Difference Between Multi-Cap and Flexi-Cap Funds||Multicap fund और Flexicap fund में क्या अंतर है?

Multi-Cap and Flexi-Cap क्या हैं ? Multi-Cap and Flexi-Cap की विशेषताएं क्या है ?,Multi-Cap and Flexi-Cap में प्रमुख अंतर क्या है ?(What is difference between Flexicap and multicap?), Multi-Cap and Flexi-Cap में से कौन सा बेहतर है(Which is better multicap or Flexicap?)What are Flexicap funds? What is a multicap fund? Flexi cap fund meaning in hindi.

Equity Mutual fund की दो बहुत ही पॉपुलर कटेगरी है-

पहली– Multicap Fund

दूसरी– Flexi cap fund

इनको लेकर निवेशकों के मन में प्रायः एक दुविधा रहती है, कि कौन सा उनके लिए सहीं है, कई बार निवेशक दोनों को एक ही समझ लेते है . मेरा प्रयास रहेगा कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आप पाठकों के मन में दोनों Funds यथा Multi cap Fund और Flexi cap fund को लेकर स्पष्टता आ जाए.

Multi-Cap fund

  • जैसा कि नाम से लगता है की Multi cap fund में Fund manager के पास यह Mandate रहता है कि वो अपने Portfolio में large cap ,mid cap, small cap तीनों तरह के शेयर शामिल करें.
  • Regulation के अनुसार multi cap fund को कुल AUM का कम से कम 75% EQUITY में निवेश करना होता है.
  • Equity निवेश का distribution(वितरण) इस प्रकार होना चाहिए

1.कम से कम 25% Large cap कंपनी में निवेश होना चाहिए.

2.कम से कम 25% Midcap कंपनी में निवेशित होना चाहिए.

3.कम से कम 25% Small cap कंपनी में निवेशित होना चाहिए.

  • इस प्रकार परिस्थितियां चाहे जैसी भी हों Multi cap फंड में किसी भी समय तीनों Capitalization की कंपनी में अलग-अलग कम से कम 25% निवेश होना चाहिए।
  • इस प्रकार Multi cap fund में Fund Manager की Freedom कुछ सीमित हो जाती है,यदि उसे Small cap में जोखिम लगता है तो भी उसे Small cap शेयर में Holding 25% रखनी ही होगी.
  • Multi cap फंड का एक फायदा ये है कि एक ही फंड में आप Large cap की Stability, Mid cap और Small cap के रिटर्न दोनों का आनंद उठा सकते हैं.

सामान्यतया Multi cap Fund के Fund Manage अपने Portfolio का Tilt(झुकाव) Large cap कंपनी की ओर रखते हैं.

Flexi-Cap fund

  • Flexi cap fund को अपने Assets का कम से कम 65% Equity या Equity Related Instruments में निवेश करना होता है.
  • एक चीज जो इसे Multi cap fund से अलग बनाती है वो है कि इस Fund में Fund Manager पर इस बात कि कोई बंदिश नहीं कि वो तीनों मार्केट Capitalization में निवेश करे.वह स्वतंत्र है कि अपने Market के Outlook के हिसाब से Equity निवेश को अपनी इच्छा अनुसार अलग अलग Capitalization कि कंपनी में लगाए.कोई न्यूनतम. सीमा नहीं है.
  • चूंकि इस फंड में Fund Manager के पास Asset को अलग-अलग Capitalization में Allocate करने कि पर्याप्त Flexibility है इसीलिए इस फंड को Flexi cap फंड कहते हैं.

अतः दोनों में प्रमुख अंतर Fund manager कि कंपनियों में निवेश को लेकर स्वतंत्रता का है .यही तथ्य Flexi cap fund को Multi cap fund से बेहतर बनाता है. यदि निवेशक फंड मैनेजर कि काबिलियत पर भरोसा करके उसके फंड में निवेश करता है,तो निवेशक को फंड मैनेजर को इस बात कि छूट देनी चाहिए कि वो बिना किसी प्रतिबंध के उचित कंपनी का चुनाव कर सके.

फंड मैनेजर पर इस बात का प्रतिबंध लगाना कि उसे कम से कम 25% धन हर मार्केट कैप में लगाना ही पड़ेगा,उसी तरह है जैसे किसी बॉलर से कहा जाए कि पिच चाहे जैसी हो उसे एक ओवर में कम से कम एक बॉल बाउंसर,एक Slower one और एक Good length डालनी ही पड़ेगी.जैसे हम एक Experience बॉलर से उम्मीद करते है कि वो पिच के हिसाब से बॉल के बारे में सही निर्णय लेगा उसी तरह एक अनुभवी फंड मैनेजर से भी उम्मीद करनी चाहिए कि वो मार्केट के आउटलुक के हिसाब से आपके धन को अलग-अलग मार्केट कैप कि कंपनी में निवेशित करेगा.

  Multi cap fundFlexi cap fund
EquityMin.-75%Min.-65%
Equity DistributionLarge cap-min.25%
Mid cap-min.25%
Small cap-min.25%
No Limit Across Capitalization
ExampleNippon India Multi cap fund(AUM लगभग13k करोड़)
SBI multicap fund(AUM लगभग 11.5k करोड़)
ICICI multicap fund(AUM 7K करोड़)
Hdfc flexi cap(AUM लगभग 30k करोड़)
UTI flexi cap(AUM लगभग 26k करोड़)
Parag Pareikh flexi cap (AUM लगभग 26K करोड़)
एक नज़र में

Flexi cap केटेगरी में कई पुराने फंड है जिनका Aum भी काफी अधिक है. Multi cap कटेगरी में पुराने फंड कम है Sbi, Axis, Kotak ,Hdfc, Fund Houses ने हाल में ही अपने मल्टीकैप फंड के NFO ले कर आए हैं जिनमें से प्रत्येक 5 हजार करोड़ से अधिक की धनराशि इक्ट्ठा करने में सफल रहे हैं.

अंततः मेरे विचार से Flexi cap fund सदाबहार फंड हैं और निवेशकों के लिए अधिक उपयुक्त हैं.

 Read More :

Open Demat Account With :

Leave a Comment