Is Zerodha good for beginners | क्या Zerodha बिगनर्स के लिए अच्छा है?

क्या बिगनर्स के लिए Zerodha अच्छा है? दोस्तों जब हम को डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करना होता है तो हम बहुत ज्यादा कन्फ्यूज हो जाते हैं, क्योंकि आज के समय में बहुत सारे स्टॉक ब्रोकर्स मार्केट में हैं. बार-बार आपके दिमाग में एक ही प्रश्न आता है कि क्या वह ब्रोकर जिसके साथ आप अपना अकाउंट ओपन करने जा रहे हैं या करने की सोच रहे हैं, ट्रस्टवर्थी है? कही वो आपकी जमा पूंजी लेकर भाग तो नहीं जायेगा!

zerodha-demat-account-min
ZERODHA

तो, दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम Zerodha के बारे में आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि क्या नए निवेशकों या जो शुरू करने की सोच रहे हैं उनके लिए Zerodha अच्छा रहेगा या नहीं!

जब भी कोई नया व्यक्ति अपना पहला डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने की सोचता है तो उसके दिमाग में विभिन्न चार्जेस जैसे- DP चार्ज, ब्रोकरेज चार्ज, AMC चार्ज आदि को लेकर भी कई सारे सवाल रहते हैं. हम लोग आगे के पॉइंट्स के माध्यम से यह समझने का प्रयास करेंगे कि क्या Zerodha बिगनर्स के लिए सही रहेगा?

सबसे पहले तो जिसको अपना Zerodha के साथ डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करना है उसको खुद से कई सवाल पूछने होंगे, जैसे-

  • आप किस किस सेगमेंट में काम करना चाहता है.
  • क्या आप को केवल ट्रेडिंग करनी है या इन्वेस्टमेंट भी करना है.
  • क्या म्यूचुअल फंड्स भी Buy करने हैं.
  • क्या फ्यूचर और ऑप्शन, क्रूड, करेंसी में काम करना है.
  • क्या लीवरेज ले कर काम करना है. आदि …..

ऐसे कई प्रश्नों की लिस्ट बना कर संतुष्ट हो जाए की आप अपना अकाउंट किस उद्देश्य के लिए ओपन कर रहे है.

  • अब बात करते है अकाउंट ओपन प्रोसेस की, तो मैं आपको बता दूं कि Zerodha के साथ मात्रा 200/- रुपए में साधारण वाला अकाउंट ऑनलाइन बहुत ही आसानी से खोला जा सकता है. इसके लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, कैंसल चेक या बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए,और अगर वर्किंग-डे हुआ और आपके सभी डॉक्यूमेंट कंप्लीट हैं तो नेक्स्ट-डे आपको Zerodha का लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपके ई-मेल आईडी पर प्राप्त हो जायेगा. कही जाने का कोई झंझट नहीं,घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से बहुत ही आसानी से 10 मिनट में आपका अकाउंट ओपन करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
  • Zerodha के साथ अगर कोई बिगनर डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करवाता है, तो उसको Zerodha Coin का भी एक्सेस मिल जाता है, सेम आईडी पासवर्ड से.आपको बता दे की Zerodha Coin के प्लेटफार्म से आप बहुत ही आसानी से डायरेक्ट म्यूचुअल फंड्स में निवेश करके लंबे समय में 1% तक अतरिक्त रिटर्न जेनरेट कर सकते हैं.
  • Zerodha अपने कस्टमर्स से डिलीवरी (यानी स्टॉक को खरीदने के बाद जब मन हो तब बेचना) पर कोई भी ब्रोकरेज चार्ज नहीं करता, यह शुरुवात कर रहे निवेशकों के पक्ष में है, क्यूकि अधिकतर ब्रोकर वर्तमान समय में डिलीवरी पर भी ब्रोकरेज चार्ज वसूल करने लगे हैं.
  • Zerodha द्वारा बहुत ही कम AMC चार्ज लिया जाता है, जो की मात्र 300/- रुपए प्लस GST के रूप में कस्टमर्स को क्वार्टरली-पे करना होता है, ऐसा होने से Zerodha कस्टमर्स पर कोई अतरिक्त भार भी नही पड़ता है.ब्रोकर का कम AMC होना भी बिगनर्स के लिए काफी अच्छी बात है.
  • Zerodha नए जमाने का डिस्काउंट ब्रोकर है,जो की काफी इनोवेटिव और टेक फ्रेंडली है.यह अपने कस्टमर्स को नित नए प्रयोगों द्वारा चकित करता रहता है, यहां मैं आपको GTT यानि गुड टिल ट्रिगर का उदाहरण दूंगा. Zerodha ने ही सबसे पहले GTT को वर्तमान रूप में लॉन्च किया था, जिसको बाद में अन्य ब्रोकर्स द्वारा अपने प्लेटफार्म पर लागू किया. इस बारे में किसी अन्य पोस्ट मेँ विस्तार से बात करेंगे.
  • Zerodha का मोबाइल ऐप जिसे Kite के नाम से जानते है, बेहद सिंपल और ईजी-टू-यूज के साथ यूजर फ्रेंडली भी है. बिगनर्स को Zerodha के मोबाइल ऐप को समझना बहुत आसान है, आज की तारीख में कई सारे ब्रोकर्स ने भी Zerodha से मिलता जुलता ही ट्रेडिंग मोबाइल ऐप बनाया हुआ है.
  • Zerodha अपने चार्जेस को लेकर पूर्णत: ट्रांसपेरेंट है, Zerodha द्वारा किसी भी प्रकार का कोई हिडेन चार्ज नहीं लिया जाता है. यहां पर भी मैं आपके साथ अपना एक पर्सनल अनुभव शेयर करना चाहता हूं. जब मुझे अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करना था तब एक अन्य ब्रोकर अकाउंट ओपनिंग चार्ज को कम दिखा रखा था लेकिन जब पेमेंट करने का ऑप्शन आता था तो वहा पर टैक्सेस ऐड हो जाते थे, लेकिन Zerodha के केस में ऐसा नहीं था.
  • Zerodha में आपको एफिशिएंट कस्टमर सपोर्ट मिलता है, आप चाहे तो कॉल के द्वारा,या ई-मेल द्वारा या टिकट रेज करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिल्कुल फ्री में. एफिशिएंट कस्टमर सपोर्ट का होना भी बिगनर्स के लिए काफी अच्छा रहता है.
  • Zerodha के साथ अकाउंट ओपन करते समय बिगनर्स के मन में यह सवाल भी आता है क्या उनका निवेश या पैसा सुरक्षित रहेगा, तो मैं आपको बताना चाहूंगा की Zerodha आपका डिमैट अकाउंट CDSL के साथ ओपन करता है जो भारत सरकार की एक डिपोजिटरी है,आपके द्वारा खरीदे गए शेयर Zerodha के पास नहीं होते ये CDSL के साथ Zerodha द्वारा खोले गए आपके डीमैट अकाउंट में होते हैं. इसलिए ट्रस्ट का कोई इश्यू बनता ही नही है.
  • Zerodha का कस्टमर बेस बहुत बड़ा है, और इसके लिए Zerodha ने न कोई ऐड किया न कोई प्रमोशन फिर भी इतना बड़ा ब्रांड कैसे बन गया क्या आपने सोचा है कभी? दरअसल Zerodha का ऐड आप और हम जैसे लोगों ने किया है, जो Zerodha के कस्टमर्स है और उनके सर्विसेस से खुश है. यह माउथ-टू-माउथ पब्लिक सिटी हुई है. जिसने आज Zerodha को भारत का सबसे बड़ा ब्रोकर बना दिया है एक्टिव नंबर ऑफ क्लाइंट्स के हिसाब से, बिगनर्स Zerodha के साथ जुड़ कर Zerodha जैसी बड़ी कम्यूनिटी का एक सदस्य बन कर खुद को गौरवान्वित महसूस कर सकते हैं.

अंत में मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं की कोई भी परफेक्ट नही होता है. सबकी अपनी अच्छाई और कमियां है, कुछ कमियों के होने के बावजूद भी Zerodha बिगनर्स के लिए एक अच्छा ब्रोकर है, नि:संदेह ऐसा कहा जा सकता है.

अब अगर आपने भी अपना मन बना लिया है Zerodha के साथ अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करने का, तो दिए गए लिंक से जाकर आज ही अपना अकाउंट ओपन करिए और अपनी इन्वेस्टमेंट जर्नी को बिना देर किए शुरू कीजिए. जितना जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे उतना ही कंपाउंडिंग का मजा आप ले पाएंगे.

Read More :

Open Demat Account With :

Hosting:

Rate this post

Leave a Comment