New Cut-Off Time for UPI Mandate Acceptance in IPOs|IPO में UPI मैंडेट स्वीकृति के लिए नया कटऑफ समय

IPO में UPI मैंडेट स्वीकृति के लिए नया कटऑफ समय,Update न्यूज़,Latest IPO संबंधी न्यूज़,UPI मैंडेट

बी.एस.सी. इंडिया के द्वारा आज यानी 2 सितंबर 2022 को एक सूचना जारी की गई है जिसमें बताया गया है की यूपीआई मैंडेट की स्वीकृति के लिए एक नया कट ऑफ टाइम जारी कर दिया गया है,अब नया कट ऑफ टाइम आई.पी.ओ. के लिए अप्लाई करने के आखिरी दिन शाम 5:00 बजे तक का होगा.

भारतीय शेयर बाजार में जब-जब तेजी का समय आता है तब-तब आई.पी.ओ. यानी इनिशियल पब्लिक ऑफर की एक लंबी कतार देखने को मिलती है.जब भारतीय स्टॉक मार्केट अपने उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा होता है तो इन अनुकूल परिस्थितियों का फायदा अन्य लोग या यूं कह लें की नई कंपनियां भी उठाना चाहती हैं और इसीलिए वह हमेशा ज्यादा मुनाफा कमाने की उम्मीद से बुल मार्केट के समय ही आई.पी.ओ. ले कर के आती हैं.

आई.पी.ओ. में निवेश करते समय,समय का विशेष ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है यानी जो समय आई.पी.ओ. में आवेदन के लिए निर्धारित है आपको उसी समय के भीतर अपने आवेदन की समस्त प्रक्रिया को पूर्ण कर लेना है तभी आप आई.पी.ओ. पाने के पात्र होंगे अन्यथा की स्थिति में आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी जाएगी.

यू.पी.आई. के द्वारा आई.पी.ओ. में आवेदन की सुविधा हो जाने से रिटेल निवेशकों को काफी फायदा पहुंचा है यह प्रक्रिया अत्यंत ही सरल है और इसे कोई भी निवेशक बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा पूर्ण कर सकता है,यहां पर ध्यान में रखने वाली जो महत्वपूर्ण बात है वह यह है की यू.पी.आई. के द्वारा जब आई.पी.ओ. में अप्लाई किया जाता है तो आपको मैंडेट की प्रक्रिया निर्धारित समय में पूर्ण करना अति आवश्यक हो जाता है.कट ऑफ टाइम को लेकर के बी.एस.ई. इंडिया ने एक नई नोटिस जारी की है

बी.एस.सी. इंडिया के द्वारा दी गई सूचना में बताया गया है कि अब IPO के लिए आगे से अप्लाई करने पर UPI द्वारा ब्लॉक किए गए मैंडेट की राशि कि जब पुष्टि हो जाएगी तभी आवेदन को वैध माना जाएगा. इसलिए निवेशकों को सलाह दी जाती है अंतिम मिनट तक प्रतीक्षा ना करें क्योंकि तकनीकी गड़बड़ियों या प्रणालीगत बाधाओं के कारण आप आई.पी.ओ. में अप्लाई करने से वंचित रह सकते हैं इसलिए जब भी आप आई.पी.ओ. में यू.पी.आई. मैंडेट के द्वारा आवेदन करें तो कृपया ससमय आई.पी.ओ. मैंडेट की प्रक्रिया को पूर्ण कर लें. इस तरीके से आप सुनिश्चित कर पाएंगे कि आप ने जिस आईपीओ में अप्लाई किया है वह सफलतापूर्वक स्वीकार हो कर पूर्ण हो गई है.

ऊपर बताया गया समय परिवर्तन 1 सितंबर 2022 को या उसके बाद खुलने वाले सभी सार्वजनिक निर्गमों के लिए यानी आई.पी.ओ. के लिए लागू होंगे अधिक जानकारी के लिए आप 3 अगस्त 2022 की एक्सचेंज नोटिस संख्या 20220803-40 देख सकते हैं.

बीएसई इंडिया अपने निवेशकों से अनुरोध करती है कि आईपीओ फॉर्म जमा करने की समय सीमा के लिए अपने ब्रोकर से परामर्श या जानकारी अवश्य करें.

New Cut-Off Time for UPI Mandate Acceptance in IPOs

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें.

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में,तब तक के लिए नमस्कार.

FAQ

Q.Cut-Off Time क्या है?

ANS-Cut-Off Time पूर्व से निर्धारित व समय है, जिसके बीच में आपको आई.पी.ओ. में अप्लाई कर देना होता है.

Q.नया Cut-Off Time कब से लागू होगा?

ANS-1 सितंबर 2022 को या उसके बाद खुलने वाले सभी सार्वजनिक निर्गमों के लिए नया नया Cut-Off Time लागू होगा.

Q.क्या UPI द्वारा IPO मेँ अप्लाई कर सकते हैं?

ANS-YES

 Read More :

Open Demat Account With :

Leave a Comment