What is The Right Time To Invest In The Stock Market | क्या यह स्टॉक मार्केट में निवेश करने का सही समय है?

क्या यह स्टॉक मार्केट में निवेश करने का सही समय है?

 नमस्कार दोस्तों,मैं वरुण सिंह आप सभी का आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com में स्वागत करता हूं। आशा है कि आप सकुशल होंगे और मुझे पूरा विश्वास है कि इस गिरते मार्केट में भी आप बिना रुके लगातार निवेश कर रहे होंगे।

 दोस्तों हमारे आस पास  विभिन्न प्रकार की मानसिकता वाले निवेशक रहते हैं जिनसे समय समय पर हम लोगों की बातचीत होती रहती है, बातचीत के इस क्रम में सबसे सामान्य प्रश्नों में से एक, जो मेरे संज्ञान में आया है वह यह है कि, “स्टॉक मार्केट में निवेश करने का सबसे सही या अनुकूल  समय कब है ??”  दोस्तों,शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी, यह मुश्किल सवाल हमेशा हमारे दिमाग में चलता रहता है।  जब बाजार में रैली होती है, तो हमारे मन में यह सवाल आता है,जब बाजार गिरता है तो हमारे मन में यह सवाल आता है,हम हर समय भ्रमित रहते हैं।आपका इस बारे में क्या सोचना है?

                      हम सभी को कम या नीचे की कीमत पर खरीदना और अधिक या उच्चतम कीमत पर बेचना पसंद है।मुझे लगता है आप भी हमेशा ऐसा ही चाहते होंगे। दोस्तों,क्या आपको लगता है कि यह व्यावहारिक है?  आपको दुनिया में एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं मिलेगा जिसने लगातार बाजार को टाइमिंग किया हो यानी हमेशा कम कीमत पर स्टॉक खरीद कर अधिक कीमत पर स्टॉक को बेंच देना।  यदि कोई व्यक्ति यह दावा करता है तो आप यह जान लीजिए कि वह निश्चित रूप से झूठ बोल रहा है। चाहे आप टेक्निकल एक्सपर्ट हों या चार्ट्स में आपको महारथ हासिल हो या तथाकथित एक्सपर्ट जो टेलीविज़न पर टार्गेट देते रहते हैं या आप किसी के ब्लाइंड फॉलोअर हों, मैं चाहता हूं कि आप इस तथ्य को अत्यंत सावधानीपूर्वक और विनम्रतापूर्वक स्वीकार करें और डाइजेस्ट करें । अगर आपको लगता है आप मार्केट को टाइमिंग कर सकते है तो यह असंभव है,और यह एक फैक्ट है।

                  तो, यथार्थवादी दृष्टिकोण क्या है? क्या संभव है? व्यावहारिक रूप से क्या हासिल किया जा सकता है?

   दोस्तों,सबसे पहले मैं चाहता हूं कि आप समझें कि निवेश क्या है। दरअसल,निवेश एक आकर्षक,लंबी और सतत चलने वाली प्रक्रिया है जिसकी आदत आपको उस समय से लगानी चाहिए जब आप अपनी पहली आय अर्जित करना शुरू करते हैं।  कृपया याद रखें कि आप अपने और अपने भविष्य के लिए निवेश कर रहे हैं। आपको हर महीने अपनी आय के एक हिस्से को अनिवार्य रूप से बचा कर भविष्य के लक्ष्यों और जरूरतों के लिए निवेश करना चाहिए। एक उद्देश्य के साथ निवेश करना शुरू करें। वह अतिमहत्वपूर्ण है !!!

           ऐतिहासिक आंकड़ों से पता चलता है कि फंडामेंटली मजबूत कंपनियों में बुद्धिमानी पूर्वक इक्विटी निवेश लंबी अवधि में प्रमुख धन निर्माता साबित हुए हैं। लेकिन लगातार निवेश के 1 या 2 साल में नहीं, बल्कि जिन लोगों ने आदतन रूप से 5 से 10 साल के लिए अच्छे व्यवसायों या कम्पनियों में निवेश किया है, उन्होंने धन की पागल कर देने वाली राशि पैदा की है।  जब मैं पागल कहता हूं, तो मेरा मतलब है; उन्होंने धन का सृजन किया है जो उनकी आने वाली पीढ़ियों तक का ध्यान रख सकता है और मैं मजाक नहीं कर रहा हूं।  ये वे हैं जो बाजारों की छोटी-मोटी गड़बड़ियों से प्रभावित नहीं हुए, बल्कि व्यापार और इसकी संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित किया।  उन्होंने न्यूज, टीवी हेडलाइंस, एक्सपर्ट्स ओपिनियन, ब्रोकरेज हाउसेज के ओपिनियन, इमोशंस आदि के आधार पर अपने फैसले नहीं लिए।

 उन्होंने व्यवसाय का अनुसरण किया और इसके बारे में अपने दिमाग की ऐसी कंडीशनिंग की कि यदि व्यवसाय अच्छा रहा, तो वे निवेश करते रहेंगे और जब व्यापार लगातार धीमा होने लगा सेल्स घटने लगी प्रॉफिट गायब हो गए, तो उन्होंने अपनी भावनाओं को एक तरफ रख दिया और प्रॉफिक या लॉस को बुक कर लिया।

 करोना जैसे वैश्विक महामारी के समय में, वैश्विक स्तर पर बाजार गिर गए थे।  हमारे पास यूरोप में भू-राजनीतिक संकट, चीन में धीमी विकास दर, दुनिया के कई हिस्सों में रोजगार की समस्याएं, अर्थव्यवस्था में मंदी आदि हैं। मुझे अब भी यह कहने में गर्व हो रहा है कि भारत इन अशांतियों के साथ भी बहुत अच्छी प्रगति कर पाया है।  केंद्र में सक्षम नेतृत्व के साथ, चीजें धीरे-धीरे सर्वश्रेष्ठ की ओर बढ़ रही हैं।

 व्यक्तिगत रूप से, मुझे आश्चर्य नहीं है कि निफ्टी / सेंसेक्स ने नए स्तर को हासिल कर लिया है ।मैंने बहुत सारे करीबी निवेशकों और दोस्तों को सलाह दी थी कि वे हाथ में नकदी रखें और प्रतीक्षा करें।  इंतजार अब फलदायी साबित हो रहा है।

                         तो, शेयर बाजार में निवेश करने का सही समय कब है?  मेरे प्यारे दोस्तों … यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन यदि आपका नजरिया लॉन्ग टर्म का है यानी आप एक दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य के साथ निवेश करने जा रहे हैं, और यदि आप जानते हैं कि आपकी कंपनी  के प्रबंधन और कर्मचारी अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं, तो अभी ही सही समय है ।

       हां, आपने इसे सही सुना। स्टॉक मार्केट में हर पल एक अवसर है यदि आप लंबे समय के बारे में सोचते हैं तो।लेकिन, आपको अपना होमवर्क करने और अच्छी कंपनियों को चुनने की जरूरत है। दोस्तों,मेरा विश्वास करें, जब डर की वजह से बाजार गिरते हैं तब अच्छी और फंडामेंटली मजबूत कंपनियों के बाजार भाव भी बिना वजह घट जाते हैं और जैसे ही परिस्थितियां अनुकूल होती है स्टॉक के प्राइस तेजी से बाउंस बैक भी कर लेते हैं।

 दोस्तो .. निडर रहें !!!  बाजार को टाइमिंग करने की कोशिश ना करें।

 अपनी कंपनियों को अच्छी तरह से चुनें और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको लंबे समय में अच्छी खासी धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा … परेशान मत हो, अगर आपने एक ठोस यानी फंडामेंटली रूप से मजबूत  कंपनी खरीदी है और बाजार की कीमत बिना किसी मौलिक कारण के  गिर रही है।  कई बार, हमारी जेब इतनी गहरी(इतना पैसा नहीं होता) नहीं होती है कि जब हमारा कोई स्टॉक बिना वजह गिरता है, तो वह खरीदते रहे क्योंकि हमारा पैसा खत्म हो चुका होता है लेकिन दोस्तों आप अकेले नहीं है  यदि कोई स्टॉक बुनियादी बातों में बदलाव के बिना गिरता है, तो यह वापस आने के लिए बाध्य है। आप अपना आंख,कान और दिमाग खुला रखे।।

         मेरे दोस्तों आप अपने लिए,अपने भविष्य के लिए निवेश करना शुरू करें .. यह सबसे अच्छा उपहार है जो आप खुद को दे सकते हैं।  लंबे समय तक निवेश या शेयर मार्केट में बने रहें .. 

           दोस्तों,कृपया इस पोस्ट को अपने इष्ट मित्रों,रिश्तेदारों के साथ कई सार्वजनिक प्लेटफार्मों पर साझा करें ताकि कई और लोग लाभान्वित हो सकें और स्टॉक मार्केट में निवेश की कला में महारत हासिल कर सकें ।इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए और अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!!!

Leave a Comment