोबाइल ऐप प्रयोग करना फ्री है?

A.हाँ,इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना है l

Q.क्या Dividend Payout की तारीख को ही डिविडेंड बैंक अकाउंट में आता है?

A.ऐसा हमेशा हो,यह जरूरी नहीं है l कभी-कभी डिविडेंड निर्धारित तारीख से पहले या बाद में भी आ सकता है l

For More Info You Can Watch This Video

Read More:

Open Demat Account With :

Leave a Comment