How To Become Rich With SIP|SIP से अमीर कैसे बनें?

स्टॉक मार्केट में SIP ( Systematic Investment Plan ) से RICH बनें !

क्या आप लंबी अवधि के लिए सिस्टेमेटिक निवेश यानी SIP( Systematic Investment Plan ) द्वारा अमीर बनना चाहते हैं ?  

  दोस्तों, आप में से बहुत सारे लोग पहले से ही अमीर हैं और अपने जीवनकाल तथा अपने परिवार के लिए पर्याप्त पैसा कमा चुके हैं ! यदि आप पहले से ही इस श्रेणी में हैं, तो आपके लिए इस लेख को आगे पढ़ना जारी रखने की संभावना बेहद कम होगी। 

नमस्कार दोस्तों, मैं वरुण सिंह आप सभी का एक बार फिर से आपके अपने ब्लॉग moneynestblog.com के एक नए पोस्ट में स्वागत करता हूं l

      मित्रों, आप में से बहुत सारे लोग अमीर बनना चाहते हैं और इस प्रक्रिया में हो सकता है की आप अभी रास्ते में हों l  मुझे यकीन है कि आप में से लगभग सभी लोग जल्दी रिटायर होना चाहते हैं, और रिटायरमेंट के बाद अपने खाली समय में आप उन चीजों को करना चाहते हैं, जो वास्तव में आपके जीवन में कुछ मायने रखती हैं।  बहुत सारे लोग अपने काम में दिन-रात लगे रहते हैं इसीलिए वे अपने परिवार को उचित समय नहीं दे पाते हैं जोकि परिवार में समस्या को आमंत्रित करता है । वे लोग उस एक दिन की उम्मीद में जी रहे होते है जब वे बिना किसी काम के बोझ या तनाव के किसी अच्छी जगह पर आराम या अपने पसंद का कार्य कर रहे होंगे।

              अक्सर, शेयर बाजार में ज्यादातर लोग कुछ अतिरिक्त पैसा कमाने की इच्छा से ही आते हैं। वे स्टॉक मार्केट में लिस्टेड या सूचीबद्ध एक कंपनी में इस उम्मीद से पैसा लगाते हैं कि वह कंपनी बहुत तेजी से ग्रोथ करेगी और उन्हें मालामाल कर देगी । लेकिन क्या यह सच में यह सिस्टम काम करता है ?  यह सवाल आप खुद से पूछिए ; क्या आपने वास्तव में स्टॉक मार्केट में संपत्ति बनाई है ?

                  दोस्तों, कई बार, मैं देखता हूं कि लोगों ने अच्छी और गुणवत्ता वाली फंडामेंटली मजबूत कंपनियों को चुना है।  लेकिन, हो सकता है की उन्होंने ऐसे समय उन कंपनियों के स्टॉक खरीदे हो जब वो अपने उच्चतम स्तर पर हों ,और अब उनके द्वारा चुना गया स्टॉक उनके खरीद मूल्य से लगभग 20% से 25% टूट चुका या करेक्ट हो चुका होगा ( मुझे यकीन है कि हमने यह सब अनुभव किया है )।  लेकिन, जैसा कि हम सभी जानते हैं, कोई भी बाजार को टाइम ( मतलब इस बात का अनुमान नहीं लगा सकता की कब मार्केट या स्टॉक ऊपर जायेगा और कब नीचे ) नहीं कर सकता है। इसके अलावा, वे अपने निवेश को पर्याप्त समय भी नहीं देते हैं ताकि धन का अंबार खड़ा किया जा सके इसके उलट वो घबरा कर अपने आभाषी लॉस को रियल लॉस में बुक कर लेते हैं और कभी शेयर मार्केट की ओर पलट कर भी नहीं देखते हैं l

                                       दोस्तों, स्टॉक मार्केट एक वेल्थ बनाने वाली मशीन है।  मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए, यह निवेश के सर्वोत्तम साधनों में से एक है। लेकिन फैक्ट यह है कि अधिकांश लोग चाहे आप हों या हम अपने पैसे को उसी शेयर बाजार में खो देते हैं, जहां कुछ लोग बड़े पैमाने पर धन पैदा करते हैं ? आखिर इसके पीछे का रहस्य क्या है कुछ लोग वास्तव में इस स्टॉक मार्केट में इतना अकूत धन कैसे पैदा कर लेते हैं ?

निवेश के लिए रवैया या दृष्टिकोण-

यह प्रश्न आपको निवेश करने से पहले खुद से पूछने की आवश्यकता है ।

  •  हम सभी पैसे के लिए काम करते हैं। क्या हमने कभी हमारे लिए पैसों से काम करवाने की कोशिश की है ? हालंकि इसमें हमारी कोई गलती नहीं है क्योंकि बचपन से हमारे माइंड की कंडीशनिंग ही कुछ इस तरह से हुई होती है की हम पैसों के लिए काम करते हैं। खैर…..
  • हममें से ज्यादातर लोगों ने SIP के बारे में सुन रखा होगा। कृपया याद रखें कि SIP कोई उत्पाद या कंपनी नहीं है बल्कि यह एक सिस्टम है अनुशासन का, यह एक मानसिकता है, यह निवेश के लिए एक दृष्टिकोण है, यह धैर्य के साथ निवेश की एक लॉन्ग टर्म या दीर्घकालिक दृष्टि है ।

SIP क्या है-

SIP एक व्यवस्थित निवेश योजना(सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) है, SIP एक रणनीति है जहां हम एक निश्चित समय के अंतराल पर एक साधन ( म्यूचुअल फंड्ज,स्टॉक्स आदि ) में निवेश करने के लिए एक निश्चित राशि आवंटित करते हैं ( ज्यादातर मासिक हालांकि अब वीकली, क्वार्टरली, डेली का विकल्प भी उपलब्ध है )।

हममें से अधिकांश ने अपना पैसा एक आवर्ती जमा ( फ़िक्स्ड डिपॉज़िट ) या भविष्य निधि में निवेश किया होगा।  इस मामले में, निवेश शुरू करने से पहले ब्याज की दर स्पष्ट रूप से बताई जाती है और हमें एक निश्चित ब्याज का आश्वासन दिया जाता है।   

दोस्तों,उपर्युक्त संदर्भ में क्या दिया गया ब्याज महंगाई को बीट( हरा ) कर सकता है या नहीं, यह एक बड़ा सवाल है।  पैसे की क्रय क्षमता समय के साथ घटती जा रही है । पचास साल पहले, 100 रुपये का मूल्य आज की तुलना में बहुत अधिक था। आने वाले 20 वर्षों में, 100 रुपये का मूल्य और भी कम होता जाएगा ।

इस मामले में, म्यूचुअल फंड्स या इक्विटी में SIP एक बेहतर विकल्प हो सकता है,आइए इसे अलग-अलग नजरिए से जांचा और परखा जाए ।

इक्विटी में एक SIP द्वारा निवेश निम्नलिखित लाभ देता है-

  • Sip नियमित रूप से बचत और निवेश करने की आदत बनाता है। जब हमें हर महीने हमारा वेतन मिलता है, तो हम आम तौर पर पहले खर्च करते हैं फिर जो शेष बचता है उसको निवेश करते हैं (यदि शेष बचता है तो ! )। दोस्तों यह सिस्टम हमें दीर्घावधि में कभी रिटर्न नहीं देगा। हमें पैसे बनाने की मशीन में एक निश्चित राशि को नियमित रूप से पार्क (डालते रहने की )करने की इस आदत को विकसित करने की आवश्यकता है ।
  •   कई बार, हमारे हाथ में एकमुश्त राशि नहीं होती। इस मामले में, हर महीने एक न्यूनतम राशि का निवेश करना बहुत मुश्किल नहीं होगा । SIP उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  •   कभी भी उस पैसे का निवेश न करें जिसकी आपको तुरंत आवश्यकता है। निवेशकों को अपने अतिरिक्त पैसे को लंबे समय तक छुए बिना पार्क करने के लिए ही SIP को डिज़ाइन किया गया है।
  •   औसत का नियम SIP में निवेशकों की मदद करता है। जब हम हर महीने किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो हमें शेयरों के बढ़ने और गिरने दोनों का फायदा मिलेगा।  अगर कंपनी लंबे  समय में अच्छा करने जा रही है, तो हमें इसका भरपूर लाभ मिलेगा।
  •   यदि कंपनी का राजस्व एक महत्वपूर्ण दर ( हर साल 10%-12% से अधिक ) बढ़ता है, तो हम अपना पैसा कमाना शुरू कर देंगे । 

 इक्विटी में एक SIP के निम्नलिखित नुकसान हैं-

  • यदि हम कम गुणवत्ता वाले फंड या स्टॉक में SIP के लिए जाते हैं, तो हम परेशानी में पड़ सकते हैं।  हमें उच्च गुणवत्ता वाले स्टॉक चुनने की आवश्यकता है।
  •   भले ही हम उच्च गुणवत्ता वाले स्टॉक का प्रबंधन करते हैं, लेकिन हमें SIP के दौरान इसे अच्छी तरह से ट्रैक करने की आवश्यकता है ।  अगर कंपनी की विश्वसनीयता पर कुछ नकारात्मक खबरें आती हैं, तो यह एक आपदा बन जाएगा।
  •   SIP में चूंकि हम महीने की किसी विशेष तारीख को नियमित रूप से एक शेयर में एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं, इसलिए हम इसे महीने की सबसे अच्छी कीमत में नहीं पा सकते हैं।
  •   एक SIP लंबी अवधि  वाले निवेशकों के लिए काम करेगा,क्योंकि SIP ,5 से 10 वर्षों के समय में बहुत बड़ी संपत्ति बना सकता है।  आपको तत्काल रिटर्न नहीं मिल सकता है।

निष्कर्ष-

          कहने का तात्पर्य यह है कि अनुशासन और धैर्य के साथ, हम सभी लंबी अवधि में धन बना सकते हैं।  गुणवत्ता युक्त स्टॉक्स या म्यूचुअल फंड्ज में व्यवस्थित निवेश ( SIP ), लाभांश भुगतान करने वाली कंपनियां लंबी अवधि में बहुत अधिक लाभ दे सकती हैं। लेकिन द बॉटम लाइन इज़ “धैर्य ही सफलता की कुंजी है l”

            जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बाजार में समय बिताने की तुलना में बाजार में बिताया गया बुद्धिमत्तापूर्ण समय कहीं अधिक महत्वपूर्ण है ।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए लाभप्रद पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

SIP का फुल फॉर्म क्या है?

Systematic Investment Plan

SIP मिनिमम कितने रुपए से शुरू की जा सकती है?

100 रुपए से SIP शुरू की जा सकती है

SIP कहाँ की जा सकती है?

SIP, AMC के वैबसाइट से या कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो SIP की सुविधा प्रदान करते हैं,आप वहां से भी SIP कर सकते हैं

Read More :

Open Demat Account With :

Buy Link
Rate this post

Leave a Comment