Zerodha Coin Me Initial Amount Ke Advantage and Disadvantage||इनिश्यल अमाउंट के फायदे और नुकसान

Zerodha Coin क्या है,क्या Zerodha Coin फ्री है,क्या Zerodha Coin अच्छा है,Zerodha Kite और Zerodha Coin में क्या अंतर है,Zerodha Coin में Initial Amount क्या होता है,Zerodha Coin में Initial Amount के Advantages और Disadvantages क्या हैं.Zerodha Coin अपडेट.Zerodha Coin लटेस्ट न्यूज़.

Zerodha Coin क्या है?

Zerodha Coin या Coin by Zerodha,Zerodha द्वारा शुरू किया गया एक ऐसा प्लेटफार्म या मोबाइल ऐप है जिसके द्वारा Zerodha के डिमैट अकाउंट होल्डर्स डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं.Zerodha Coin की शुरुवात अप्रैल 2017 में जिरोधा द्वारा की गई थी.

क्या Zerodha Coin फ्री है?

Zerodha ने जब अपना Coin प्लेटरफॉर्म लॉन्च किया था तब जिरोधा द्वारा 25000/- रुपए तक के निवेश पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता था लेकिन उसके ऊपर निवेश करने पर 50/- रुपए मंथली का चार्ज Zerodha द्वारा Coin के प्लेटफार्म को यूज करने के बदले में लिया जाता था,इस चार्ज को निवेशक के Zerodha अकाउंट बैलेंस से डायरेक्ट काट लिया जाता था,बाद में 24अगस्त 2018 में जिरोधा द्वारा Coin के प्लेटफार्म को पूर्णतः फ्री कर दिया गया जिससे Coin को ज्यादा से ज्यादा निवेशक मिल सकें.

क्या Zerodha Coin अच्छा है?

1जुलाई 2022 से पहले Zerodha Coin का प्लेटफार्म अपनी श्रेणी में बेहतरीन हुआ करता था, ,लेकिन 1 जुलाई 2022 को जब से सेबी का नया सर्कुलर आया है Zerodha Coin के प्लेटफॉर्म पर निवेशकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.जैसे-

  • Sip का डेडक्शन ऑटोमैटिक नहीं हो पा रहा है.यह SIP के दृस्टिकोन से एक बड़ी समस्या है.
  • Sip को Sip की तारीख से लेकर 5 दिनों के भीतर मैनुअली पेमेंट करना पड़ रहा है.यानि अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपकी Sip मिस हो जाएगी.
  • Sip का अमाउंट पे करने के बाद ऑर्डर कैंसल हो जा रहा है जिसका पैसा निवेशकों को उनके बैंक अकाउंट में नहीं प्राप्त हो पा रहा है.यह भी एक बड़ी दिक्कत की बात है क्यूंकी निवेशकों को समझ नहीं आ रहा की वो संपर्क किससे करें.
  • जिन निवेशकों का पैसा फस रहा है,उनकी समस्या का समाधान Zerodha द्वारा संतोषजनक रूप से नहीं किया जा रहा है.

कुल मिलाकर अगर उपर्युक्त समस्याओं का समाधान Zerodha द्वारा कर लिया जाता है तो आज भी निःसंदेह Zerodha Coin जैसा कोई प्लेटफार्म नहीं है, जहां आप डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स में निःशुल्क निवेश कर सकें.

Zerodha Kite और Zerodha Coin में क्या अंतर है?

Zerodha के डिमैट अकाउंट होल्डर्स ही Zerodha Coin के प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि Coin में खरीदे गए म्यूचुअल फंड्स हमारे Zerodha द्वारा ओपन किए गए डिमैट अकाउंट में ही होते हैं.Zerodha Kite और जिरोधा Coin दोनों के ही यूजर आईडी और पासवर्ड एक ही होते हैं.Zerodha Kite के प्लेटफॉर्म द्वारा आप शेयर्स Buy और Sell कर सकते है जबकि Zerodha Coin द्वारा आप डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं.

1 जुलाई 2022 से जब से सेबी का नया सर्कुलर लागू हुआ है,Zerodha Coin अब Zerodha Kite के पूल अकाउंट का प्रयोग म्यूचुअल फंड्स को Buy करने के लिए नहीं कर पाएगा,और Zerodha Coin से जब भी म्यूचुअल फंड्स रिडीम किए जायेंगे ये फंड्स अब Zerodha Kite के फंड्स में न जाकर सीधे निवेशकों के लिंक्ड प्राइमरी बैंक अकाउंट में जायेंगे.

Zerodha Coin में Initial Amount क्या होता है?

Zerodha Coin द्वारा जब भी हम डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स की किसी स्कीम में Sip करते हैं,तब एक Initial Amount का ऑप्शन भी आपको मिलता है,अगर आप इस ऑप्शन को चुनते हैं तो आपको इसके कई फायदे देखने को मिलेंगे जबकि नुकसान कुछ खास नहीं होगा।दरअसल Initial Amount वह राशि होती है जो आप Sip स्टार्ट करने से पहले ही,जिस दिन आप Sip क्रिएट करते हैं आपको Pay करना पड़ता है.Initial Amount कितना होगा यह उस स्कीम विशेष पर निर्भर करता है जिसमें आप Sip शुरू करने जा रहे हैं.

Initial Amount का Advantage( लाभ )-

अगर आप सिप(Sip) स्टार्ट करते समय Initial Amount के विकल्प को चुनते हैं तो इसके कई फायदे Zerodha Coin द्वारा अपने निवेशकों को प्रोवाइड कराया जाता है.जैसे-

  • आप अपने Sip अमाउंट को कभी भी परिवर्तित कर सकते हैं,यानी Sip के अमाउंट को बाद में घटाने या बढ़ाने की सुविधा आपको मिलती है अगर आप Initial Amount के विकल्प को चुनते हैं.
  • आप अपने Sip को कभी भी वीकली, 15डेज,मंथली के आधार पर परिवर्तित कर सकते हैं.
  • Initial Amount का विकल्प चुनने पर आप अपने Sip के अमाउंट को स्टेप-अप कर सकते हैं.स्टेप-अप कहने का तात्पर्य यह है की आप अपनी चल रही सिप के अमाउंट को हर साल अपने द्वारा चुने गए प्रतिशत(%)जैसे 5%,10% आदि के दर से बढ़ा सकते हैं.यह पूरी प्रक्रिया ऑटोमेट होती है.

Initial Amount का Disadvantage( हाँनि )-

  • Initial Amount का सबसे बड़ा disadvantage यह है की निवेशक को एक साथ ज्यादा पैसा लगाना पड़ता है जो की कम से कम 5000/-(पांच हजार) रुपए की राशि से शुरू होता है.यह छोटे निवेशकों को पसंद नहीं आता है.
  • अगर मार्केट ऊपर होता है तो Initial Amount द्वारा जो निवेश किया जाता है उसकी NAV ऊंची कीमत पर खरीद ली जाती है.
  • Initial Amount का विकल्प न चुनने पर Sip,AMC Sip की तरह ट्रीट की जाती है,आपके पास उस Sip में संशोधन का कोई विकल्प नहीं होता है.
  • Initial Amount का पेमेंट न करने पर आप जिस अमाउंट का सिप प्रारंभ करेंगे उसमें कोई बदलाव संभव नहीं हो पाएगा.
  • Initial Amount न पे करने पर आप Zerodha Coin के प्लेटफॉर्म से अपनी Sip को Pause (रोक)नहीं कर पाएंगे।

निष्कर्ष-

Zerodha Coin आज भी कई कमियों के बावजूद अपने इनोवेटिव आईडियाज के कारण निवेशकों में काफी लोकप्रिय बना हुआ है,अभी तक जो भी सुविधाएं Coin के प्लेटफार्म द्वारा जिरोधा प्रोवाइड करा रहा है वह किसी अन्य ब्रोकर में देखने को नहीं मिलती हैं.मुझे पूरी उम्मीद है की आने वाले समय में जिरोधा अपने कस्टमर्स को और बेहतर सुविधा,तकनीक और यूजर एक्सपीरियंस उपलब्ध कराएगा और जो सुविधाएं अभी तक जिरोधा Coin के प्लेटफॉर्म पर नहीं हैं वह भी हमें जल्द से जल्द देखने को मिलेंगी.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें.

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में,तब तक के लिए नमस्कार.

 Read More :

Open Demat Account With :

FAQ

Q.Zerodha Coin क्या है?

ANS.Zerodha Coin या Coin by Zerodha,Zerodha द्वारा शुरू किया गया एक ऐसा प्लेटफार्म या मोबाइल ऐप है जिसके द्वारा Zerodha के डिमैट अकाउंट होल्डर्स डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं.

Q.क्या Zerodha Coin फ्री है?

ANS-24अगस्त 2018 में जिरोधा द्वारा Coin के प्लेटफार्म को पूर्णतः फ्री कर दिया गया.

Q.Zerodha Coin में Initial Amount क्या होता है?

ANS-Initial Amount वह राशि होती है जो आप Sip स्टार्ट करने से पहले ही,जिस दिन आप Sip क्रिएट करते हैं आपको Pay करना पड़ता है.

Rate this post

1 thought on “Zerodha Coin Me Initial Amount Ke Advantage and Disadvantage||इनिश्यल अमाउंट के फायदे और नुकसान”

Leave a Comment