How To Close Demat Account | डिमैट अकाउंट कैसे बंद करें

आज के ब्लॉग पोस्ट का विषय है,How To Close Demat Account. अगर आप भी अपना Demat Account बंद करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को कृपया लास्ट तक जरूर पढ़ें।

नमस्कार दोस्तों,मैं वरुण सिंह आज के इस नए ब्लॉग पोस्ट में आप सभी का स्वागत करता हूं,मुझे पूरी उम्मीद है कि आपलोग मेरे ब्लॉग moneynestblog.com को अपने लिए उपयोगी पा रहे होंगे।

दोस्तों आज की पोस्ट का विषय तो आपको पता लग ही गया होगा,जैसा की आप जानते हैं कि अक्सर या अधिकतर डिमैट अकाउंट पर स्टॉक ब्रोकर्स द्वारा सालाना एक शुल्क लिया जाता है (हालांकि आज कल कुछ ब्रोकर्स द्वारा इस शुल्क को मासिक आधार पर भी लिया जा रहा है) जिसे हम लोग AMC या “एनुअल मेनटेनेंस चार्ज” के नाम से जानते है।अलग-अलग ब्रोकर्स द्वारा AMC अलग – अलग मात्रा में GST के साथ वसूला जाता हैl

कुछ स्टॉक ब्रोकर्स AMC को डायरेक्ट बैंक अकाउंट से काट लेते है जैसे की बैंक ब्रोकर्स जब आप उनके साथ 3-in-1अकाउंट ओपन कराते है तब, जबकि कुछ स्टॉक ब्रोकर्स इसे यानि AMC को आपके ट्रेडिंग अकाउंट के  बैलेंस से काट लेते है और ट्रेडिंग अकाउंट में बैलेंस न होने की स्थिति में ट्रेडिंग अकाउंट में नेगेटिव बैलेंस प्रदर्शित होता है और इस नेगेटिव बैलेन्स पर आपको प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज भी देना पड़ सकता हैl

Zerodha interest on negative balance, निगेटिव बैलेंस पर intrest देना होगा!

अतः बेहतर यह होगा कि आप अपना पुराना,निष्क्रिय और जीरो बैलेंस डीमैट अकाउंट बंद कर दें। अगर इन डिमैट खातों में कोई होल्डिंग है तो इन्हें अपने पसंद के किसी एक डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर के बाकी के डिमैट अकाउंट बंद किए जा सकते हैं।

एक डीमैट अकाउंट बंद करने के लिए आपको अपने डीमैट अकाउंट से संबंधित ब्रांच में जाना होगा और जरूरी डिमैट अकाउंट क्लोजर फॉर्म और डॉक्युमेंट जमा करने होंगे। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि डिमैट अकाउंट तो कई ब्रोकर ऑनलाइन खोल देते है लेकिन बंद कराने की प्रक्रिया आपको ऑफलाइन ही करनी पड़ेगी,और व्यक्तिगत रूप से अपने ब्रोकर के ऑफिस जाना पड़ता है।

How To Close SBI CAP Securities deamt and trading account

इधर कुछ दिनों से देखने में आ रहा है की कई ब्रोकर्स द्वारा ऑनलाइन Demat Account Close करने की सुविधा भी प्रदान की जा रही हैl जैसे की Zerodha,Upstox,ICICI Direct, HDFC Securities आदि।

How To Close HDFC Securities Demat&Trading Account Online,HDFC Securities अकाउंट online बंद करें!

आपको अपना कोई डिमैट अकाउंट ऑफलाइन बंद करने के लिए निम्लिखित चरणों से गुजरना होगा-

फॉर्म कहाँ से और कैसे मिलेगा-

आप अपने स्टॉक ब्रोकर की वेबसाइट से बड़ी ही आसानी से डिमैट अकाउंट क्लोजर फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है, कई ब्रोकर आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से उस फॉर्म को भरने की पूरी प्रक्रिया भी साझा करते है।आप अपने स्टॉक ब्रोकर को ईमेल करके भी Demat Account Closer फॉर्म को अपने ईमेल पर मंगवा भी सकते हैं।आपको फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल लेना है।

Demat Account Close कराने वाले का विवरण-

डिमैट अकाउंट क्लोजर फॉर्म में आपको कुछ डिटेल्स भरनी होती है जैसे-

1. DP आईडी और Client आईडी(यह विवरण आपको अपने प्रोफाइल के सेगमेंट में मिल जाता है)

2. DP के रिकॉर्ड में दर्ज किया गया नाम और पता

3. Demat अकाउंट बंद किए जाने का कारण (कारण आप कोई भी जो आपको उपयुक्त लगे उसको भर सकते हैं)

Demat Account के स्टॉक्स का ट्रान्सफर-

अगर  आपके डीमैट अकाउंट में कुछ होल्डिंग्स/स्टॉक्स है और आपको इसे किस अन्य डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर करना है तो इसकी डीटेल्स दी जानी जरूरी हैं। यह ट्रांसफर अकाउंट बंद किए जाने से पहले DIS (डिलिवरी इन्सट्रक्शन स्लिप) भरकर किया जा सकता है या जिस डिमैट अकाउंट में आपको अपना स्टॉक या होल्डिंग्स ट्रांसफर करवाना है उसका क्लाइंट मास्टर लिस्ट या क्लाइंट मास्टर रिपोर्ट (CML/CMR) पहले वाले ब्रोकर को प्रोवाइड करना पड़ेगाl जिससे आपकी सेक्यूरिटीस आसानी से ट्रान्सफर हो सकेंl

Demat Accoun बंद होने में कितना समय लगता है-

एक बार सही तरीके से Demat Account Closer फॉर्म भर कर Pan और Aadhar की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कापी डिमैट क्लोजर फॉर्म के साथ जमा किए जाने के बाद 6 से 8 कार्य दिवसों में आपका डिमैट अकाउंट बंद हो जाएगा। यहां कार्य दिवसों को विशेष ध्यान रखें।

Demat Account बंद करवाने का चार्ज कितना लगता है-

जब आप अपना Demat Account पूर्णतः बंद कर रहे है तो कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।लेकिन अगर आप सिर्फ अपनी होल्डिंग या स्टॉक को पूर्णत: या आंशिक रूप से ट्रांसफर करवाते है,किसी अन्य डिमैट अकाउंट में तो आपको ब्रोकर द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

ध्यान रखने योग्य प्रमुख बातें-

  • डिमैट अकाउंट में अगर कोई नेगेटिव कैश बैलेंस है तो इसे अकांउट बंद किए जाने की रिक्वेस्ट दिए जाने से पहले सैटल/भुगतान कर देना चाहिए अन्यथा की स्थिति में आपका डिमैट अकाउंट बंद नहीं किया जाएगा या आपकी डिमैट अकाउंट क्लोज़र की रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दी जाएगी l
  • अप्रयुक्त DIS “डिलीवरी इन्सट्रक्शन बुकलेट स्लिप” को वापस अपने DP यानी अपने ब्रोकर के पास जमा कर देना चाहिए।
  • आपके डिमैट अकाउंट में किसी प्रकार की कोई होल्डिंग(स्टॉक्स या मुट्यूल फंड्स) नहीं होनी चाहिए,अन्यथा की स्थिति में आपकी डिमैट अकाउंट क्लोज़र की रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दी जाएगी l

दोस्तों मुझे लगता है की अब आपको समझ आ गया होगा की आप अपना Demat Account कैसे बंद कर सकते हैं l

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.Demat Account ऑनलाइन Close होता है या
ऑफलाइन?

Ans.Demat Account ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरह से बंद किया जा सकता है l

Q.Demat Account बंद होने में कितना समय लगता है?

Ans. Demat Account बंद होने में 8 से 10 वर्किंग डेज़ लग सकते हैं l

Q.Demat Account बंद करवाने में शुल्क कितना लगता है?

Ans.Demat Account बंद करवाने में कोई शुल्क नहीं लगता है l

 Read More :

Open Demat Account With :

Leave a Comment