Overnight Fund: अतरिक्त पैसा एक दिन के लिए कहाँ रखें?

Overnight Fund: Overnight fund क्या है? हमें किस तरह के धन को Overnight Fund में निवेश करना चाहिए? Overnight Fund में  निवेश के जोखिम क्या है? Overnight Fund में निवेश पर प्राप्त लाभ का Tax Treatment कैसे होता है?इस पोस्ट में इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट करने का प्रयास किया गया है.

Overnight fund क्या होते है? 

Overnight fund वास्तव में Debt mutual fund का एक प्रकार है जो ऐसी प्रतिभूतियों में निवेश करता है जिनकी परिपक्वता अवधि (Maturity Period) 1 दिन की होती है .इस तरह की स्कीमों में फंड मैनेजर आपका पैसा ऐसी प्रतिभूति में लगाते है जो अगले दिन ही परिपक्व यानी Mature हो जाएगी, परिपक्वता (Maturity) के बाद जो प्राप्ति (Proceeds) होगी उनको फिर One Day Maturity वाली Securities में Invest कर दिया जायेगा.यह क्रम तब तक चलता रहेगा जब तक आप अपना निवेशित धन Withdraw यानी की निकालना न  चाहें.

Overnight Fund में निवेश किन परिस्थितियों में सही रहता है?

Overnight fund में निवेश उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अत्यधिक अल्प अवधि (जैसे की एक दिन) के लिए निवेश करना चाहते है और बैंक बचत खाते से बेहतर Yield यानि की रिटर्न चाहते है.Overnight Fund का प्रयोग अक्सर अपनी Idle Money (ऐसा पैसा जिसकी अभी जरुरत न हो) को इन्वेस्ट/Park करने के लिए किया जाता है. इसमें हम ऐसे धन को निवेश कर सकते है जो हमारे पास ऐसे ही पड़ा है और जिसका काम कुछ दिन बाद  लग सकता है.व्यापारियों के लिए भी ये फंड अत्यंत उपयोगी है.आप अपने Emergency Fund का एक हिस्सा Overnight Fund में निवेश कर सकते हैं.

Overnight Fund में जोखिम कितना है?

जैसा कि आप लोग जानते है कि Debt Fund में निवेश दो जोखिमों के अधीन रहता है

  • Credit Rate Risk
  • Default Risk

चूंकि Overnight Fund में धन 1 दिन की Maturity वाली Securities में निवेशित रहता है इसलिए Interest Rate के उतार चढ़ाव का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.इस कारण से Credit Rate Risk नगण्य रह जाता है.

Overnight Fund में पैसा सामान्यत: सरकारी प्रतिभूतियों,या अन्य उच्च स्तर की रेटिंग वाली Securities में लगाया जाता है.अतः Default Risk भी न के बराबर रह जाता है.

बैंक सेविंग अकाउंट से बेहतर Yield/Return मिलने के कारण और न्यूनतम जोखिम(Mutual Fund की अन्य स्कीम की तुलना में)के कारण Overnight Fund, Bank Saving Account का एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

Overnight Fund का Tax Treatment कैसे होता है?

चूंकि मूलतः Overnight Fund एक Debt स्कीम है इसलिए इसका Tax Treatment अन्य Debt स्कीम की तरह ही होता है.

  • यदि आप तीन वर्ष के भीतर अपने Overnight Fund के निवेश को बेच देते हैं तो जो कैपिटल Gain/लाभ होगा उसे Short Term Gain माना जाएगा,वह आपके Tax Slab के हिसाब से टैक्सेबल होगा.यानि यदि आप 20% टैक्स ब्रैकेट में आते है तो Gain/लाभ पर 20% टैक्स लगेगा.
  • यदि आप अपने Overnight Fund के यूनिट्स को 3 साल या अधिक समय तक होल्ड करते है तो जो कैपिटल Gain/लाभ होगा वो Long Term होगा और 20% टैक्स लगेगा With Indexation Benefit.

Overnight Fund को कैसे खरीदा जा सकता है-

Overnight Fund को को बाकी म्यूचुअल फंड्ज की तरह ही किसी भी म्यूचुअल फ़ंड के प्लेटफॉर्म से खरीदा और बेंचा जा सकता है.

निष्कर्ष-

ध्यान रखने वाली है प्रमुख बात यह है कि Overnight Fund में चूंकि रिस्क बहुत कम है इसलिए ये उसी अनुपात में रिटर्न भी कम generate कर पाते है.ये आपके सरप्लस फंड को कुछ समय के लिए Park करने की अच्छी जगह है.यदि आपके निवेश की समयावधि (horizon) 3 महीने या अधिक का है तो Liquid Fund आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

तो अगली बार जब भी आपके पास सरप्लस मनी हो और आप उसे सेविंग बैंक अकाउंट में जमा करने जा रहें हो तो एक पल के लिए रुके और सोचे, और सुरक्षित,लिक्विड,बेहतर Yield या रिटर्न वाले Overnight Fund के विकल्प पर मंथन जरूर करें.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें.

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में,तब तक के लिए नमस्कार.

FAQ

Q.Overnight fund की परिपक्वता अवधि कितनी होती है?

ANS-Overnight fund की परिपक्वता अवधि एक दिन की होती है.

Q.Overnight fund को कैसे खरीदा जा सकता है?

ANS-Overnight Fund को किसी भी म्यूचुअल फ़ंड के प्लेटफॉर्म से खरीदा और बेंचा जा सकता है.

Q.Overnight fund का एक्सपेन्स रेशियो तथा एक्ज़िट लोड कितना होता है?

ANS-सामान्यत: Overnight fund का एक्सपेन्स रेशियो 0.1% तथा एक्ज़िट लोड 0% होता है.

 Read More :

Open Demat Account With :

Rate this post

1 thought on “Overnight Fund: अतरिक्त पैसा एक दिन के लिए कहाँ रखें?”

Leave a Comment