Expense Ratio: म्यूचुअल फंड्ज में एक्सपेन्स रेशियो के बारे में जाने

Expense Ratio: आज की पोस्ट में हम लोग Mutual Funds द्वारा वसूला जाने वाला एक शुल्क जिसे EXPENSE RATIO के नाम से जाना जाता है,के बारे में जानने का प्रयास करेंगे.

दोस्तों,आज कल के दौर में हम में से अधिकतर लोग Mutual Funds में निवेश करते हैं, हमें किसी फंड में निवेश करने से पहले उस फंड के Expense Ratio को जान लेना चाहिए क्योंकि लंबे समय में Expense Ratio हमारे निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को काफी प्रभावित करते है.

नमस्कार दोस्तों,मैं वरुण सिंह आज के इस नए ब्लॉग पोस्ट में आप सभी का स्वागत करता हूं,मुझे पूरी उम्मीद है कि आप लोग मेरे ब्लॉग moneynestblog.com को अपने लिए उपयोगी पा रहे होंगे और अपने मित्रों के साथ भी अवश्य साझा कर रहे होंगे.

Expense Ratio क्या है?

Mutual funds हमारे फंड्स को मैनेज करने के बदले में हमसे एक फीस लेते है जिसको हम Expense Ratio  के नाम से जानते हैं, Expense Ratio;Annually यानी वार्षिक तौर पर चार्ज किया जाता है.

Expense Ratio की गणना-

  • अगर किसी Mutual Fund स्कीम का Expense Ratio 1% है और उसमें आप 100000/-(एक लाख रुपए) रुपए का निवेश कर रहे हो तो इसका मतलब  है आप उस फंड को 1000/- रुपए शुल्क Expense Ratio के रूप में दे रहे हैं.आपको ये 1% का शुल्क वार्षिक आधार पर देना पड़ेगा.
  • Expense Ratio; Mutual Fund को अलग से नहीं देना पड़ता है,Expense Ratio को NAV निकालते समय है ही काट लिया जाता है.
  • Mutual Funds के NAV प्रतिदिन जारी किए जाते है,प्रतिदिन की NAV निकालते समय Expense Ratio को पहले ही घटा दिया जाता है.
  • Expense Ratio प्रतिदिन के कुल करेंट वैल्यू(उस दिन के मूल्य) से प्रतिदिन काटा जाता है.

Expense Ratio की गणना एक उदाहरण द्वारा-

  • मान लीजिए आपने किसी Mutual Fund की स्कीम ,जिसका एक्सपेंस रेशियो  1% हैं,में 100000/-(एक लाख रुपए)का निवेश किया और यह 1% का Expense Ratio सालाना लगेगा तो अगर एक साल में 365 दिन मान ले तो ये प्रतिदिन 1%/365 की दर से लगेगा. अगर आपका 100000/-(एक लाख रुपए) रुपए का निवेश बढ़कर 100100/-(एक लाख एक सौ रुपए) रुपए हो गया तो प्रतिदिन लगने वाला एक्सपेंस रेशियो 1%*100100/365=2.74/- रूपए  के हिसाब से काटे जाएंगे.
  • अगले दिन मान ले कि आपका निवेश बढ़कर 100500 रुपए हो जाता है तो उस दिन का एक्सपेंस रेशियो  1%*100500/365=2.75 रुपए लगेगा.
  • इस प्रकार प्रतिदिन का एक्सपेंस रेशियो आपके उस दिन के टोटल करेंट वैल्यू से कटता रहेगा.

Expense Ratio में क्या Mutual Funds का Brokerage शामिल होता है-

  • शेयर को खरीदते और बेचते समय Mutual Fund को जो ब्रोकरेज और अन्य चार्जेज़ देने पड़ते है वो Expense Ratio शामिल नहीं होते हैं,लेकिन ये चार्जेज़ भी NAV की गणना करते समय काट लिए जाते हैं.

Expense Ratio में क्या-क्या शामिल होता है-

Expense Ratio में; मैनेजमेंट फीस,मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन खर्च, लीगल और ऑडिट खर्च शामिल होते हैं; Expense Ratio में प्रमुख शुल्क फंड मैनेजमेंट फीस होती है.

Expense Ratio का पता कैसे करें-

किसी भी Mutual Fund का Expense Ratio उस Mutual Fund के फैक्ट शीट,उस Mutual Fund की वेबसाइट,वैल्यू रिसर्च की वेबसाइट,मनी कंट्रोल की वेबसाइट या और भी कई वेबसाइट्स से पता कर सकते हैं.

लॉन्ग टर्म में Expense Ratio बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है,क्योंकि कंपाउंडिंग इफेक्ट के कारण Expense Ratio आपके रिटर्न्स पर काफी असर डाल सकता है.

Expense Ratio क्या हमेशा एक जैसा रहता है-

एक्सपेंस रेशियो हमेशा एक सा नहीं रहता है, Mutual Funds द्वारा इसे घटाया या बढ़ाया जा सकता है,आपके निवेश के बाद भी एक्सपेंस रेशियो को कभी भी बदला जा सकता है।सेबी की गाइड लाइन के अनुसार अगर कोई Mutual Fund की स्कीम एक्सपेंस रेशियो को बदल रही है तो उसे अपने निवेशकों को इसकी सूचना देना जरूरी है.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु-

  • अलग-अलग Mutual Funds के एक्सपेंस रेशियो भी अलग-अलग होते हैं.
  • Mutual funds लेते समय कैटेगिरी वाइज Expense Ratio की तुलना करना अच्छा रहता है.
  • एक्टिवली मैनेज्ड Mutual Funds के Expense Ratio,पैसिवली मैनेज्ड Mutual Fund की अपेक्षा अधिक होते हैं.

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट द्वारा आपको Expense Ratio की काफी जानकारी मिली होगी,ऐसी मुझे उम्मीद है.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें.

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में,तब तक के लिए नमस्कार.

Ques-Expense Ratio क्या है?

ANS-Mutual Funds हमारे फंड्स को मैनेज करने के बदले में हमसे एक फीस लेते है जिसको हम Expense Ratio के नाम से जानते हैं.

Ques-Expense Ratio,Mutual funds द्वारा कितना चार्ज किया जाता है?

ANS-Mutual Funds द्वारा लिया जाने वाला Expense Ratio फिक्स नहीं होता है,यह घटता-बढ़ता रहता है.

Ques-Expense Ratio किस तरह के Mutual funds के कम होते हैं?

ANS-Direct Mutual funds के Expense Ratio कम होते हैं.

 Read More :

Open Demat Account With :

Leave a Comment