Zerodha Demat Accounts Hacking!

Zerodha Demat Accounts Hacking Case

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम Zerodha Demat Accounts Hacking Cases के बारे में बात करने वाले हैं,अगर आपका भी डिमैट अकाउंट Zerodha के साथ है तो आपको यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़नी चाहिए।

नमस्कार दोस्तों,मैं वरुण सिंह एक बार पुनः आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com के एक नए पोस्ट में।मुझे पूरी आशा है की इस पोस्ट को आप अपने लिए उपयोगी पाएंगे, क्योंकि आज की पोस्ट को अगर आपने पूरा पढ़ा तो आप भी Zerodha Demat Accounts Hacking Case के बारे में अवेयर हो पाएंगे साथ ही जरूरी सावधानियां भी बरत पाएंगे,जिससे आपका डिमैट कोई हैक न कर सके।

Zerodha अपने इनोवेशन और अपने सेक्टर की बेस्ट सर्विसेज के लिए जाना जाता है,यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा डिस्काउंट ब्रोकर है, Zerodha के Demat Accounts Hack होने की कई खबरें आई,जिस पर Zerodha के संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने मंगलवार को घोषणा की, कि वह ट्रेडर्स और निवेशकों की सुरक्षा के लिए एक नया Tool लांच करेंगे।

नितिन कामथ ने कहा कि Zerodha Demat Account Hacking को रोकने के लिए हम जल्द ही ऐसा tool लाएंगे,जो सैद्धांतिक कीमत से दूर इनलीक्विड स्टॉक्स या ऐसे किसी भी ऑप्शन में ट्रेड की अनुमति नहीं देगा,फिर हाल फ्यूचर एंड ऑप्शन तथा पेनी स्टॉक्स में ऑर्डर को ब्लॉक करने के लिए Kill Switch का विकल्प उपलब्ध है।स्क्रीन शॉट नीचे दिया है,कृपया देखेंl

Zerodha Demat Account Hacking के बारे में आगे बात करते हुए नितिन कामथ कहते हैं की हैकिंग के सभी मामले ईमेल हैकिंग से जुड़े हुए है और यह सभी मामले रेडिफ मेल का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं से संबंधित हैं,इसलिए Zerodha ने ऐसे सभी ट्रेडिंग अकाउंट को अवरुद्ध कर दिया है जो रेडिफ मेल की आईडी का प्रयोग करते थे। Zerodha द्वारा रेडिफ मेल पर आईडी और पासवर्ड रीसेट मेल भी नहीं भेजा जाता है।

जेरोधा में Demat Account Hacking को लेकर कुछ शोर सुनने को मिल रहा रहा है जिसको लेकर नितिन कामथ ने कुछ आंकड़े साझा किए हैं।उनका कहना है पिछले साल Zerodha साथ व्यापार करने वाले 65 लाख ग्राहकों में से हमारे पास धोखाधड़ी की 100 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनमें से 80 शिकायतें ऐसी थी,जहां लोगों ने लॉगिन विवरण स्वेच्छा से साझा किए गए थे और 20 शिकायतें ऐसी थी,जहां ईमेल हैक किया गया था और वो सभी ईमेल, रेडिफ मेल आईडी के थे।

नितिन कामथ कहते हैं कि,ऐसे मामले या कुल सक्रिय ग्राहकों की सामान्य शिकायतों के अगर प्रतिशत के रूप में देखा जाए तो यह आंकड़े Zerodha ब्रोकिंग उद्योग में सबसे कम है।

Zerodha Demat Account Hacking के बारे में आगे बात करते हुए नितिन कामथ ने कहा,यह सिर्फ हमारे बारे में नहीं है यह किसी के साथ भी हो सकता है l ब्रोकर की परवाह किए बिना, आपको सावधान और सतर्क रहने की जरूरत। आप अपना लॉगिन विवरण किसी के साथ साझा न करें और सुरक्षित और भरोसेमंद ईमेल का उपयोग करें ।

भारत के दूसरे सबसे बड़े डिस्काउंट ब्रोकिंग हाउस के संस्थापक ने कहा की पैसे को स्थानांतरित करने के लिए, धोखेबाज liquid options यानि तरल विकल्प (उच्च खरीद, कम बेचें) या स्कैमी पेनी स्टॉक खरीदकर कृत्रिम नुकसान पैदा करते हैं। जब इलिक्विड विकल्पों के लिए ऑर्डर डालने का प्रयास किया जाता हैं तो Zerodha द्वारा TOTP (अस्थायी वन-टाइम पासवर्ड) मांगा जाता हैं; इन सब विकल्पों ने मदद की है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है।इसे और सुधारे जाने की जरूरत है,यह सुधार आपको आने वाले समय में Zerodha के प्लेटफार्म पर देखने को मिलेंगे।

दोस्तों,उपरोक्त बातों से आपको अच्छी तरह समझ आ गया होगा की आपको फिरहाल दो काम बिल्कुल भी नहीं करने हैं।

  • रेडिफ मेल का उपयोग किसी भी परिस्थिति में नहीं करना है।
  • अपना आईडी और पासवर्ड किसी के साथ साझा नहीं करना है।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.क्या Zerodha के साथ Demat Account Open करना सेफ है?

A.हाँ बिल्कुल सेफ है,यह भी अन्य ब्रोकर्स के जैसा ही भरोसे के लायक हैl

Q.Zerodha के सीईओ कौन हैं?

A. नितिन कामथ

Q.Zerodha नंबर ऑफ एक्टिव क्लाइंट्स के हिसाब से भारत में कौन सा स्थान रखता है?

A.दूसरा

Read More:

Open Demat Account With :

Leave a Comment