Upcoming Dividend Paying Stocks का पता कैसे लगाएँ | आने वाले महीने में कौन से स्टॉक्स डिविडेंड देने वाले हैं,कैसे पता लगाएँ

आज के पोस्ट में हम सीखेंगे की आप Upcoming Dividend Paying Stocks यानि ऐसे स्टॉक्स जो आने वाले दिनों में डिविडेंड देंगे, किस तरह से मात्र 2 मिनट में बहुत ही आसानी से खोज सकते हैं वह भी अपने मोबाइल से !

दोस्तों,आजकल हम लोगों को फ़िक्स्ड डिपाज़िट पर जितना रिटर्न मिलता है उससे कहीं ज्यादा का रिटर्न शेयर मार्केट में लिस्टेड कई स्टॉक्स द्वारा डिविडेंड के रूप में अपने निवेशकों को दिया जा रहा है,इसीलिए हम लोगों को निरंतर डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स काफी पसंद होते हैं l हम में से बहुत से लोग सिर्फ डिविडेंड इनकम या पैसिव इनकम के लिए ही ऐसे डिविडेंड पेइंग स्टॉक्स को खरीदते हैं l

जो भी निवेशक सिर्फ डिविडेंड के लिए स्टॉक्स Buy करते है उसके लिए कौन सी कंपनी कब और कितना डिविडेंड की घोषणा कर रही है यह जानना या इसके बारे में अपडेट रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि जब तक निवेशक को किसी कंपनी द्वारा भविष्य में दिए जाने वाले डिविडेंड की सभी डेट्स की जानकारी नहीं होगी,जैसे की Ex Date,Record Date, Dividend Payout Date आदि,तो वह उस कंपनी द्वारा दिये जाने वाले डिविडेंड का फायदा नहीं उठा पाएगा।

दोस्तों हमारी इस जरूरत को पूरा करता है एक बेहतरीन मोबाइल ऐप,अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो यह मोबाइल ऐप आपने मोबाइल में इंस्टॉल होना अतिआवश्यक है।इस मोबाइल ऐप का नाम है,Ticker Tape

आप में से बहुत से लोगों ने, हो सकता है की इस मोबाइल ऐप यानी Ticker Tape का प्रयोग किया हो l लेकिन आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से मैं आपको Ticker Tape के उस फीचर के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप Upcoming Dividend Paying Stocks की पूरी लिस्ट देख सकेंगे मात्र कुछ ही क्लिक्स में और जान सकेंगे की आने वाले महीने में किसी कंपनी के डिविडेंड की Ex-Date क्या है,जिससे आप Ex-Date से पहले ही अपने पसंद की कंपनी में पोजिशन(इन्वेस्ट) ले सकें।

चलिए अब स्टेप बाय स्टेप जानते हैं की आपको Upcoming Dividend Paying Stocks की लिस्ट,Ex-Date,Dividend/Share; Ticker Tape के मोबाइल ऐप द्वारा जानने के लिए क्या-क्या स्टेप उठाने पड़ेंगे! जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़ते रहें।

  • सर्वप्रथम आपको Google Play Store पर जाना है और सर्च बार में Ticker Tape टाइप करके,इसे सर्च करना है।
  • Ticker Tape के मोबाइल ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।
  • Ticker Tape का ऐप इंस्टॉल होने के बाद आपको इसे ओपन करना है,और उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक को चुनते हुए लॉगिन कर लेना है।
  • अब आपको नीचे सर्च पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करेंगे आपको ऊपर एक इनपुट बार दिखेगा जिसमें,आपको उस इंडेक्स का नाम टाइप करना है जिसके सभी स्टॉक्स के Upcoming Dividend की Ex Date और Dividend अमाउंट आपको देखना हो जैसे Nifty 50 Index,Nifty 500 Index,Nifty 100 Index आदि।
  • मान लीजिए आप Nifty 500 Index पर क्लिक करके उसको चुनते हैं,आपके सामने जो पेज आएगा इस पेज में आपको नीचे की ओर आना है।
  • नीचे आपको Recent Events दिखेगा l
  • थोड़ा और नीचे आते ही आपको See All Events का ऑप्शन मिलेगा,आपको सिंपली See All Events पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप See All Events पर क्लिक करेंगे आपको Upcoming Dividend Paying Stocks की एक लंबी चौड़ी लिस्ट मिल जायेगी।
  • आपको Load More पर क्लिक करते हुए आगे बढ़ते रहना है,आपके सामने उस इंडेक्स के उन स्टॉक्स की लिस्ट आती जायेगी जो आने वाले दिनों में डिविडेंड देने वाले होंगे।

अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को यहां तक पढ़ा है,तो आप अच्छे से जान चुके होंगे की आपको Upcoming Dividend Paying Stocks की जानकारी प्राप्त करने के क्या करना है !

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है और आपने इसे अपने लिए उपयोगी पाया है तो कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक सोशल प्लेटफार्मों पर साझा करें जिससे अन्य लोग भी लाभांवित हो सकें l

इस पोस्ट में इतना ही, पोस्ट को पूरा पढ़ने और अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद ! मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार ।

Q.Upcoming Dividend Paying Stocks का पता कैसे लगाएं?

Ans..कई तरीकों में से एक है,Ticker Tape के मोबाइल ऐप द्वारा l

Q.क्या ticker tape का मोबाइल ऐप free है?

Ans. Free के साथ कई Paid फीचर भी हैं l

Q.क्या ticker tape का मोबाइल ऐप द्वारा डिविडेंड Payout Date का पता लगाया जा सकता है?

Ans.नहीं

Read More :

Open Demat Account With :

Leave a Comment