How To Choose The Perfect Stock Broker For Wealth Creation

How To Choose The Perfect Stock Broker For Wealth Creation

                दोस्तों,आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग या निवेश की प्रक्रिया के एक प्रमुख तत्व को समझने की कोशिश करते हैं,और वह यह है की स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के शेयर हम किस माध्यम से खरीदते और बेंचते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मैं वरुण सिंह आप सभी का एक बार फिर से आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com के एक नए पोस्ट में स्वागत करता हूं और उम्मीद करता हूँ की यह ब्लॉग आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो रहा होगा l

 हमने विभिन्न प्रकार के ब्रोकर्स के बारे में सुना है जैसे की मैरिज ब्रोकर, रियल एस्टेट ब्रोकर, ऑनलाइन ब्रोकर, इंश्योरेंस ब्रोकर आदि । आमतौर पर जब हम लोग घर या प्रॉपर्टी खरीदना या बेचना चाहते हैं, तो हम क्या करते हैं? 

हम,संभावित खरीदारों या विक्रेताओं को खोजने की कोशिश करने के बजाय, एक ब्रोकर से हमारी मदद करने के लिए कहते हैं। 

इसके प्राथमिक लाभ क्या हैं चलिए इसको जान लेते हैं ?

  • एक रियल एस्टेट ब्रोकर, रियल स्टेट के क्षेत्र में अनुभवी है और वह इसकी बारीकियों को समझता है ।
  • ब्रोकर को रियल एस्टेट परिदृश्य की अच्छी समझ होगी और इसलिए वह आम लोगों की अपेक्षा लाभ(एडवांटेज)की स्थिति में होगा ।
  • ब्रोकर के पास खरीदारों और विक्रेताओं का एक अच्छा डेटाबेस होता है क्योंकि यह उनका एक दैनिक कार्य है।
  • ब्रोकर सौदे के मूल्य का चालाकी से आकलन करने में भी मदद करेगा ताकि हम कुछ पैसे बचा सकें ।
  • ब्रोकर हमें मदद करने के लिए एक कमीशन लेगा, लेकिन यह हमें वास्तव में हमारी संपत्ति या घर खरीदने के लिए हमारा समय,मेहनत,पैसा और ठगी से बचाएगा ।

तो सरल शब्दों में, ब्रोकर मूल रूप से एक बिचौलिया होता है, जो सेवा के एक विशेष क्षेत्र का विशेषज्ञ होता है और ग्राहक और सेवा प्रदाता को एक कमीशन के लिए जोड़ता है।

अब बात करते हैं की स्टॉक ब्रोकर कौन है ? 

विकिपीडिया ब्रोकर को इस प्रकार परिभाषित करता है;एक स्टॉक ब्रोकर एक विनियमित पेशेवर व्यक्ति होता है, जो आमतौर पर ब्रोकरेज फर्म या ब्रोकर-डीलर से जुड़ा होता है, जो खुदरा और संस्थागत दोनों ग्राहकों के लिए स्टॉक एक्सचेंज या काउंटर पर, शुल्क या कमीशन के बदले में स्टॉक और अन्य प्रतिभूतियां खरीदता और बेचता है। 

 कृपया ध्यान दें कि भारत में, स्टॉक ब्रोकर या ब्रोकरेज फर्म को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ पंजीकृत होने की आवश्यकता है ,जो स्टॉक मार्केट की निष्पक्ष गतिविधि के लिए नियामक (रेगुलेटरी) संस्था है।

इसलिए, यदि हम स्टॉक मार्केट में ट्रेड करना या निवेश करना चाहते हैं, तो हमारा पहला कदम क्या होना चाहिए? हमें एक अच्छे स्टॉक ब्रोकर की पहचान करने की आवश्यकता है। 

एक स्टॉक ब्रोकर जो चीज़ सबसे पहले करेगा, वह यह है कि हमारे लिए एक डीमैट खाता बनाया जाए।जो  कि NSDL या CDSL में से किसी एक डिपोजिटरी के साथ होगा ।

दशकों पहले, सभी शेयर भौतिक रूप में होते थे। हर शेयर के लिए स्टॉक सर्टिफिकेट से भरी एक बड़ी फाइल रखने की कल्पना करें।पुराने समय में किसी व्यवसाय के बाजार मूल्यों की जांच करने के लिए यह एक लंबी प्रक्रिया होती थी।  यह एक स्टॉक खरीदने या बेचने का एक कठिन काम था क्योंकि जानकारी बहुत धीरे-धीरे खुदरा यानी रिटेल निवेशकों तक पहुंच पाती थी। साथ ही, उस समय में पारदर्शिता भी बहुत अधिक नहीं थी।

अब वो दिन खत्म हो चुके हैं, इंटरनेट की क्रांति से यह संभव हो पाया है।आज, हम सभी कंपनियों के शेयरों को डीमैटेरियलाइज्ड खाते में रख सकते हैं, जहां सब कुछ इलेक्ट्रॉनिक है। एक बार डीमैट खाता बनाने के बाद, खाताधारक अब शेयर बाजार में गुणवत्ता वाले शेयर खरीद कर निवेश कर सकता है और अपनी मर्जी से कभी भी खरीदे गए शेयरों को बेंच भी सकता है।

 दोस्तों,डीमैट खाते के बहुत सारे फायदे हैं:

  • सबसे पहले, प्रतिभूतियों / शेयरों के लिए कोई भौतिक प्रमाण पत्र नहीं है, सब कुछ ऑनलाइन उपयोगकर्ता के आई. डी. और पासवर्ड के साथ देखा जा सकता है ।
  • डिमैट, प्रतिभूतियों को रखने का अत्यधिक सुरक्षित तरीका है,यानी प्राकृतिक खतरों, चोरी आदि का कोई जोखिम नहीं है ।
  • निवेशक को आवंटित बोनस या राइट शेयर स्वचालित रूप से खाते में जमा हो जाते हैं ।
  •  लाभांश को भी तुरंत लिंक सेविंग बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है ।
  •  डीमैट खाते में अपडेट किए गए पते में परिवर्तन स्वचालित रूप से हमारे स्वयं के व्यवसायों के लिए अपडेट किया जाता है। इसलिए कंपनी की कोई भी एक्टिविटी ( AGM, प्रेजेंटेशन आदि ) हमारे अद्यतन पते पर आ जाते हैं।
  •  सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि एक निवेशक कभी भी अपने बैलेंस की जांच कर सकता है और दुनिया में कहीं से भी ट्रेड कर सकता है यदि वह इंटरनेट से जुड़ा हुआ है।

आज की तारीख में, बाजार में हजारों स्टॉक ब्रोकर हैं जिनके पास बड़ी संख्या में ग्राहक हैं,जो उनके माध्यम से लेन-देन करते हैं। मैंने व्यक्तिगत रूप से कई ब्रोकर्स के माध्यम से लेन-देन किया है, इसलिए अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर यहां मैं कुछ पॉइंट्स आपके साथ शेयर करना चाहता हूं, जो एक अच्छे ब्रोकर को चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  •   मुझे ऐसे ब्रोकर पसंद हैं जो अपनी लागत के बारे में खुले (open) हैं। दोस्तों, कई ब्रोकर विभिन्न ऑफर्स आदि के साथ आते हैं लेकिन बाद में वे कुछ छिपी हुई लागत के साथ आपको ठगते हैं। यह जानना अच्छा है कि खाता खोलने का शुल्क और रखरखाव शुल्क क्या है।किसी भी ब्रोकर के साथ खाता खोलने से पहले सावधानीपूर्वक प्रस्ताव दस्तावेज़ यानी ऑफर डॉक्यूमेंट पढ़ें और इस बात को अच्छे से याद रखें।
  •  एक लेन-देन शुल्क या ब्रोकरेज वह कमीशन है जो ब्रोकर आपके द्वारा बाजार में किए जाने वाले प्रत्येक लेन देन के लिए लेता है। इसलिए निर्णय लेने से पहले विभिन्न ब्रोकर्स के साथ ब्रोकरेज फीस की तुलना करना अच्छा है।
  •   ब्रोकरेज आम तौर पर इंट्रा डे ट्रेड्स, कमोडिटी ट्रेड्स, फ्यूचर्स / ऑप्शंस और डिलीवरी के लिए अलग होता है।  इसलिए आपको अपनी आवश्यकताओं के आधार पर एक ब्रोकर चुनने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको खुद को अच्छी तरह से जानने की जरूरत है कि  आप किस प्रकार की निवेशक या ट्रेडर की श्रेणी में आते हैं ?
  • वह ब्रोकर चुनना  हमेशा अच्छा होता है जो आपको बेहतरीन यूजर इंटरफेस देता हो। मेरा मतलब है की कई ऐसे ब्रोकर हैं जो आपके पोर्टफोलियो को देखना, स्टॉक को खरीदना या बेचना, वर्तमान मूल्य, चार्ट, खाता स्थानान्तरण आदि की जाँच करना बहुत मुश्किल बना देते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम एक ऐसा ब्रोकर चुने जो हमारे लेन-देन को आसान और सरल बनाता हो। कुछ ब्रोकर जिन्हें मैं जानता हूं के, इंटरफेस का उपयोग करना बेहद आसान है और यह उपयोगकर्ता को वास्तविक समय में सभी प्रकार की जानकारी देता है।
  •   हर साल टैक्स चुकाने के लिए प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट्स (लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स / लॉस) बहुत जरूरी हैं।  मैंने केवल कुछ ब्रोकर्स को देखा है जो निवेशकों के लिए इसकी सही गणना करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।  विशेष रूप से, जब हमने एक वित्तीय वर्ष के दौरान एक शेयर खरीदा है और अगले वित्तीय वर्ष में एक वर्ष के भीतर इसे बेच दिया है, तो यह हमारे लिए गणना करने के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है।  यहां, अच्छे ब्रोकर आपकी मदद के लिए खड़े होते हैं क्योंकि वे आपके लिए टैक्स की गणना कर आपकी मदद करते हैं।
  •   एक अच्छे कस्टमर सपोर्ट करने वाले ब्रोकर का चयन करना अच्छा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस व्यवसाय में सेवा बहुत महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, जब हम किसी समस्या में होते  हैं तो हमें उनके समर्थन की आवश्यकता होती है ।
  •   अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि ब्रोकर की बाजार में अच्छी प्रतिष्ठा हो।  एक अनुभवी ब्रोकरेज हाउस को एक नए ब्रोकर की तुलना में चुनने की बहुत अधिक सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अतीत में ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां ब्रोकरेज हाउस जो कि कार्यात्मक हैं, अचानक गायब हो जाते हैं। आज, संभावना कम है क्योंकि सेबी यह सुनिश्चित करता है कि इस तरह की चीजें न हों।  सब कुछ अधिक सुरक्षित और पारदर्शी है।

 कृपया याद रखें कि एक ब्रोकर जो बेहद सस्ता है, वह सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकता है। अपनी रिसर्च अच्छे से करें।

तो आप किस चीज़ का इंतज़ार कर रहे हैं … राइट स्टॉक ब्रोकर चुनें और अपना डीमैट खाता अभी खोलें।  निवेश और धन निर्माण की अद्भुत दुनिया में आपका स्वागत है ।

यदि आप पहले से ही एक ब्रोकर के साथ पंजीकृत हैं, तो यह देखने योग्य है कि क्या आपका ब्रोकर ऊपर वर्णित सभी बिंदुओं को कवर करता है।  यदि नहीं, तो देखें कि क्या आप अपने को अधिक अनुकूल ब्रोकर के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं?

 दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए लाभप्रद पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.सबसे अच्छा स्टॉक ब्रोकर कौन सा है?

A.कोई नहीं,सभी के अपने पॉज़िटिव और निगेटिव पॉइंट्स होते हैं l

Q.मैं किस स्टॉक ब्रोकर के साथ अपना डीमैट अकाउंट ओपेन करूँ?

A.यह आप की जरूरतों पर निर्भर करता है l

Q.डीमैट अकाउंट ओपेन करने की उम्र क्या है?

A. 18+

Read More:

Open Demat Account With :

Leave a Comment