How to Enable Autopay In Google Pay|गूगल पे में ऑटो-पे का विकल्प कैसे शुरू करें|GPay

Autopay इन गूगल पे का मतलब(autopay in google pay means),Autopay google pay पर नहीं दिख रहा(autopay not showing in google pay),Google Pay पर autopay का विकल्प कैसे लाएं(how to enable autopay in google pay)Google Pay पर autopay को कैसे हटाएँ

Autopay इन गूगल पे का मतलब(autopay in google pay means)-

ऑटो पे यानी की स्वचालित भुगतान की सुविधा न केवल आपको गूगल पे के प्लेटफॉर्म पर मिलती है बल्कि यह सुविधा ज़्यादातर UPI(यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) प्लेटफॉर्म्स पर आपको देखने को मिल जाएगी.ऑटो पे की सुविधा के द्वारा आप किसी मर्चेंट/व्यापारी को किसी पूर्व निर्धारित तारीख को पूर्व निर्धारित धनराशि का भुगतान करते हैं और यह पूरी प्रक्रिया स्वचालित रूप में होती है,किसी भी प्रकार के UPI पिन या पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है.बस एक बार रजिस्टर किया और हो गया !

Autopay google pay पर नहीं दिख रहा(autopay not showing in google pay)-

गूगल पे का ऐप प्रयोग करने वाले बहुत से उपभोक्ताओं को अपने गूगल पे के मोबाइल ऐप पर ऑटो पे का ऑप्शन नहीं दिखता है,ऐसा क्यूँ होता है पहले इसके बारे में जान लेते हैं.

दरअसल दोस्तों जिनके मोबाइल में गूगल पे के ऐप में ऑटो पे का ऑप्शन नहीं दिख रहा होता है उन्होंने कभी ऐसे मर्चेंट/व्यापारी के साथ लेन-देन नहीं किया होता है जिनके साथ लेन-देन करने पर ऑटो पर का विकल्प अपने आप एक्टिवेट हो जाता है.उदाहरण के लिए अगर आप आई.पी.ओ. में अप्लाई करते वक्त गूगल पे की यू.पी.आई. आई.डी. का इस्तेमाल करते हैं तब या फिर नेटफ्लिक्स जैसे मर्चेंट को पेमेंट करते हैं तब की स्थिति में आपके गूगल पे के मोबाइल ऐप में ऑटो पर का विकल्प अपने आप दिखने लगेगा.

Google Pay पर autopay का विकल्प कैसे लाएं-

गूगल पे के मोबाइल ऐप पर ऑटो पे का विकल्प चालू करना बहुत ही आसान है इसके लिए मैं यहां पर आपको दो तरीके बताने जा रहा हूं.पहला तरीका पैसे वाला है जबकि दूसरा तरीका बिल्कुल नि:शुल्क यानी फ्री है:.

पहला तरीका यह है की आपको कोई ऐसा मर्चेंट चुनना है जहां आप इनिशियल पेमेंट (तुरंत भुगतान) तो करते ही हैं साथ ही साथ आपको उस मर्चेंट को हर महीने पेमेंट करना होता है.जैसे कि नेट्फ्लिक्स, इस विकल्प को अप्लाई करने पर आपको गूगल पे के मोबाइल ऐप पर ऑटो पे का ऑप्शन/विकल्प दिखने लगेगा. यह तरीका पैसा खर्च करने वाला है.

अब बात करते हैं दूसरे तरीके की, इसमें आपको किसी आई.पी.ओ. में अपने गूगल पे की यू.पी.आई. आई.डी. से अप्लाई करना पड़ेगा जैसे ही आप अप्लाई करेंगे आपको 10 से 15 मिनट के अंदर अपने गूगल पे के मोबाइल ऐप पर ऑटो पे का विकल्प मिल जाएगा. इसी ऑटो पे के सेक्शन में आपको ई मैंडेट का विकल्प भी देखने को मिलेगा.

यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है की IPO में अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी करने की कोई आवश्यकता नहीं है.आपको मैंडेट के ऑप्शन को डिक्लाइन कर देना है.

इस तरह से बहुत ही आसानी से आप अपने गूगल पे के मोबाइल ऐप पर ऑटो पे का विकल्प इनेबल/सक्रिय कर सकते हैं.

WATCH THIS FOR MORE INFORMATION

ऑटो पे(Autopay)सेक्शन के बारे में-

ऑटो पे पर क्लिक करने पर यहाँ पर आपको तीन सेक्शन देखने को मिलते हैं- पहला-LIVE का, दूसरा-PENDING का और तीसरा-COMPLETED का.

  • जब तक कोई पेमेंट या किश्त एक्टिव रहता है वह लाइव वाले सेक्शन में दिखता रहता है.
  • अगर आप पेमेंट के मैंडेट को डिक्लाइन कर देते हैं तो वह पेंडिंग के ऑप्शन में दिखता है.
  • जब आप किसी मर्चेंट के पेमेंट को कैंसिल कर देते हैं या फिर किसी मैंडेट का समय पूरा हो जाता है तो वह कंप्लीट वाले सेक्शन में दिखलाई पड़ता है.

Autopay का विकल्प गूगल पे के मोबाइल ऐप पर कहाँ दिखता है-

  • सबसे पहले आपको अपने गूगल पे के मोबाइल ऐप में अपने पिन या पैटर्न लॉक से लॉगिन करना है
  • उसके बाद आपको अपने प्रोफ़ाइल के पिक/लोगो पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप अपने प्रोफ़ाइल पिक या लोगो पर क्लिक करते हैं आपको invite friends के नीचे autopay का विकल्प देखने को मिल जाएगा.
गूगल pay google pay autopay

Autopay के विकल्प को कैसे हटाएँ-

ऑटो पे का विकल्प जब आपके गूगल पे के मोबाइल एप्प में एक बार बन जाता है तो यह अपने आप से नहीं हटता है चाहे आप इसका प्रयोग कर रहे हो या फिर ना कर रहे हो.

फिर भी अगर आप अपने गूगल पे के मोबाइल ऐप से ऑटो पे का विकल्प हटाना चाहते हैं तो आपको गूगल पे का मोबाइल ऐप अपने मोबाइल से अनइंस्टॉल करके फिर से इंस्टॉल करना पड़ेगा और किसी नई ई-मेल आई.डी. से आपको लॉगइन करना पड़ेगा इस तरीके  से आप अपने गूगल पे के मोबाइल ऐप से ऑटो पर का विकल्प बहुत ही सरलता से हटा सकते हैं.

FAQ

Q.Autopay क्या है?

Ans-ऑटो पे एक स्वचालित भुगतान प्रणाली है जो निर्धारित समय में स्वत: भुगतान कर देती है.

Q.Autopay का विकल्प Google pay पर क्यूँ नहीं दिख रहा है?

Ans-कुछ लोगों के गूगल पे पर Autopay का विकल्प नहीं दिख रहा होता है क्यूंकी ऐसे लोगों ने कभी भी ऐसे मर्चेंट/व्यापारी के साथ लेन-देन नहीं किया होता है जिनके साथ लेन-देन करने पर ऑटो पर का विकल्प अपने आप एक्टिवेट हो जाता हो.

Q.Autopay का विकल्प Google pay पर कहाँ दिखता है?

Ans-Autopay का विकल्प Google pay के मोबाइल ऐप के प्रोफ़ाइल सेक्शन में दिखता है.

 Read More :

Open Demat Account With :

Rate this post

Leave a Comment